झाबुआ

जिले के लोकतंत्र सेनानी वरिष्ठ योगेन्द्र भावसार द्वारा प्रधान डाकघर कार्यालय पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के उपलक्ष में छायाचित्र प्रदर्शनी का किया गया शुभारंभ

Published

on

दौलत गोलानी की रिपोर्ट

प्रधान डाकघर पर 14 अगस्त तक लगी रहेगी प्रदर्शन

झाबुआ। देश की आजादी के 75वें अमृत महोत्सव अंतर्गत भारतीय डाक विभाग द्वारा स्थानीय मुख्य बाजार में प्रधान डाकघर ऑफिस पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (14 अगस्त) के उपलक्ष में स्मृति चित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसका फीता काटकर शुभारंभ जिले के लोकतंत्र सेनानी वरिष्ठ योगेंद्र भावसार द्वारा फीता काटकर किया गया।
प्रधान डाकघर कार्यालय झाबुआ पर आयोजित पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी में भारत विभाजन और उससे बनी परिस्थितियों तथा घटनाक्रमों को छाया-चित्रों के माध्यम से विवरण सहित दर्शाया गया है। ज्ञातव्य रहे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पिछलेे वर्ष से विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस आयोजन की शुरुआत की गई है। यह छायाचित्र प्रदर्शनी 14 अगस्त तक सभी नागरिकों के लिए डाकघर कार्यालय पर खुली रहेगी। उद्घाटन बाद डाक विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अतिथि श्री भावसार ने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। साथ ही आयोजित कार्यक्रम में इस संबंध में अपने विचार भी व्यक्त किए गए।
क्या है प्रदर्शनी में खास …
प्रदर्शनी के माध्यम से भारत विभाजन के दौरान नफरत और हिंसा के कारण प्रभावित लाखों लोगों के हालातों का जायजा चित्रों के माध्यम से देखा जा सकता हैं। इसमें उन दर्दनाक घटनाओं की जानकारी शामिल है। यह उस विभीषिका का दस्तावेज है, जिसमें मारे गए लोगों का आंकड़ा 5 लाख बताया जाता है, लेकिन अनुमानतः यह आँकड़ा लगभग 10 लाख के आसपास तक का है। प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर प्रधान डाकघर के सहायक अधीक्षक झाबुआ पीआर मीणा, पोस्टमास्टर झाबुआ सुनील माहेश्वरी, वरिष्ठ नागरिक शैलेंद्र भावसार सहित समस्त स्टॉफ उपस्थित रहा।

Trending