झाबुआ

अवैध खनन, भू-माफिया, शराब माफिया एवं झोलाछाप डॉक्टरों के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करे- कलेक्टर सोमेश मिश्रा

Published

on

झाबुआ 22 अगस्त, 2022। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित थी। बैठक में मुख्य कार्यापलन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा, संयुक्त कलेक्टर श्री सुनिल झा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, थांदला श्री अनिल भाना, मेघनगर श्री तरूण जैन, झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग के साथ सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में तत्काल आवेदक के संतुष्टि के साथ निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में समयावधि में निराकरण नहीं करने पर लोक निर्माण विभाग, पीआईयू, एमपीआरडीसी, एलडीएम, सीएमएचओ के द्वारा लापरवाही करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की एवं निर्देश दिए कि आगामी बुधवार को सीएम हेल्पलाईनवार प्रकरणों की समीक्षा की जावेगी। जिला अस्पताल में फायर एनओसी शुक्रवार तक प्राप्त हो जाए अन्यथा सख्त कार्यवाही की जाएगी। न्यायालयीन प्रकरणों की समीक्षा में निर्देश दिए कि माननीय न्यायालय में समय पर जवाब प्रस्तुत हो, नोडल अधिकारी सुनिश्चित करें कि न्यायालयीन प्रकरण का जवाब दावा पोर्टल पर दर्ज हो।
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आमजन की वोटर आईडी को आधार से तत्काल लिंक करवाए। सभी विभाग अपने अधिकारियो, कर्मचारियों की वोटर आईडी से आधार को लिंक कर प्रमाण पत्र प्रस्तुत करे। अंकुर अभियान के अंतर्गत समस्त ग्राम पंचायतों में लक्ष्य लेकर शतप्रतिशत रजिस्ट्रेशन करें एवं कम से कम प्रतिव्यक्ति 10 पौधे की संख्या दर्ज करें। स्कूलों में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन की कार्यवाही तत्काल पूर्ण करें। जितना प्रथम डोज में वैक्सीनेशन हुआ है उतना ही वैक्सीनेशन द्वितीय डोज में हो, स्कूल, कॉलेज में अध्ययनरत बच्चों को वायुदुत अंकुर अभियान एप एवं उर्जा साक्षरता एप अधिक से अधिक डाउनलोड कर पोस्ट करें। जिले में हर बुधवार एवं शनिवार को पूनः वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। जिला स्तर पर इस संबंध में कन्ट्रेल रूम भी बनाया गया है। जिला अधिकारी अपने भ्रमण के समय स्कूलों का भी निरीक्षण करें एवं पता करे कि सभी बच्चों को पुस्तके प्राप्त हो गई है एवं अन्य व्यवस्था को भी देखे एवं इसके लिए ध्यान आकर्षित करवाया जाए। जिले में झोलाछाप डाक्टरो के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। खराब सडको जो बारिश के कारण अत्यधिक खराब हुई है उनका चिन्हांकन कर तत्काल सुधार की कार्यवाही की जाए। आगामी दिनों में अत्यधिक बारिश की संभावना है। इस हेतु तालाबों को चिन्हांकन करले एवं पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करले आपदा प्रबंधन के लिए एक प्लान तत्काल तैयार रखे। आपदा प्रबंधन से जुडे अधिकारी, कर्मचारी अलर्ट मोड पर रहे। यूरिया खाद्य का आगामी रैक आने वाला है इसके लिए अभी से तैयारी सुनिश्चित करले। अवैध रूप से यूरिया खाद्य बेचने वाले एवं परिवहन करने वाले के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करे। मध्यान्ह भोजन योजना में लगने वाले मसाले को स्वयं सहायता समूहो को निर्देश दे अथवा प्रेरित करे कि वे आजीविका स्वयं सहायता समूह से शुद्ध मसाले खरिदे। आजीविका मिशन के द्वारा बनाए जा रहे खाद्य क्रय करने के लिए किसानों को प्रेरित करे। जिला अधिकारी अपने भ्रमण के दौरान अनिवार्य रूप से स्कूलो, छात्रावासो का निरीक्षण करे एवं छात्र-छात्राओं से रूबरू व्यवस्था के लिए चर्चा भी करे। मध्यान्ह भोजन योजना में जो बच्चों को खाना दिया जा रहा है उसका प्रतिदिन पीआरओ, व्हाटसप पर फोटो पोस्ट करे एवं किचन में जो सामग्री बनाई गई है उसकी भी सेल्फी लेकर पोस्ट करवाए। 