RATLAM

प्रशासन की खबरे जनसंपर्क के झरोखे से -~~हर घर तिरंगा अभियान पूरे उत्साह के साथ प्रारंभ हुआ संपूर्ण जिले में फहराया तिरंगा~~ कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं, कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा, बैठकें लेकर की

Published

on

हर घर तिरंगा अभियान पूरे उत्साह के साथ प्रारंभ हुआ

संपूर्ण जिले में फहराया तिरंगा

रतलाम 13 अगस्त 2022/ रतलाम जिले में हर घर तिरंगा अभियान की 13 अगस्त से पूर्णउत्साह के साथ शुरुआत हुई। अभियान के तहत जिले भर में दुकानों, प्रतिष्ठानों, मकानों इत्यादि स्थानों पर शान के साथ तिरंगा फहराया जा रहा है। जिले में जिधर भी देखो उधर तिरंगा ही नजर आ रहा है। जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारी, कर्मचारी और व्यापक संख्या में आम नागरिक हर घर तिरंगा अभियान को जन आंदोलन का रूप दे चुके हैं। सब्जी वाले, फल वाले अन्य दुकानों वाले, कार्यालयों पर, प्रतिष्ठानों पर अन्य स्थानों पर तिरंगा झंडा फहराया जा रहा है। मुख्य बाजारों, कालोनियों, मोहल्लों से लेकर आदिवासी बाहुल्य ग्रामों में तिरंगा फहराते हुए नजर आ रहा है।

तिरंगा फहराने को लेकर आम नागरिकों में उत्साह देखने लायक है। बस, ट्रक, मोटरसाइकिल, साईकिल से लेकर सब्जी तथा फल की ठेलागाड़ी तक पर तिरंगे झंडे फहराते देखने में आ रहे हैं। जिले में जगह-जगह तिरंगा यात्राएं, तिरंगा रैलियां आयोजित की जा रही है। रैलियों में राष्ट्रप्रेम, देशभक्ति के नारे गूंज रहे हैं।

13 अगस्त को शहर में अधिकारियों, कर्मचारियों के संयुक्त मोर्चे द्वारा भी तिरंगा रैली आयोजित की गई। जिसमें डीआईजी श्री सुशांत सक्सेना, कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, अपर कलेक्टर श्री एमएल आर्य भी शामिल हुए।

कलेक्टर एसपी ने शहर में भ्रमण कर नागरिकों को तिरंगा झंडा लगाने के लिए प्रेरित किया

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने 13 अगस्त को हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत में शहर में भ्रमण करते हुए नागरिकों से संपर्क किया। जिन दुकानों पर संचालकों द्वारा झंडे नहीं लगाए गए थे उनको तिरंगे झंडे लगाने के लिए कलेक्टर तथा एसपी द्वारा प्रेरणा दी गई। कलेक्टर ने अपने वाहन में तिरंगे झंडे रखकर कई दुकानदारों को फहराने के लिए उपलब्ध कराएं।

 

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओंकार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षाबैठकें लेकर की

रतलाम 13 अगस्त 2022/ कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा शुक्रवार रात्रि तथा शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में महत्वपूर्ण बैठकें आयोजित की गई। बैठकों में कलेक्टर द्वारा शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों जैसे- अंकुर अभियान, हर घर तिरंगा, आयुष्मान कार्ड निर्माण, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, कोरोना वैक्सीनेशन विभिन्न विभागों द्वारा संपादित किए जाने वाले निरीक्षण तथा निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने अंकुर अभियान के तहत ऐप पर पंजीयन की समीक्षा की। अधिकारियों कर्मचारियों को पौधा लगाने और फोटो एप पर अपलोड करने के निर्देश दिए। हर घर  तिरंगा अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में प्रत्येक ग्राम का डाटा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। आयुष्मान कार्ड निर्माण की समीक्षा में आगामी 31 अगस्त तक जिले में लक्ष्य अनुसार शेष बचे तीन लाख कार्डों का निर्माण पूर्ण करने के निर्देश दिए। कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान 17 अगस्त को आयोजित होगा। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि 16 अगस्त की रात्रि को ही वैक्सीनेटर अपने निर्धारित स्थल पर पहुंचा दिए जाए। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षा में कृषि विभाग को कार्यप्रणाली में सुधार लाने के निर्देश दिए। राजस्व संबंधी शिकायतों के निपटारे के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि उनके द्वारा प्रतिदिन सभी एसडीएम से चर्चा करके प्रगति रिपोर्ट प्राप्त की जाएगी।

