RATLAM

रतलाम के सार समाचार -पीआर के सौजन्य से~~~कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा शहरी विकास योजनाओं की समीक्षा की गई~~मां कालिका विहार कॉलोनी के रिक्त भूखंडों के विक्रय हेतु बीड खोली गई~~‘हरा-भरा मध्यप्रदेश’ के अंतर्गत जिले में पौधारोपण अभियान की शुरुआत ,

Published

on

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा शहरी विकास योजनाओं की समीक्षा की गई

रतलामकलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने गुरुवार को जिले के नगरीय निकायों में शहरी विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की, प्रगति से अवगत हुए। बैठक में निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया, शहरी विकास अभिकरण परियोजना अधिकारी श्री अरुण पाठक तथा सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने आगामी 5 अगस्त तक योजनाओं के 60 प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने के निर्देश दिए, अन्यथा की स्थिति में सभी नगरपालिका अधिकारियों का माह जुलाई का वेतन आहरित नहीं किया जाएगा। कलेक्टर द्वारा प्रधानमंत्री आवास शहरी, पीएम स्व निधि, अंकुर अभियान तथा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन आदि समीक्षा की गई।

कलेक्टर ने नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि हितग्राहीमूलक योजनाओं के लक्ष्य अर्जित करने के लिए बैंक प्रबंधकों से समन्वय स्थापित करें, प्रकरणवार मानिटरिंग करें। नगर पालिका अधिकारी प्रतिदिन योजनाओं की प्रगति की अपने स्तर पर समीक्षा करते रहे।

मां कालिका विहार कॉलोनी के रिक्त भूखंडों के विक्रय हेतु बीड खोली गई

रतलाम रतलाम विकास प्राधिकरण की आवास योजना मां कालिका विहार में रिक्त भूखंडों के विक्रय के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से उच्चतम दरें आमंत्रित की गई थी जिसकी बीड विगत दिवस 27 एवं 28 जुलाई को खोली गई। इस दौरान सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े, संपदा अधिकारी श्री राजेश उपाध्याय आदि उपस्थित थे। 27 जुलाई को कुल 30 भूखंडों के लिए प्राप्त दरों की बीड को खोला गया। शेष भूखंडों की बीड खोली जाने की प्रक्रिया 28 जुलाई को भी जारी थी। इस दौरान कंप्यूटर ऑपरेटर सुश्री अंजली शर्मा सहित बीड प्रस्तुतकर्ता उपस्थित थे।

हरा-भरा मध्यप्रदेश’ के अंतर्गत जिले में पौधारोपण अभियान की शुरुआत

रतलामवन विभाग के तत्वावधान में हरियाली अमावस्या के शुभ अवसर पर ‘हरा-भरा मध्यप्रदेश’ के लक्ष्य के अंतर्गत गुरूवार को जिले में पौधारोपण अभियान की शुरुआत हुई। सागोद रोड स्थित पर्यावरण पार्क में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पर्यावरणविद डॉ. खुशालसिंह पुरोहित थे। अध्यक्षता वनमंडलाधिकारी श्री डी.एस.डोडवे ने की। इस अवसर पर कृषि उपसंचालक श्री विजय चौरसिया एवं डॉ. अभय ओहरी विशेष रूप से उपस्थित थे।

डॉ. पुरोहित ने कहा कि पर्यावरण विघटन की समस्या और बढ़ते प्रदूषण से मुक्ति के लिए पौधारोपण पर ध्यान देना होगा। आज ही विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस भी है। प्रकृति संरक्षण के बिना मानव का जीवन संभव नहीं है, इस भावना से हमे हरियाली विस्तार के हरसंभव प्रयास करने होंगे। अध्यक्षता करते हुए वनमंडलाधिकारी श्री डोडवे ने पौधारोपण की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए आगामी दिनों में जिले में पौधारोपण की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर पीपल, पारस पीपल, नीम, आंवला, बरगद और सिंदूरी आदि प्रजाति के पौधे लगाए गए।

समारोह में ग्राम वन समिति अध्यक्ष, प्राथमिक लघु वनोपाज़ समिति सैलाना, शिवगढ़ अध्यक्ष श्री कैलाश गामड, माल्याखों श्री भेरु डांगी के साथ ही वन परिक्षेत्र अधिकारी शिवगढ़ श्री आज़ाद कुमार नागोरिया, वन परिक्षेत्राधिकारी श्री सुरेश बरोले एवं अन्य वन अधिकारी व विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे।

Trending