24, 25 अगस्त को माननीय प्रभारी मंत्री जी जिले के भ्रमण पर रहेंगे। आवश्यक कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित करे। दिलीप क्लब झाबुआ मे खेल गतिविधि एवं संग्राहलय के लिए तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करे। शासन से राशि प्राप्त हो चुकी है। डीपीआर के अनुसार आर्चरी, स्केटींग रैंज का कार्य प्रारंभ करे। आसपास का अतिक्रमण तत्काल हटाए। माननीय प्रभारी मंत्री जी के भ्रमण के दौरान संजीवनी हेल्थ कैम्प शहर एवं ग्रामीण दोनो जगह लगाए जाएगें व्यवस्था सुनिश्चित करे। कक्षा 9वी, 10 वी, 11 वी, 12 वी के छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शन के लिए कलेक्टर कार्यालय में विभाग के अधिकारियों एवं शासन की योजनाओं से रूबरू करवाना है। विभाग योजनाओं का क्रियान्वयन किस तरह करते है इन छात्र-छात्राआें को विभाग मे लेजाकर व्यवस्था की जानकारी उपलब्ध कराना है। जिससे उन्हे अपने कैरियर के प्रति जागरूक किया जा सके।
श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाईन के जो प्रकरण जुलाई में प्राप्त हुए है उन्हे फोकस कर निराकरण करें। जिला अधिकारी जनसुनवाई में आए प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करें। विभाग अपनी जिम्मेदारी से कार्य करे आम जन को सडक के कारण कोई परेशानी न हो। पुल-पुलिया में संकेतक अवश्य लगाए नगरी क्षेत्र में भी खुले ड्रेनेज नहीं रहे इसके अतिरिक्त नालिया की साफ-साफाई तत्काल कि जाना सुनिश्चत करें। नगरी क्षेत्र में जल भराव के कारण एवं ड्रेनेज के कारण कोई समस्या उत्पन्न न हो।
समयावधि पत्रों, सीएम हेल्पलाइन, सीएम विजिट, का निराकरण करें। विभाग द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी शिकायत नान अटेंड नहीं रहे। कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे खरीफ फसलों के प्रकरणों में जांच तत्काल करें प्रतिदिन दुकानों पर विक्रय किए जाने वाले खाद्य/बीज/दवाईयों की भी जांच करें एवं इसका प्रेस नोट भी जारी करें। उर्वरक की पर्याप्त उपलब्धता रहे। बैठक में श्री मिश्रा ने निदेश दिए कि सीएम हेल्पलाईन के यदि 500 दिवस से उपर एवं 300 दिवस एवं 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनाए जाने में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। किसानों युरिया खाद्य एवं बीज की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। तहसीलदार अपने क्षेत्र में तत्काल निरीक्षण सुनिश्चित करे। बस्ती विकास के कार्य तत्काल पूर्ण करे।
श्री मिश्रा ने बैठक में निर्देश दिए कि भू-माफिया, खनिज माफिया, शराब माफिया, मिलावट माफिया पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। जल जीवन मिशन के कार्या की सतत मानिटरिंग की जाए। इसके लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत संयुक्त रूप से इसकी जांच करें एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, सीएमएचओ श्री डॉ. जे.पी.एस.ठाकुर एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रीति संघवी एवं समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत समस्त तहसीलदार, समस्त बीएमओ, समस्त सीएमओ, समस्त सीईओ, जनपद पंचायत जुड

Trending