शनिवार प्रातः आयोजित बैठक में कलेक्टर ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवं आपूर्ति औषधि निरीक्षक, नापतोल निरीक्षक, आबकारी विभाग, कृषि विभाग के निरीक्षकों को अपनी कार्रवाईयो में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि आपके कार्य नजर आने चाहिए जो अभी तक परिदृश्य में दिख नहीं रहे हैं। बैठक में खाद्य एवं औषधि प्रशासन कि अनुपस्थित दो निरीक्षकों के दो दिवस के वेतन काटने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इसके अलावा शुक्रवार को आयोजित बैठक से अनुपस्थित आलोट एसडीएम को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि नापतोल फूड एंड ड्रग खाद्य आपूर्ति तथा औषधि निरीक्षक के संयुक्त दल गठित किए जाकर निरीक्षण कार्रवाई व्यापक रूप से की जाएगी।

शनिवार सुबह आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा निर्माण विभागों के कार्यो की भी समीक्षा की गई। पीआईयू विभाग ने बताया कि उनके 24 कार्य प्रगतिरत हैं। 6 कार्य अभी प्रारंभ नहीं हुए हैं। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग ने 7 कार्य प्रगतिरत बताएं। कलेक्टर ने विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री धनोतिया से कहा कि आपके कार्यों की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। विभाग के पास अधिकतर कार्य सांसद विधायक निधि के हैं जिनकी पूर्णता में लापरवाही पूर्वक ज्यादा समय लिया जा रहा है। सीईओ रतलाम विकास प्राधिकरण श्रीमती जमुना भिड़े ने प्राधिकरण के कार्यों की जानकारी दी। एमपीआरडीसी ने बताया कि उनके पास नया कार्य नहीं है। पीएमजीएसवाई के अधिकारी ने 33 निर्माण कार्यों के प्रगति पर होने की जानकारी दी जिनमें एक पुल निर्माण शामिल है। हाउसिंग बोर्ड ने बताया कि शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय, कन्या महाविद्यालय, आलोट महाविद्यालय में उनके द्वारा कार्य किया जा रहा है। रतलाम गोल्ड कांप्लेक्स के निर्माण के संबंध में बताया कि राज्य स्तर पर साधिकार समिति से अनुमोदन प्राप्त करना है। रीडेंसीफिकेशन कार्यों की जानकारी दी गई।

नेशनल हाईवे के अधिकारी श्री रविंद्र गुप्ता ने बताया कि जिले से गुजर रहे एक्सप्रेस वे का 90 किलोमीटर का हिस्सा रतलाम जिले में निर्मित किया जा रहा है। इनमें से 80 किलोमीटर मार्ग डामरीकरण किया जा चुका है, 10 किलोमीटर मार्ग का डामरीकरण शेष है। आगामी नवंबर माह तक कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री भू अधिकार आवास योजना के तहत विधायक श्री काश्यप ने 77 हितग्राहियों को भूमि के पट्टे वितरित किए

रतलाम 13 अगस्त 2022/ रतलाम शहर में मुख्यमंत्री भू अधिकार आवासीय योजना के अंतर्गत विधायक श्री चेतन्य काश्यप द्वारा शनिवार को 77 हितग्राहियों को भूमि के स्थाई पट्टे वितरित किए। रतलाम शहर के आंबेडकर नगर, मोती नगर इत्यादि क्षेत्रों के हितग्राही शामिल थे। स्थाई पट्टे मिलने से अब हितग्राही अपना आवास बनाने के संबंध में चिंता मुक्त हो गए हैं। कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में महापौर श्री प्रहलाद पटेल, कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, एसडीएम श्री संजीव पांडे भी उपस्थित थे।

इस दौरान विधायक श्री कश्यप ने कहा कि पट्टे मिलने के पश्चात गुणवत्ता वाले घर निर्माण के लिए हितग्राहियों को पूर्ण रूप से अन्य मदद भी दिलवाई जाएगी।

 

स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह में प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया लेंगे परेड की सलामी

परेड की अंतिम रिहर्सल की गई

रतलाम 13 अगस्त 2022/ आगामी स्वतंत्रता दिवस पर जिला मुख्यालय में मुख्य समारोह स्थानीय नेहरू स्टेडियम पोलो ग्राउंड पर आयोजित होगा। जहां जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहकर ध्वाजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। आयोजन की तैयारियां जारी हैं। मुख्य समारोह  में आयोजित की जाने वाली परेड की अंतिम रिहर्सल शनिवार प्रातः स्थानीय पोलो ग्राउंड पर की गई। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी रिहर्सल की गई। इस दौरान कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर श्री एमएल आर्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पाटीदार, एसडीएम श्री संजीव पांडे, सीएसपी श्री हेमंत चौहान तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Trending