झाबुआ

अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल में छात्राओं को अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई।

Published

on

झाबुआ — अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल में दिनांक 6 अगस्त 2022 शनिवार को गर्ल्स वेलफेयर कमेटी द्वारा गुड टच बैड टच पर एक कार्यशाला आयोजित की गई। विद्यालय की संचालिका डॉक्टर श्रीमती चारुलता दवे द्वारा एक कहानी सुना कर छात्राओं को गुड टच बैड टच के बारे में विस्तार से समझाया गया व हमें अपनी रक्षा किस प्रकार करनी चाहिए यह भी बताया गया।

घर एवं घर से बाहर बालिकाओं की सुरक्षा में संपूर्ण समाज को स्वस्थ बनाना होगा। बालिका सम्मान के मूल्यों के पोषण द्वारा ही स्वस्थ समाज की स्थापना होगी। प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं एवं बालिकाएंँ रचनात्मक भूमिका निभा रही है। लेकिन महिलाओं और बालिकाओं के प्रति बढ़ रहे यौन अपराध चिंता का विषय है, इसी आधार पर स्कूली छात्राओं को अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। छात्राओं को गुड टच और बैड टच के बारे में बताना भी जरूरी विषय है। माता पिता अपने बच्चों को गुड टच बैड टच के बारे में बताने में संकोच करते हैं, जिसके कारण बच्चे यौन शोषण के शिकार होते हैं।

छात्राओं को स्मार्ट क्लास में विडियो के माध्यम से श्रीमती शारदा कुमावत द्वारा शारीरिक संरचना के बारे में जानकारी दी गई। छोटी उम्र में ही बच्चों के साथ विश्वास का रिश्ता कायम करना बेहद जरूरी हो जाता जिससे बच्चे आपको कुछ भी बता पाते हैं| छात्राओं को किस प्रकार सतर्क व सुरक्षित रहना चाहिए और अगर उनके साथ ऐसा कुछ होता है, तो वे इसका विरोध किस प्रकार करे और घर पर अपने मम्मी, पापा, दादा, दादी, भाई, बहन या टीचर को बतायें । बच्चों को बताया गया कि अगर किसी भी प्रकार की घटना घटित होती है तो किस प्रकार अपनी रक्षा कर सकते हैं। सार्वजनिक जगहों पर उन्हें किस प्रकार सतर्क व सुरक्षित रहना चाहिए इसकी भी जानकारी दी गई। इस कार्यशाला में विद्यालय की संचालिका डॉ श्रीमती चारु लता दवे, प्राचार्य डॉक्टर रितेश लिमये व समस्त शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे। इस कार्यशाला में कक्षा 1ली से लेकर कक्षा 7वीं तक की छात्राएँ उपस्थित रही।

Trending