RATLAM

“शहर के लिए खुश खबर, धोलावड़ डेम में आया पर्याप्त पानी लगातार पानी की आवक बनी रहने और बारिश का दौर होने से आगामी दिनों में खोले जा सकते हैं गेट

Published

on

रतलाम. शहरवासियों के लिए खुशखबर है कि पिछले दिनों हुई लगातार तेज बारिश के बाद धोलावड़ डेम में इस समय इसकी क्षमता का 72 फीसदी पानी संग्रहित हो चुका है। केवल एक ही दिन में धोलावड़ में 24 घंटे के अंतराल में 75 सेंटीमीटर यानि पौन मीटर पानी पहुंच गया है। डेम में पानी की लगातार आवक से यह लेवल हर 24 घंटे में बढ़ रहा है। सिंचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री पीके खरत के अनुसार बारिश का एक दौर और आ जाए तो गेट खोलने की स्थिति में पहुंच जाएंगे।

शहर के लिए खुश खबर, धोलावड़ डेम में आया पर्याप्त पानी
पिछले साल अगस्त में खोले गए थे गेट
धोलावड़़ जलाशय से शहर के बाशिंदों की प्यास बुझती है। इसमें जामड़-पाटली नदी से पानी पहुंचता है। पिछले साल 20 से 22 अगस्त के बीच इतनी बारिश हुई कि इसमें भारी मात्रा में पानी पहुंच गया। इससे इसके गेट खोलना पड़ गए थे। पूरे साल में इस डेम से 645 क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया। तब सारे गेट दो-दो मीट खोले गए थे। ये गेट दो दिन तक खुले रखे गए थे।

ऊपर के लेवल पर होता है ज्यादा पानी संग्रहण
धोलावड़ डेम की ऊंचाई 380 मीटर से शुरू होकर 395 मीटर तक है। यानि इसकी ऊंचाई 15 मीटर है। नीचले तल पर पानी जल्दी भरकर ऊंचाई पा लेता है लेकिन जैस-जैसे ऊंचाई पर जाते हैं तो पानी का लेवल धीरे-धीरे बढ़ता है। इसकी प्रमुख वजह यह है कि पानी दूर तक फैलता है। इससे ऊपर का लेवल कम बढ़े लेकिन पानी संग्रहण क्षमता काफी बढ़ती है।

धोलावड़ की फैक्ट फाइल
धोलावड़ की ऊंचाई – 15 मीटर
लो लेवल – 380 मीटर
ऊंचाई का लेवल – 395 मीटर
पानी की क्षमता – 49.94 एमसीएम

वर्तमान में लेवल – 392.45 (सुबह आठ बजे तक)
लाइव स्थिति – 35.86 एमसीएम
क्षमता का प्रतिशत – 71.79
कल का लेवल था – 391.60 मीटर
लाइव स्थिति थी – 31.60 एमसीएम
क्षमता का प्रतिशत था – 63.26  पत्रिका डेली न्यूज़लेटर साभार-

Trending