RATLAM

बच्चों को दी गई स्काउट से जोड़ने की प्रेरणा

Published

on

विकासखंड स्तरीय स्काउट गाइड शिविर का आयोजन
पिपलोदा, । उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में स्काउट गाइड का विकास खंड स्तरीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इसमें वरिष्ठ जिला प्रशिक्षक जगदीश चंद्र डोडिया तथा कैलाश चंद्र व्यास ने विकासखंड की विभिन्न शालाओं के शिक्षकों को स्काउट गाइड के  नियमों एवं प्रतिज्ञाओं की जानकारी दी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी प्राचार्य जितेंद्र शर्मा ने कहा स्काउट से हमें जीवन जीने की कला तथा नियमित कार्यशैली मिलती है। स्काउट को अपनाने से बच्चों में आत्मनिर्भरता के साथ स्वयं का विकास करने की ललक बनी रहती है। कार्यक्रम में विशेष अतिथि विकासखंड शिक्षा अधिकारी शक्तिसिंह डोडियार ने बताया स्काउट एवं गाइड न सिर्फ बच्चों बल्कि शिक्षकों के लिए भी बेहद आवश्यक है। इससे शिक्षकों को संबल मिलता है तथा कार्य के प्रति जागरूक रहने और हमेशा नया सीखने की प्रेरणा मिलती रहती है।

64 शिक्षक शिक्षिकाओं ने की सहभागिता

विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में प्राथमिक माध्यमिक हाई स्कूल वह हायर सेकेंडरी स्कूल के 64 शिक्षक शिक्षिकाओं ने सहभागिता करते हुए स्काउट गाइड के संचालन तथा शालाओं में उसकी प्रगति की जानकारी प्रदान की। स्काउट गाइड के शिविरों तथा जंबूरी के बारे में भी जानकारी दी गई। दिनभर चले प्रशिक्षण में प्रथम सोपान के संबंध में विशिष्ट जानकारी प्रदान करते हुए बच्चों में स्काउट के प्रति भावनात्मक जुड़ाव तथा व्यक्तिगत जीवन में इसके पालन करने की प्रेरणा प्रदान की गई। कार्यक्रम में ममता अरोड़ा स्काउट प्रशिक्षक ने भी विभिन्न जानकारियां देते हुए बच्चों को स्काउट से जोड़ने तथा नियमित कार्यक्रम आयोजित करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके लिए एक विकासखंड स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा। यह समिति समय-समय पर राज्य द्वारा प्रदत समय सारणी के अनुसार स्काउट के संबंध में बच्चों को शालाओं में जानकारी प्रदान करेंगी। हरमुद्दा से साभार

Trending