झाबुआ

सामाजिक महासंघ की अभिनव पहल- मात्र एक घंटे में 8 हजार सीडबॉल एवं 3 हजार 500 निशुल्क पौधे वितरित । पर्यावरण को लेकर झाबुआ में अपार उत्साह ।

Published

on

सामाजिक महासंघ की अभिनव पहल-
मात्र एक घंटे में 8 हजार सीडबॉल एवं 3 हजार 500 निशुल्क पौधे वितरित ।
पर्यावरण को लेकर झाबुआ में अपार उत्साह ।

झाबुआ। सामाजिक महासंघ झाबुआ की पर्यावरणको लेकर चलाईजा रहीजन-जागृति अपील का अब असर दिखने लगा है । लगातार जारी इस अभियान के अन्तर्गत रविवार 17 जुलाई को मात्र एक घंटे की अवधि में 8000 सीड बॉल (बीज गेंद ) एवं 3500 निःशुल्क पौधों कावितरण करदिया गया है । रविवार होने के कारणगा्रमीणजन बडी संख्या में झाबुआ आकर पौधो को ले गये व उन्हे बडा करने का संकल्प भी लिया । एक पेड एक परिवार योजना के अन्तर्गत अब तक लगभग 5 हजार परिवारांें को पौधों का वितरण किया जाचुका है , साथ ही 8000 सीड बाल, आमजन बडे उत्साह के साथ ले जारहे है । जो अपने अपने दुर्गम क्षेत्रों में जाकर गड्ढो में डालेगें जिससे उनका बिजारोपण होकर वह पेड का रूप् धारण कर सकेगें ।
जानकारी देते हुए सामाजिक महासंघ के उपाध्यक्ष शरत शास्त्री एवं पीडी रायपुरिया ने बताया कि पौधा वितरण कार्यक्रमके अन्तर्गत अब तक लगभग 9000 पौधों का वितरण किया जा चुका है जो लक्ष्य से लगभग दुगुने हो गये है । इसी तरह लगभग 40 हजार सीड्स बॉल बनाई जारही है । जो आगामी 3 दिनों में पूर्णतः बन कर तैयार हो जायेगी । 8000 सीड्स बॉल लोगों कोवितरित भी की जा चुकी है- कार्य प्रगति पर है ।

फलदार एवं छायादार पौधों की मांग पुरी
सामाजिक महासंघ के हरिश लाला शाह आम्रपाली एवं अशोक शर्मा ने बताया कि 40 हजार सीड्स बॉल निर्माण किया जारहा है, उसके लिये बाकायदा 15 आदमी 18 घण्टे कार्य कर इस कार्य को अंजाम दे रहे है । सीड बॉल में करंज, सीताफल, सुधबुले, खमेर, अमलतास जैसी प्रजति के बीज मिला कर कालीमिट्टी का लेप लगाकर गेंद की आकृति का रूप् दिया जारहाहै । इस अभियान के अन्तर्गत आमजनों एवं सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों को वितरण का कार्य भी प्रारंभ कर दियागयाहै । सीड बाल की खासियत यह है कि यह गड्ढों में डालने से वर्षाकाल में इसकाबीज फूट जाता है व यह बहुत कम पानी में बडे वृक्ष का रूप धारणकरने लग जाता है इसकी एक विशेषता यह भी है कि ना तो इसकी पत्तियों को गाय खाती ह ैऔर ना ही कोई पशु इसे नुकसान पहूंचाता है ।

दो माह के बाद तुलसी के 1000 गमले होगें वितरित-
सामााजिक महासंघ के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवंमहासिचव एडवोकेट उमंग सक्सैना ने बताया कि आगामी दो माह बाद धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधों की मांग को देखते हुए महासंघ 1000 तुलसी के पौधे मय गमलों के साथ शहर में वितरित करेगा। बाकायदा इसके लिये फारेस्ट विभाग के नवीन पाठक एवं गायत्री मंदिर के विनोद जायसवाल के निर्देशन में इन पोैधों को बनाने का काम करेगें । तुलसी के पौधों की धार्मिक एवं औषधीय मान्यताओं को देखते हुए राम तुलसी एवं श्याम तुलसी पौधों का कुशलता पूर्वक गम4लों में प्रत्यर्पण करने के बाद शहर की मातृशक्ति को एक कार्यक्रम के माध्यम सेवितरित करने की योजना बनाई जा रही है ।
सीड्स-बॉल निर्माण एवं पौधे की देखरेख की निःषुल्क सेवा कर रहे है –
40 हजार सीड्स बाल का निर्माण एवं नन्हे पौधों की देखरेख का अम्बिका टेंट हाउंस झाबुआ के कार्यकर्ता निशुल्क रूप से सेवा देकर कर रहे है । बहादूरसिंह भाटी एवं अखिलेश सुराणा के मार्गदर्शन में रोहित, प्रकाश, सुरेश, अरूण अनिल, दिवान, भारत, कालू, चत्तरसिंह, दीपक एवं अन्य कार्यकर्ता लगातार 18 घंटे कार्य कर अपनी ओर से निःशुल्क सेवायें प्रदान कर रहे है ।

 

 

विषिष्ठजनों का महत्वपूर्ण सहयोग –
सामाजिक महासंघ झाबुआ से जुडे अजय रामावत, संजय काठी, नाथुलाल पाटीदार, राधेश्याम परमारदादु, शुभम राठौर, डा. सुमित सोनी, डा. विजय मेरावत, कमलेश पटेल, राजेश मेहता राकेशशाह, अमत जादौन, कमलेश सोनी, राजकुमार पाटीदार, विनोद जायसवाल, अजयसिंह पंवार, भेरूसिंह चौहान,भेरूसिंह सोलंकी, रविराजसिंह राठौर, डा.संतोष प्रधान,अब्दुल रहित सहित संगठन के समस्त सदस्या, का भरपुर सहयोग ंपौधा वितरण एवं सीड-बॉल निर्माण कार्यक्रम मंें प्राप्त हो रहा है ।
सलग्न ्फोटो-
————————————————————
,

 

 

 

,

 

 

 

Trending