झाबुआ

नपा द्वारा झाबुआ के ट्रेचिंग ग्राउंड मे 2 हजार पौधों का किया जा रहा रोपण, प्रथम चरण में विभिन्न प्रजातियों के 300 पौधे लगाए गए

Published

on

नगरपालिका द्वारा झाबुआ के ट्रेचिंग ग्राउंड को वर्षाकाल में हरा-भरा करने के लिए 2 हजार पौधों का किया जा रहा रोपण, प्रथम चरण में विभिन्न प्रजातियों के 300 पौधे लगाए गए
झाबुआ। नगरपालिका परिषद् झाबुआ द्वारा ‘‘स्वच्छ झाबुआ-सुंदर झाबुआ’’ एवं स्वच्छता अभियान-2022 के अंतर्गत शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में सत्त कार्य करने के साथ ही शहर से सटे ग्राम चारोलीपाड़ा में स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड को भी साफ और सुंदर रखने के भरसक प्रयास किए जा रहे है। नगरपालका की स्वच्छता शाखा द्वारा ट्रेचिंग ग्राउंड पर सूखे एवं गीले कचरे से अलग-अलग वर्मी कम्पोस्ट और खाद बनाने के कार्य के साथ पूरे मैदान को भी लगातर साफ-सुथरा रखा जा रहा है।
जानकारी देते हुए नगरपालिका के लेखापाल एवं स्वच्छता प्रभारी कमलेश जायसवाल ने बताया कि कलेक्टर सोमेश मिश्रा के मार्गदर्शन एवं नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया तथा तथा नपा अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार के निर्देश पर स्वच्छता शाखा की पूरी टीम द्वारा शहर के सभी वार्डों में कचरा वाहन के माध्यम से गीला एवं सूखा कचरा अलग-अलग डिब्बों में रखवाएं जाने के साथ लगातार सड़कों और नाले-नालियों तथा सार्वजनिक स्थानों पर कचरा नहीं फैंके जाने हेतु नागरिकों से अपील की जा रहीं है। शहर के सभी सुविधाघरों की भी समय-समय पर सफाई का कार्य जारी है। वर्षाकाल पूर्व शहर के मुख्य स्थानों पर सड़कां की रात्रिकालीन का कार्य भी पूर्व में किया जा चुका है। इस कार्य में विशेष सहयोग नपा के स्वास्थ्य अधिकारी यूनूसउद्दीन कुरैशी एवं सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया प्रदान कर रहे है।
ट्रेचिंग ग्राउंड के चारो ओर लगाए जा रहे पौधे
इसी क्रम में नगरपालिका की स्वच्छता शाखा द्वारा 18 जुलाई, सोमवार को सुबह ट्रेचिंग ग्राउंड के चारो ओर किनारों पर विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए। जिसका शुभारंभ नपा सीएमओ एलएस डोडिया, नपा के लेखपाल एवं सेनेट्री प्रभारी श्री जासवाल, स्वास्थ्य अधिकारी श्री कुरैशी, सब-इंजिनियर धीरेन्द्र रावत, सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया, राजस्व निरीक्षक अयूब खान, सहायक राजस्व निरीक्षक आशीष भाबर, पंकज सोलंकी आदि ने किया। बाद यहां सफाई कर्मचारियों द्वारा जेसीबी मशीन से गड्ढ़े किए जाने बाद गड्ढों में काली मिट्टी डालकर पौधे रोपे गए। प्रथम चरण में करीब 300 पौधों का यहां रोपण किया गया। कुल 2 हजार पौधे यहां लगाए जाने का लक्ष्य है।

Trending