झाबुआ

मैदानी स्तर पर सख्त मानिटरिंग के निर्देश दिए

Published

on

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य की बैठक में

रतलाम 2अगस्त 2022/ श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा शुक्रवार शाम कलेक्टर सभाकक्ष में महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर ने मैदानी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन से अवगत होते हुए मैदानी स्तर पर सख्ती से सुपर विज़न के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री रजनीश सिन्हा तथा विभागों के खंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा में कलेक्टर द्वारा कुपोषित बच्चों के लिए विशेष प्रोग्राम तैयार करने को कहा। योजनाबद्ध ढंग से बच्चों का कुपोषण दूर करने के लिए सख्ती से कदम उठाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्पष्ट कहा कि सितंबर माह से प्रगति दिखना चाहिए। सैलाना तथा बाजना क्षेत्र में आदिवासी बच्चों के कुपोषण पर चिंता व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग को स्पष्ट निर्देशित किया कि उक्त विकासखंडों में सितंबर माह से कुपोषित बच्चों की संख्या में कमी नजर आना चाहिए अन्यथा सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहें। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के कवरेज में कमी पर भी पर भी नाराजगी व्यक्त की गई। कलेक्टर ने आलोट, बाजना, पिपलोदा, रतलाम ग्रामीण तथा सैलाना क्षेत्रों में पीएम मातृ वंदना योजना की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। खासतौर पर योजना के तहत तीसरी किस्त में देरी पर सख्त नाराजगी व्यक्त की गई जिसमें पाया गया कि परियोजना अधिकारियों तथा सुपरवाइजर द्वारा कार्य नहीं किया जा रहा है। कलेक्टर द्वारा बाजना में महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर के वेतन आहरण पर तब तक रोक लगाने के निर्देश दिए जब तक की लक्ष्य पूर्ति नहीं कर ली जाती।

बैठक में कलेक्टर द्वारा महिला बाल विकास विभाग की सभी परियोजना अधिकारियों को अपने क्षेत्र के 50 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लाभान्वित कराने के लिए निर्देशित किया गया। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा भी की गई। आयुष विभाग की समीक्षा में वैद्य आपके द्वार योजना के तहत आयुष एप के अधिकतम डाउनलोड हेतु निर्देशित किया गया। इसके साथ ही देवारण्य योजना की भी समीक्षा की गई। बताया गया कि मलेरिया रोग नियंत्रण के लिए आयुष विभाग द्वारा दो चरणों में होम्योपैथिक औषधि मलेरिया ऑफ 200 का वितरण किया जाएगा तथा डेंगू रोग नियंत्रण के लिए होम्योपैथी औषधि यूपेटोरीयम पर्क 200 तथा आयुर्वेदिक औषधि संषमनी वटी का वितरण किया जाएगा। कलेक्टर द्वारा आयुष विभाग की योजनाओं के अधिकाधिक प्रचार के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा दस्तक अभियान, आयुष्मान कार्ड निर्माण की भी समीक्षा की गई। सिकल सेल एनीमिया के लिए समयबद्ध कार्यक्रम बनाकर देने के निर्देश दिए गए।

Trending