RATLAM

बरसते पानी में भी भारत माता की आरती ने बांधा समां;राजनैतिक आजादी तो मिल गई सांस्कृतिक आजादी मिलना अभी बाकी-बाबा मौर्य

Published

on

रतलाम,। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अन्तर्राष्ट्रिय कलाकार बाबा मौर्य द्वारा की जा रही भारत माता की आरती में तेज बारिश भी बाधा नहीं डाल सकी। बरसती बारिश में भी बडी संख्या में लोग भारत माता की आरती के लिए जमे रहे और बाबा मौर्य के ओजस्वी वचन सुनते रहे। बाबा मौर्य ने कहा कि भारत को राजनैतिक स्वतंत्रता तो मिल गई है,लेकिन सांस्कृतिक आजादी मिलना अभी बाकी है।

भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में घास बाजार तिराहे पर भारत माता की आरती का आयोजन किया गया था। इस मौके पर भाजयुमो की अलग अलग ईकाईयों द्वारा शहर के विभिन्न इलाकों से रैलियां निकाली गई थी और कई बच्चे स्वतंत्रता संग्र्राम के बलिदानी वीरों की वेशभूषा धारण करके आयोजन स्थल पर पंहुचे थे।

अन्तर्राष्ट्रिय ख्यातिप्राप्त कलाकार बाबा मौर्य द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली भारत माता की आरती के समय पर अचानक तेज बारिश शुरु हो गई। तेज बारिश को देखते हुए लगने लगा था कि अब यह कार्यक्रम नहीं हो पाएगा। लेकिन बाबा मौर्य के कार्यक्रम स्थल पर पंहुचने के बाद बाबा की ओजस्वी वाणी को सुनने के लिए मौजूद लोग तेज बारिश की परवाह किए बगैर बैठे रहे और सफलता पूर्वक भारत माता की आरती संपन्न हुई।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बाबा मौर्य ने कहा कि देश को आजादी दिलाने के लिए कई युवा क्रान्तिकारियों ने अपने जीवन का बलिदान दे दिया। उन्होने कहा कि वीर सावरकर ने कालापानी में कोल्हू में जुत कर तेल निकाला था। जबकि बडे स्वतंत्रता सेनानी कहे जाने वाले महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरु जैसे नेताओं ने कभी भी कष्ट नहीं सहे थे।

बाबा मौर्य ने कहा कि भारत की राजनैतिक आजादी तो मिल गई है लेकिन गुलामी की मानसिकता से अब तक हमारा छुटकारा नहीं हुआ है। हम आज भी गुलामों वाली मानसिकता में जी रहे है। यही वजह है कि आज भी अंग्र्रेजी को भारतीय भाषाओं से ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। बाबा मौर्य ने राष्ट्रभक्ति गीत गाते हुए कई चित्र भी बनाए। बिजली की सी तेजी से चित्र बनते देखकर कार्यक्रम में मौजूद लोग चमत्कृत रह गए।

कार्यक्रम में शहर विधायक चैतन्य काश्यप,महापौर प्रहलाद पटेल,निगम अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्मा,युवामोर्चा जिलाध्यक्ष विप्लव जैन समेत बडी संख्या में भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे। बाबा मौर्य ने भगवान श्री राम की स्तुति करते हुए श्रीराम का चित्र बनाया और रामस्तुति के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

Trending