झाबुआ

शहीदों की शहादत को भुलाया नहीं जा सकता -समणी डॉ. निर्वाण प्रज्ञा जी

Published

on


व्यापारियों के हितों का हर घड़ी ध्यान रखा जाएगा- अध्यक्ष- संजय कुमार काठी
365 दिन पानी की सेवा देने वाले वॉल मैन का किया सम्मान
बोहरा समाज के बेंड और तिरंगे से सजी जिप्सी ने व्यापारी संघ की रैली में चार चांद लगाए
झाबुआ – भारत का लहराता तिरंगा शहीदों की शहादत की याद दिलाता है ।हमें अपने वतन अपनी माटी और अपनी भाषा हिंदी का सम्मान हर हाल में करना है । हमें पार्श्व संस्कृति को हर हाल में हावी नहीं होने देना है उक्त विचार सकल व्यापारी संघ के अमृत महोत्सव के आयोजन में पावन निश्रा प्रदान करते हुए युग प्रधान आचार्य श्री महाश्रमण जी की सुशिष्या समणी निर्वाण प्रज्ञा जी ने कहीं । अपने उदबोधन मे समणी जी ने यह भी कहा कि भारत देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है आजादी की प्राप्ति लाखों लोगों के बलिदान की अमर गाथा है । उन वीर शहीदों ने अपने प्राण व सुखचैन को छोड़कर आज हमें खुले आकाश में श्वास लेने का अवसर प्रदान किया है रानीलक्ष्मी बाई जैसी वीरांगनाओं ने आजादी का शंखनाद किया । अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए विवश किया था । बाल ,पाल, गोपाल, गांधीजी, विनोबा भावे , चंद्रशेखर आजाद,, भगत सिंह जैसे सैकड़ों लोगों के सदप्रयास से हमें यह दिन देखने को मिला है। आज मात्र जरूरत हैं इस बेशकीमती धरोहर को सुरक्षित रखने की । इसके लिए तीन सूत्र अपनाएं ममत्व का विसर्जन , इच्छाओ का अल्पीकरण, सुख सुविधाओं को छोड़ना । ममत्व का विसर्जन करने के लिए नैतिकता , सच्चरीत्र, इमानदारी का विकास करना । इच्छाओं को कम करने से आर्थिक संतुलन , पर्यावरण शुद्धि और स्वस्थ जीवन शैली बनेगी । सुख सुविधाओं को कम करने से श्रमनिष्ठा , कर्तव्य परायणता व जागरूकता का विकास होगा । देश में एकता अखंडता बनी रहेगी । समणी मध्यस्थ प्रज्ञाजी ने भी राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया । इसके पूर्व ध्वजारोहण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्य प्रदेश जैन त्रिस्तुतिक संघ के अध्यक्ष संतोष नाकोड़ा , चतुर्मास समिति के अध्यक्ष मुकेश जैन ,तेरह पंथ समाज अध्यक्ष कैलाश श्रीमाल,भारतीय पत्रकार संघ के नेशनल चेयर मैन संदीप जैन, एवम संघ के मुख्य परामर्श दाता प्रेमप्रकाश कोठारी पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र यादव, नीरज राठौर,वरिष्ठ नूरुद्दीन भाई बोहरा और सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कुमार कांठी सचिव हिमांशु त्रिवेदी ने किया।राष्ट्र गान महिला इकाई ने श्रीमती कुंता सोनी के नेतृत्व ने गाया। उसके पश्चात कार्यक्रम में विशेष अतिथियों द्वारा भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण किया । सभी अतिथियों का स्वागत व्यापारी संघ के ने फूल मालाओं से किया । कार्यक्रम का संचालन कर रहे नितेश कोठारी ने… भारत माता की जय… व वंदे मातरम जयकारे लगवाएं…..। संपूर्ण शहर जयकारों से गूंज उठा ।
इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत अपने निर्धारित समय 7:30 बजे प्रभारी मंत्री इंदर सिंह परमार ने राष्ट्रीय ध्वज लहरा कर की व्यापारी संघ की प्रभात फेरी की शुरुआत की । राष्ट्रीय ध्वज लहरा कर प्रभात फेरी में सबसे पहले तिरंगे से सजी जिप्सी उसके पश्चात बोरा समाज का इजी स्काउट बैंड राष्ट्रीय धुन के साथ में अपनी मधुर आवाज में बज रहा था उसके व्यापारी साथी एवं नगर के वरिष्ठ समाजसेवी तिरंगा लहराते हुए आगे बड़ रहे थे ।सचिव हिमांशु त्रिवेदी ने भारत माता की जय , जय वंदे मातरम के नारों से माहौल को राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत बना दिया ।

अमृत महोत्सव के अवसर पर व्यापारी संघ की ओर से नगर में 365 दिन पानी की सप्लाई देने वाले वॉल्यूम एन का सम्मान, अभिनंदन पत्र और पुष्प माला से किया गया ।साथ ईजी स्काउट बैंड का सम्मान भी ग्रुप के द्वारा किया गया । इस अवसर पर अध्यक्ष संजय कुमार काठी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में बताया हमें बड़ी खुशी है कि हमारे नगर का जो सबसे बड़ा संगठन है आपसी सद्भाव एक दूसरे के सुख दुख में सहयोगी बनने के कारण से अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए है। आगामी दिनों में व्यापारी संघ के माध्यम से कई योजनाएं लागू की जाएगी साथ ही दिसंबर माह में बीपीएल एवं अन्य स्पोर्ट्स के आयोजन व्यापारी संघ के बैनर तले होंगे। कांठी ने गरीब व्यापारी को वाजिब कीमत पर प्लॉट या मकान उपलब्ध कराने की बात को अपने संकल्प को दोहराया।आभार सचिव हिमांशु त्रिवेदी ने माना ।कार्यक्रम का सफल संचालन नितेश कोठारी और पंकज मोगरा ने किया।इस अवसर पर राजेश शाह,के के त्रिवेदी,हरी पटेल,कमलेश पटेल,हरीश शाह,मनोज कटकानी,अशोक शर्मा,अजय रामावत,राजेंद्र लालन, मितेश गादीया, दीपक चौधरी, विशाल कोठारी, निलेश गादीया, पंकज कोठरी,निर्मल आचार्य,राजेंद्र जैन,पंकज साकी,दीपक माहेश्वरी,विजय परिहार,हार्दिक अरोरा ,देवेंद्र पटेल,अजय शर्मा,एवम कई सदस्य उपस्थित थे।

Trending