RATLAM

अंकुर अभियान में 85 हजार पौधों के रोपण का लक्ष्य~~ कलेक्टर ने कार्य नहीं करने पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री शर्मा की विभागीय जांच करने के दिए निर्देश

Published

on

अंकुर अभियान में 85 हजार पौधों के रोपण का लक्ष्य~~

कलेक्टर ने कार्य नहीं करने पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री शर्मा की विभागीय जांच करने के दिए निर्देश

रतलाम/ अंकुर अभियान में इस वर्ष भी सघन रूप से वृक्षारोपण किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा 85 हजार पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। यह जानकारी समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में सोमवार को दी गई। इस दौरान कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने विभागवार पौधारोपण के लक्ष्य आवंटित किए। विगत अंकुर अभियान के दौरान जिला शिक्षा विभाग द्वारा वायुदूत एप पर द्वितीय तथा तृतीय फोटो अपलोड नहीं किया जाने की स्थिति में कलेक्टर द्वारा सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री केसी शर्मा की विभागीय जांच करने एवं उन्हें नोटिस देने के निर्देश दिए और उनका कार्य परफारमेंस ठीक नहीं होने की अवधि तक उनका वेतन रोकने के भी निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी की कार्यप्रणाली पर सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। कलेक्टर ने कहा कि बार-बार बताने पर भी आपके द्वारा कार्य नहीं किया जा रहा है आपको पिछली दो बैठकों से लगातार बोला जा रहा है परंतु आपके द्वारा कार्य नहीं किया गया। कलेक्टर ने अधीक्षक कार्यालय को तत्काल विभागीय जांच का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। जिला कोषालय अधिकारी को वेतन रोकने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने अन्य विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा भी वायुदूत एप पर अपलोड किए गए फोटो की जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि इस वर्ष 28 जुलाई से 15 अगस्त तक अंकुर अभियान संचालित होगा । इस दौरान 85 हजार पौधे रोपित किए जाएंगे। इनमें जिला शिक्षा विभाग द्वारा 2 हजार 500 पौधे, जिला परियोजना समन्वयक द्वारा 3 हजार पौधे, जनजाति कार्य विभाग द्वारा 2 हजार 500 पौधे, खनिज विभाग द्वारा 1000, उद्यानिकी विभाग द्वारा 2000, जन अभियान परिषद द्वारा 5000, एमपीआरडीसी द्वारा 5000, जनपदों द्वारा 5 से लेकर 6000 तक पौधों का रोपण किया जाएगा। इसमें 28 जुलाई तक 50 प्रतिशत पौधे रोपित किए जाएंगे तथा 15 अगस्त तक शत-प्रतिशत पौधारोपण संपन्न हो जाएगा।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में शिकायतों के निराकरण की भी समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर ने जिले के आलोट तथा सैलाना एसडीएम के द्वारा किए जा रहे कार्य निपटारे पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह ढीली कार्यप्रणाली का द्योतक है।

आगामी 27 जुलाई को जिले में वैक्सीनेशन महाअभियान भी आयोजित होगा। कलेक्टर ने तैयारियों की समीक्षा बैठक में की नियोजित ढंग से वैक्सीनेशन के निर्देश दिए। बताया गया कि लगभग 70 हजार लोगों का वैक्सीनेशन कोरोना के विरुद्ध किया जाएगा।

कलेक्टर ने आगामी 11 अगस्त से 17 अगस्त के मध्य आयोजित हर-घर तिरंगा अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही झंडा संहिता का पालन भी अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने को कहा।

Trending