RATLAM

इन चुनावों में भाजपा को मिली करारी हार, एक भी प्रत्याशी नहीं जीत पाया

Published

on

“इन चुनावों में भाजपा को मिली करारी हार, एक भी प्रत्याशी नहीं जीत पाया
छह समितियों में से चार में सदस्यों के चुनाव हुए जबकि दो में निर्विरोध सदस्य बने, अध्यक्षों के निर्वाचन में सभी समितियों पर कांग्रेस, जयस और करणी सेना का कब्जा

रतलाम. जिला पंचायत की स्थायी समितियों के निर्वाचन में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है। सभी छह स्थायी समितियों के सदस्य और अध्यक्ष के रूप में कांग्रेस, जयस और करणी सेना का कब्जा हो गया है। केवल सामान्य प्रशासन समिति को छोडक़र किसी भी समिति में भाजपा का कोई अध्यक्ष नहीं जीत पाया। सामान्य प्रशासन समिति की पदेन अध्यक्ष जिपं अध्यक्ष होती है इसलिए उसमें ही भाजपा की अध्यक्ष हैं।

 इन चुनावों में भाजपा को मिली करारी हार, एक भी प्रत्याशी नहीं जीत पाया
शिक्षा समिति में नहीं थी किसी की रुचि

जिपं की शिक्षा समिति में सदस्य के रूप में किसी की रुचि ही नहीं थी। निर्वाचन के दौरान महिला सदस्य निर्मला गुर्जर ने ही एकमात्र नामांकन जमा कराया। समिति में कम से कम पांच सदस्य होना चाहिए। इस पर बाद में सबकी सहमति से तीन और सदस्यों के नामांकन जमा करवाकर चुनाव करवाए तो सभी निर्विरोध हो गए। यही हाल वन समिति के भी रहे। इसमें सभी सदस्य निर्विरोध चुन लिए गए। अन्य समितियों के सदस्यों के चुनाव हुए जिनमें कांग्रेस, जयस और करणी सेना गठबंधन ने जीत दर्ज की।

सामान्य प्रशासन में सभी समितियों के अध्यक्ष

समितियों के निर्वाचन के दौरान चार समितियों के अध्यक्षों का निर्वाचन हुआ जबकि दो में निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए। सामान्य प्रशासन समिति में सदरस्य के रूप में सभी समितियों के अध्यक्षों को लिए जाने का नियम है। इसलिए इसमें सभी अध्यक्ष ले लिए गए।

ये हैं समितियां और उनके अधय्क्ष

सामान्य प्रशासन समिति – जिपं अध्यक्ष लालाबाई (पदेन अध्यक्ष)
शिक्षा समिति – जिपं उपाध्यक्ष केसुराम निनामा (पदेन अध्यक्ष)
संचार एवं संकर्म समिति – नंदी मईड़ा (निर्वाचित)
सहकारिता एवं उद्योग समिति – महेंद्रसिंह रिंगनोद (निर्वाचित)
स्वास्थ्य एवं महिला कल्याण समिति – उमा संतोष पालीवाल (निर्वाचित)
वन समिति – वीसी शरदकुमार डोडियार (निर्विरोध)
जैव विविधता समिति – राजेश भरावा (निर्विरोध)
कृषि समित – डीपी धाकड़ (निर्वाचित)पत्रिका से साभार

Trending