RATLAM

10 सितम्बर को आयोजित होगी म.प्र. पर्यटन क्विज प्रतियोगिता

Published

on

रतलाम 2अगस्त 2022/ म.प्र. पर्यटन विभाग द्वारा जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के माध्यम से मप्र पर्यटन  क्विज प्रतियोगिता प्रदेश के बच्चो में प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश के समृद्ध शाली इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगो, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरुषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं आदि से परिचित कराने तथा पर्यटन के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया को विकसित करने के उद्देश्य से 24 अगस्त को जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय सागोद रोड रतलाम पर पर्यटन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किये जाने के निर्देश दिए गए थे किन्तु वर्षाकाल के कारण अब मप्र टूरिज्म बोर्ड द्वारा आगामी 10 सितम्बर को प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

प्रतियोगिता के प्रथम चरण हेतु निर्धारित समय प्रातः 09.00 से 10ः00 बजे तक पंजीयन कार्य, होगा तथा 10.00 बजे से 12.00 बजे तक लिखित प्रतियोगिता आयोजित होगी। जिसमें 06 सर्वश्रेष्ठ टीमों का चयन द्वितीय चरण के लिए किया जायेगा। दोप 12 से 2.30 बजे तक भोजन तथा मूल्यांकन किया जायेगा व द्वितीय चरण में दोप 2.30 से 4.30 बजे तक क्विज प्रतियोगता मल्टीमिडीया का आयोजन किया जायेगा। जिसमे (शामिल) 06 टीमो (18 विद्यार्थियों) में से 03 टीमो का चयन होगा जो जिले कि टॉप 03 विजयी टीम कहलायेगी। जिले की प्रथम तीन विजेता टीमो को म.प्र. राज्य पर्यटन विकास निगम के होटलो में 02 रात्रि 03 दिन तथा शेष 03 उपविजेता टीमो को 01 रात्रि 02 दिन ठहरने हेतु कुपन प्रदाय किये जायेंगे, शेष सभी प्रतियोगियों को प्रमाणपत्र एवं उपहार दिए जायेंगे।

उक्त प्रतियोगिता के प्रथम चरण में लिखित क्विज के प्रश्नपत्र में पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र, कला संवर्धन, आध्यात्म प्राकृतिक, सांस्कृतिक परिवेश से संबंधित प्रश्न होगें। द्वितीय चरण में क्विज प्रतियोगिता मल्टीमिडीया आधारित होगी जिसमे भी वीडियो के माध्यम से मप्र पर्यटन से संबंधित प्रश्न पूछे जायेगें। एक विद्यालय से तीन प्रतियोगियों की एक टीम ही प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेगी और उस टीम के तीनों प्रतियोगी प्रश्नपत्र को एक साथ मिलकर हल कर सकेगें।

इस आयोजन में 108 शासकीय/अशासकीय विद्यालयों के कक्षा 9 वीं से 12 वीं के छात्र-छात्राएँ इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। आयोजन को सफल बनाने के लिए कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के मार्गदर्शन में आवश्यक तैयारीयां पूर्ण कर ली गई है। श्री अरुण कुमार पाठक सचिव डीएटीसीसी, जिला शिक्षा अधिकारी रतलाम, प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय रतलाम एवं श्री ललित मेहता मास्टर की भूमिका महत्वपूर्ण होगी

Trending