RATLAM

फोटो संलग्न – शिक्षा बगैर प्रगति संभव नहीं विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति समर्पित रहे राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने सैलाना कन्या शिक्षा परिसर में विद्यार्थी बालिकाओं को प्रेरणादाई उद्बोधन दिया

Published

on

शिक्षा बगैर प्रगति संभव नहीं विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति समर्पित रहे

राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने सैलाना कन्या शिक्षा परिसर में

विद्यार्थी बालिकाओं को प्रेरणादाई उद्बोधन दिया

रतलाम 17 अगस्त 2022/ सभी विद्यार्थी अपनी शिक्षा के प्रति सदैव समर्पित रहे, जीवन में शिक्षा के बगैर प्रगति संभव नहीं है। नियमित रूप से लाइब्रेरी में अध्ययन करते रहे, ज्ञान अर्जन में कभी पीछे नहीं रहे। उक्त उद्गार प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने जिले के सैलाना में शासकीय कन्या शिक्षा परिसर में अध्ययनरत बालिकाओं से चर्चा करते हुए व्यक्त किए। राज्यपाल ने इस दौरान शिक्षा परिसर में आयोजित की गई आदिवासी सांस्कृतिक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस दौरान पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल, कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी आदि उपस्थित थे।

शिक्षा परिसर में अध्ययनरत बालिकाओं से चर्चा करते हुए राज्यपाल ने बालिकाओं के सामान्य ज्ञान की जानकारी दी। उनसे वर्तमान राष्ट्रपति, राज्यपाल तथा जिले तथा जिले में ट्राइबल की जनसंख्या के बारे में पूछा प्रदेश में अजा-जजा जनसंख्या की जानकारी दी। राज्यपाल श्री पटेल ने बालिकाओं से उनके भावी कैरियर के बारे में भी चर्चा की जानना चाहा कि वे आगे चलकर क्या बनना चाहेंगे। प्रतिभा को विकसित करने और जीवन में विकास के लिए राज्यपाल ने कठिन मेहनत तथा अध्ययन करते हुए अपनी राह प्रशस्त करने की प्रेरणा दी।

राज्यपाल श्री पटेल ने बालिकाओं से उनकी नियमित दिनचर्या के बारे में भी जाना। श्री पटेल ने बालिकाओं से कहा कि वह प्रातः जल्दी उठकर प्रार्थना करें, समय पर भोजन-नाश्ता करे। पढ़ाई के लिए अपना समयबद्ध कार्यक्रम बनाएं। राज्यपाल ने बालिकाओं से कहा कि वे अपने माता-पिता का जीवन में सदैव ध्यान रखें। माता-पिता अत्यंत कठिनाइयों को झेलकर उन्हें आगे बढ़ाते हैं, भाई और बहन दोनों ही अपने माता-पिता का सदैव ध्यान रखें।

राज्यपाल श्री पटेल ने बालिकाओं से मातृभूमि और अपने देश की सेवा में सदैव समर्पित रहने अनुशासित जीवन रखने तथा देश के क्रांतिकारियों और वीरांगनाओं के बारे में सदैव अध्ययन करने की बात कही। राज्यपाल ने कहा कि क्रांतिकारियों वीरांगनाओं के बलिदान से ही देश को स्वतंत्रता मिली है। इस दौरान राज्यपाल श्री पटेल ने निर्देशित किया कि शिक्षा परिसर में अध्ययनरत बालिकाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित उपचार कैंप लगाते रहे। खासतौर पर सिकलसेल की बीमारी की जांच करवाने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान राज्यपाल श्री पटेल द्वारा बालिकाओं को चॉकलेट वितरित की गई। बालिकाओं द्वारा राज्यपाल को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया।

जनजाति संस्कृति से संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन

राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने शासकीय कन्या शिक्षा परिसर में आयोजित स्थानीय जनजातीय समाज की संस्कृति से संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में रतलाम जिले के जनजातीय समाज द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले आभूषण, वेशभूषा, वस्त्र, कृषि औजार, खानपान संबंधी अनाज इत्यादि प्रदर्शित किए गए थे। प्रदर्शनी में विशेष रुप से जनजाति समाज द्वारा प्राचीनकाल से उपयोग में लाए जा रहे गोफन, तीर कमान, भाले जैसे हथियार, खानपान में उपयोग के अनाज जैसे मक्का ज्वार मसाले, उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियां, चांदी तथा अन्य धातुओं की ज्वेलरी इत्यादि प्रदर्शित किए गए थे।

Trending