RATLAM

शासकीय प्रसव केंद्रों पर स्‍तनपान सप्‍ताह मनाया गया~~~कोविड-19 वैक्सीनेशन बूस्टर डोज़ का महा अभियान 3 अगस्त को आयोजित

Published

on

शासकीय प्रसव केंद्रों पर स्‍तनपान सप्‍ताह मनाया गया

रतलामजिले में विश्‍व स्‍तनपान सप्‍ताह 1 अगस्‍त से 7 अगस्‍त  के अंतर्गत प्रसूताओं को स्‍तनपान के लाभ बताने के लिए गतिविधियां आयोजित की गई। शासकीय स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रो के  प्रसव केंद्रों पर  प्रात: 10 बजे से 11 बजे के मध्‍य ब्रेस्‍टफीडिंग ऑवर का आयोजन किया गया।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि स्‍तनपान बच्‍चे के लिए पहला टीका होने के साथ अमृत समान है। इससे बच्‍चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है तथा बच्‍चे और माता के मध्‍य अटूट लगाव स्‍थापित होता है। माता के दूध में बच्‍चे के लिए आवश्‍यक समस्‍त प्रकार के पोषक तत्‍व विद्यमान होते है तथा पानी सहित सभी तत्‍वों की पूर्ति के लिए मॉ का पहला गाढा दूध पर्याप्‍त होता है।

स्‍तनपान गतिविधियों के अंतर्गत स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर बताया गया कि शिशु  के जन्‍म के एक घंटे के भीतर स्‍तनपान कराना अनिवार्य हैबच्‍चे के छ: माह का होने तक केवल स्‍तनपान कराना चाहिए, स्‍तनपान के अलावा पानीचायबाहर का दूधघुट्टी, शहद कुछ भी नहीं देना चाहिए। शिशु जन्‍म के छ: माह बाद पूरक पोषाहार देना प्रारंभ करना चाहिए, इसकी शुरूआत दाल के पानीचावल का पानीगाढा दलियामसला हुआ केला आदि से करना चाहिए। शिशु के 2 वर्ष का होने तक अथवा जब तक शिशु चाहे स्‍तनपान जारी रखना चाहिए।

जिले में दस्‍तक अभियान के अंतर्गत घर-घर जाकर दिए जाने वाले परामर्श सत्रों में भी स्‍तनपान संबंधी गतिविधियों की जानकारी एएनएम आशाआंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा की गई। जिले के बिलपांक में डॉ. महेन्‍द्रसिंहउप केंद्र मांगरोल में एएनएम श्रीमती उर्मिला पॉलपीएचसी बिरमावल में डॉ. मनीषउप स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र शिवपुर में सीएचओ भारती रावलग्राम सिखेडी में सीएचओ मनोजग्राम पंचेड में सीएचओ रीना मोरवाडियाउप स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पल्‍दूना में सीएचओ श्री अक्षय कुमारबीईई ईशरत जहां सैयदशहरी क्षेत्र रतलाम में शिवनगर में अनिता धोलपुरियाटीआईटी रोड पर डॉ. संध्‍या बेलसेरेरावटी में डा. पीयूष मांगरिया तथा एएनएम श्रीमती ज्‍योति राठौडगायत्री पाटीदारनरसिंगपाडा में सबीना जेरालउप केंद्र तंबोलिया ग्राम छावनी में एएनएम जोयसी मसीहआडापंथ में अभिषेक बैरागीनमृता नागले ने एनआरसी बाजनाउप स्‍वास्‍थ्‍रू केंद्र उपलाई जावरा में एएनएम ज्‍योति पांचालउप स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र भीम ब्‍लॉक आलोट में मंजु भिलालाजावरा ब्‍लॉक के उप केंद्र पर श्रीमती ईना दाससैलाना ब्‍लाक के शिवगढ प्रसव केंद्रों पर डॉ. समर खान, जिला चिकित्‍सालय की एनआरसी पर फीडिंग डेमास्‍ट्रेटर द्वारा द्वारा स्‍तनपान संबंधी परामर्श सत्रों का आयोजन किया गया।

कोविड-19 वैक्सीनेशन बूस्टर डोज़ का महा अभियान 3 अगस्त को आयोजित

रतलाम /  रतलाम जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन महा अभियान अंतर्गत अगस्त को जिले में वृहद स्तर पर कोविड-19 बूस्टर डोज़ का वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर वर्षा कुरील ने बताया कि जिले में  महाभियान के दौरान 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए रतलाम जिले में लगभग 200 से अधिक स्थानों पर वैक्सीनेशन की गतिविधि की जाएगी।

सीएमएचओ डॉ प्रभाकर ननावरे ने बताया कि वैक्सीनेशन के दौरान लगभग 45000 डोज़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  लक्ष्यपूर्ति के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का दल एवं सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है । 18 वर्ष से अधिक आयु के जिन लोगों को कोविड-19 का दूसरा डोज़ लगवा कर माह से अधिक समय पूर्ण हो चुका हैऐसे सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग कोविड-19 का बूस्टर डोज लगवाने के लिए पात्र है। विभाग द्वारा केंद्रों पर कोविशेल्ड एवं को वैक्सीन  दोनों प्रकार के वैक्सीन नि:शुल्क उपलब्ध है ।

जिन लोगों ने पहले को कोविशील्ड का टीका लगवाया था उन्हें कोविशेल्ड का ही बूस्टर डोज लगाया जाएगा तथा जिन लोगों से को वैक्सीन का टीका लगवाया था,  उन्हें को वैक्सीन का ही बूस्टर डोज़  लगाया जाएगा । वैक्सीनेशन कराने के लिए हितग्राही को अपने साथ मोबाइल एवं आधार कार्ड लाना आवश्यक रहेगा ।

Trending