RATLAM

रोजगार दिवस पर लगभग 40 हजार हितग्राहियोंको लाभान्वित किया जाएगा ~~27 अगस्त के आयोजन हेतु कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक लेकर रूपरेखा तय की

Published

on

रोजगार दिवस पर लगभग 40 हजार हितग्राहियोंको लाभान्वित किया जाएगा

27 अगस्त के आयोजन हेतु कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक लेकर रूपरेखा तय की

रतलाम / आगामी 27 अगस्त को रतलाम मुख्यालय पर भी रोजगार दिवस का आयोजन किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर बरबड़ विधायक सभागृह में होने वाले आयोजन में जिले के लगभग 40 हजार हितग्राही शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किए जाएंगे। उनको रोजगार स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृति तथा वितरण होगा।

आयोजन की रूपरेखा तय करने के लिए एक बैठक कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा गुरुवार को आयोजित की गई जिसमें अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र महाप्रबंधक श्री शर्मा, उप संचालक उद्यानिकी श्री पी.एस. कनेल, शहरी विकास अभिकरण परियोजना अधिकारी श्री अरुण पाठक, अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री दिलीप सेठिया आदि अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने रोजगार दिवस आयोजन की रूपरेखा निर्धारित करते हुए निर्देशित किया कि प्रत्येक संबंधित विभाग अपने हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए फोकस करें। बैंकों से निरंतर संपर्क करते हुए हितग्राही प्रकरणों को स्वीकृति एवं वितरण की प्रक्रिया में लावे।

बैठक में बताया गया कि लगभग 40 हजार हितग्राहियों को कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जाने का लक्ष्य है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि नगर निगम मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना में 5 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखें। पशु चिकित्सा सेवा विभाग अपने जिले के सभी पशुपालकों को केसीसी दिलवाए। जिले में लगभग सवा लाख पशुपालक हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विभिन्न चरणों में शत-प्रतिशत पशुपालकों को केसीसी उपलब्ध करवा दिया जाए। मत्स्य विभाग को उनकी समस्त मछुआ सहकारी समिति सदस्यों को केसीसी उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा विभिन्न विभागों की कार्यप्रणाली की समीक्षा में विभागीय कार्यो के प्रति उदासीनता बरतने पर सख्त नाराजगी जाहिर की गई। कलेक्टर ने समीक्षा में पाया कि जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा इत्यादि विभागों द्वारा समयबद्ध कार्यक्रम तैयार नहीं किया गया है, इस कारण त्रैमासिक रूप से लक्ष्य अर्जित करने में दिक्कत आ रही है। इसके बाद कलेक्टर द्वारा अपने समक्ष उक्त विभागों के अधिकारियों को साथ लेकर समयबद्ध कार्यक्रम तैयार करवाया गया जिसके तहत विभिन्न चरणों में हितग्राहियों का चयन उनके प्रकरणों को बैंकों में प्रस्तुत करना, उनकी स्वीकृति तथा वितरण का समय निर्धारित किया गया। कलेक्टर ने नियोजित ढंग से कार्य योजना तैयार करने के निर्देश सभी विभागों को दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने स्पष्ट किया कि आगामी 1 सप्ताह तक संबंधित विभागों के किसी भी अधिकारी, कर्मचारी को अवकाश नहीं मिलेगा तथा वह मुख्यालय के बाहर भी नहीं जाएगा।

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री योगेश पाल इंदौर में को प्रशिक्षित करेंगे

रतलाम  राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स रतलाम के व्याख्याता श्री योगेश पाल आगामी 22 से 26 अगस्त तक इंदौर में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित करेंगे। श्री पाल द्वारा प्रशिक्षण में 14 जिलों के मास्टर ट्रेनर्स को उमंग स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा ने बताया कि उमंग स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस कार्यक्रम के तहत सभी हाईस्कूल तथा हायर सेकेंडरी स्कूलों की कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के जितने भी खंड संचालित हैं, प्रत्यक्ष खंड में दो-दो छात्रों को उमंग स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस मैसेंजर बनाया जाएगा। उमंग स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस एंबेसडर तथा विद्यालय के सभी कक्षाओं के उमंग स्कूल हेल्थ वैलनेस मैसेंजर मिलकर समन्वित प्रयास से उमंग जीवन कौशल शिक्षा के सत्रों का संचालन एवं स्कूल हेल्थ एवं वैलनेस से संबंधित सभी गतिविधियों का संचालन करेंगे।

उल्लेखनीय है कि राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री योगेश पाल पूर्व से ही टीचिंग स्किल डेवलपमेंट के 12 राज्य स्तरीय स्थाई मास्टर ट्रेनर्स में भी सम्मिलित हैं, उनको डीईओ श्री शर्मा, सहायक संचालक श्री लक्ष्मण देवड़ा, एडीपीसी श्री अशोक लोढ़ा, एपीसी श्री सी.एल. सालित्रा, श्री जितेन जोशी, श्री रोहित शर्मा ने बधाई दी है।

 

सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा दिलाई

रतलाम सद्भावना दिवस के उपलक्ष्य में 18 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य द्वारा उपस्थित अधिकारियों कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे तथा अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। इस दौरान शपथ दिलाई गई कि जाति, संप्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए कार्य करेंगे। हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानिक माध्यम से सुलझायेंगे।

Trending