झाबुआ

शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान झाबुआ में प्रारंभ हुआ निशुल्क वाहन चालन प्रशिक्षण, आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश की और परिवहन विभाग की “अनूठी पहल ” का लाभ उठाएं और आर्थिक रूप से सक्षम हो ः -कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा

Published

on


झाबुआ 30 जुलाई, 2022 ! मध्यप्रदेश शासन परिवहन विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति के व्यस्क (18-35 आयु समूह) युवक-युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (आई.टी.आई.) झाबुआ परिसर में हल्के मोटर यान/व्यवसायिक वाहन यान (Commercial Motor Vehicle) चालन का निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आज जिला कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं जिला परिवहन अधिकारी श्रीमति कृतिका मोहटा के द्वारा किया गया।
मुख्य अतिथि के रूप में अपना उद्बोधन देते हुए कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि आप सभी जानते हैं की फोर व्हील चलाना उपलब्धि नहीं है कही जा सकती ,जबकि आज की तारीख में रोजमरजा की जरूरत कही जा सकती है ! आप देखते हैं कि जैसे-जैसे रोजगार के अवसर आ रहे हैं ,उसमें आत्मनिर्भर बनने के लिए लाइसेंस की बहुत जरूरत होती है , जैसे कि आप देखते हैं कि झाबुआ में एक ब्रांडेड टूर एंड ट्रेवल्स नहीं है, तो इसके लिए आप को विभाग से लोन लेकर एक गाड़ी से प्रारंभ कर सकते हैं !इसके अलावा भविष्य में झाबुआ जिले में रेलवे स्टेशन आएगा और धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक वाहन के लिए भी लाइसेंस का होना अत्यंत आवश्यक है , बस स्टेशन भी बाहर जाएगा एवं आगामी वर्षों में हवाई सुविधा भी कम से कम 10 वर्षों में प्रारंभ हो जाएगी! तत्काल ही 8 लेन प्रारंभ होगी जो मुंबई- दिल्ली जाएगी ! झाबुआ एक मध्य पॉइंट होगा ! इसके लिए भी व्यवसाय बहुत गुंजाइश है और आत्मनिर्भर बनने के लिए युवाओं को आगे आना होगा और इस व्यवसाय को भी अपनाना लाभदायक होगा !

जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती मोहटा ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 40 प्रशिक्षणार्थियों को चयनित किया गया है ,जो कि हाईस्कूल से लेकर परास्नातक तक योग्यताधारी है ,उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम 30 दिवस का होगा,जिसमें 155 घण्टों का व्यवहारिक (सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक) प्रशिक्षण सम्मिलित होगा, योजना में प्रशिक्षित लाभार्थी को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था द्वारा प्रमाण-पत्र के साथ ही परिवहन विभाग द्वारा नियमानुसार ड्रायविंग लायसेंस प्रदान किया जायेगा,बाहर से आने वाले युवक-युवतियों को पृथक-पृथक छात्रावास तथा भोजन की निःशुल्क सुविधा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था झाबुआ में होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जनजाति के वयस्क युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराना है,इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के उपरांत युवक-युवतियों को शासकीय-अशासकीय अथवा स्वरोजगार के अवसर सहज रूप से उपलब्ध हो सकेगें।
इस अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों के साथ कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा,जिला परिवहन अधिकारी श्रीमति कृतिका मोहटा,महाप्रबंधक एमएसएमई श्री वीरेन्द्र सिंह इश्किया एवं शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान झाबुआ के प्राचार्य श्री मोहन सिंह गरवाल, प्रभारी पी आर ओ श्री सुधीर कुशवाह उपस्थित थे

Trending