RATLAM

हम प्रगति में विश्वास रखते हैं, किसी के बहकावे में नहीं आएंगे जुलवानिया, रामपुरिया के आदिवासी ग्रामीणों ने कलेक्टर, एसपी से कहा

Published

on

हम प्रगति में विश्वास रखते हैं, किसी के बहकावे में नहीं आएंगे

जुलवानियारामपुरिया के आदिवासी ग्रामीणों ने कलेक्टर, एसपी से कहा

रतलाम कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी शुक्रवार को औद्योगिक निवेश क्षेत्र के अन्तर्गत इंडस्ट्रीयल कारिडोर के फायदों की जानकारी बताने तथा भ्रांतियों को दूर करने के लिए ग्राम जुलवानिया तथा रामपुरिया पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि आपकी हर समस्या के निराकरण के लिए शासन, प्रशासन आपके साथ हैं, तब चर्चा में ग्रामीण आदिवासियों ने कहा कि हम प्रगति में विश्वास रखते हैं, हम किसी के बहकावे में नहीं आएंगे।

ग्रामीणों ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि कलेक्टर-एसपी तथा प्रशासनिक अधिकारी हमारे गाँव आए है, हमारी बात को गंभीरता से सुना जा रहा है, हमारी हर समस्या के निराकरण के लिए कार्य किया जा रहा है। ग्रामीणों ने औद्योगिक निवेश क्षेत्र के फायदों से सहमति जताई। इस दौरान जुलवानिया में ग्रामीणों के आग्रह पर कलेक्टर ने पशु चारागाह के लिए सुरक्षित भूमि घोषित करने हेतु एसडीएम को निर्देशित किया। गांव में बड़े तालाब के निर्माण के लिए ग्राम पंचायत सचिव को ठहराव प्रस्ताव कराने के निर्देश दिए। परीक्षण उपरांत कार्य स्वीकृत किया जाएगा।

कलेक्टर एसपी से चर्चा करते हुए मौजूद सरपंच छोटेलाल भाभर तथा कचरू डाबी, मुकेश हारी, जीवन भाभर, सीताराम ओहरी आदि ग्रामीणों ने कहा कि अब हमें वास्तविकता का पता चला है। कतिपय व्यक्तियों द्वारा हमें वास्तविकता से अवगत नहीं कराया गया था। हम किसी के बहकावे  में नहीं आएँगे, हम कानून एवं प्रशासन के साथ हैं, बगैर अनुमति किसी भी आयोजन में सम्मिलित नहीं होंगे। कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि आपकी जो भी समस्या है उसके निराकरण के लिए संपर्क कर सकते हैं। तत्काल निराकरण करवाया जाएगा। कलेक्टर ने क्षेत्र में पानी की जांच के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि क्षेत्र में किसी की भी निजी भूमि औद्योगिक निवेश क्षेत्र के लिए नहीं प्राप्त की जा रही है। पशुओं के चारागाह के लिए भी भूमि आरक्षित कर दी जाएगी। औद्योगिक निवेश क्षेत्र गांव से दूरस्थ निर्मित हो रहा है, ग्रामीणों को कोई भी समस्या नहीं आने वाली है। पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने भी ग्रामीणों से चर्चा की। एसडीएम श्री संजीव पाण्डे, सीएसपी श्री हेमन्त चौहान भी उपस्थित थे।

देवारण्य योजना के अंतर्गत किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

रतलाम कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी के निर्देशन में शासन की महत्वाकांक्षी “देवारण्य योजना“के अन्तर्गत चयनित किसानों को आयुष विभाग तंथा गैर सरकारी संगठन सॉलिडेरीडाड द्वारा पारम्परिक औषधीय पौधों की खेती हेतु  19 अगस्त को जनपद पंचायत भवन जावरा में प्रशिक्षण दिया गया ।

प्रशिक्षण के दौरान जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज सिंह चौहान एवं डॉ. इंतखाब मंसूरी उपस्थित  रहे । सॉलिडेरिडाड संस्था की ओर से मास्टर ट्रेनर डॉक्टर जी.एस. जरियाल, श्री मनीष सुर्वे, श्री अरविंद पाटीदार, राहुल गहलोत तथा ग्राम पंचायत निमन, सादाखेड़ी, उपलाई, केरवासा, लालाखेड़ा, बड़ोदिया, रोला आदि गांव के 50 से अधिक किसानों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण में देवारण्य योजना के उद्देश्य एवं स्वरूप के साथ साथ औषधीय पौधों के टिकाऊ एवं गुणात्मक उत्पादन के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा प्रसंस्करण एवं विपणन के लिए किसान उत्पादक संघ किस प्रकार लाभकारी हो सकता है, के बारे में भी जानकारी दी गई। आगामी दिवस में इस प्रकार के प्रशिक्षण जिले के अन्य ब्लॉक में भी दिए जाना प्रस्तावित है।

Trending