झाबुआ

हीरो इलेक्ट्रिक ई-स्कूटी की बैटरी 9 माह में हुई खराब , बैट्री रिप्लेसमेंट को लेकर 5 माह से उपभोक्ता को कंपनी अधिकारी कर रहे परेशान…..

Published

on

झाबुआ – केंद्र सरकार द्वारा अंतराष्ट्रीय स्तर पर लगातार तेलों के बढ़ते दामों के कारण पेट्रोल और डीजल के दामों मे वृद्धि को ध्यान में रखते हुए ई-बाइक्स या बैटरी से चलित वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है तथा इस हेतु शासन द्वारा सब्सिडी भी दी जा रही है लेकिन एक उपभोक्ता की हीरो इलेक्ट्रिक ई स्कूटी की बैटरी 9 माह में ही खराब हो गई । वारंटी अवधि में होने के बाद भी ,अधिकारी बैट्री बदलने के नाम से 5 माह से उपभोक्ता को परेशान कर रहे हैं अंत में हारकर उपभोक्ता फोरम में केस लगाने का मन बनाया है ।

जानकारी अनुसार अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड द्वारा अपने विभिन्न डीलरों को टारगेट पूरा करने पर ई-स्कूटी , बाइक, टीवी, फ्रिज, कूलर आदि अनेक उपहार दिए गए । इसी के अंतर्गत फर्म श्री नाकोड़ा भैरव इंटरप्राइजेस झाबुआ द्वारा टारगेट पूरा करने पर अल्ट्राटेक कंपनी द्वारा हीरो इलेक्ट्रिक ई- स्कूटी लीड एसिड बैट्री से युक्त रतलाम की फर्म महेश ऑटो एजेंसी से 28 जून 2021 के मार्फत से खरीदी गई । कंपनी द्वारा बैटरी पर 1 वर्ष की वारंटी दी गई थी । लेकिन उपभोक्ता ने बताया कि हीरो इलेक्ट्रिक ई-स्कूटी की लीड एसिड की बैटरी 9 माह में ही खराब हो गई । जबकि समय-समय पर झाबुआ में इसकी सर्विसिंग भी की गई थी । लेकिन वाहन की बैटरी धीरे धीरे लुप्त होती गई और अंत में बैटरी खराब होने के कारण वाहन चलना बंद हो गया । बैटरी में आ रही परेशानी को लेकर अप्रैल 2021 में सूचना महेश ऑटो एजेंसी के संचालक को दी गई । करीब 9 माह में ही हीरो इलेक्ट्रिक ई-स्कूटी की लीड एसिड युक्त बैटरी ने जवाब दे दिया । जब उपभोक्ता ने इसकी शिकायत महेश ऑटो एजेंसी के संचालक को बताई तो उनका कहना था कि आप कंपनी के अधिकारी राजीव से बात करिए । कंपनी से चर्चा अनुसार उपभोक्ता ने अपनी खराब बैटरी डीलर के माध्यम से कंपनी तक पहुंचाई । इसके बाद उपभोक्ता ने उनसे फोन पर चर्चा की तो उनका कहना था की जल्द ही आपकी बैटरी कंपनी से रिप्लेस होकर आ जाएगी । करीब 4 माह बीत जाने के बाद भी बैटरी रिप्लेस होकर नहीं आई , तो उपभोक्ता द्वारा लगातार महेश ऑटो एजेंसी रतलाम और कंपनी के अधिकारी राजीव और कंपनी के जोनल मैनेजर मृदुल शर्मा से लगातार फोन पर चर्चा की । लेकिन हर बार आश्वासन दिया कि जल्द ही आपकी बैटरी आप तक पहुंच जाएगी । लगभग अप्रैल माह से उपभोक्ता अपने वाहन की बैटरी खराब होने को लेकर लगातार परेशान हो रहा है और कंपनी के अधिकारी तब से ही उपभोक्ताओं को आश्वासन देकर उनके साथ छल कपट कर रहे हैं । जबकि नियम अनुसार यदि वारंटी पीरियड में बैटरी में कोई खराबी आती है तो कंपनी को नियम अनुसार बदल कर देना होती है । लेकिन हीरो इलेक्ट्रिक कंपनी तो बैटरी खराब देने के बाद भी बदलने को तैयार नहीं है और ना ही एजेंसी संचालक को इसकी फिक्र है जबकि इस तरह के कृत्य सेवा में कमी को दर्शाते हैं । वही एजेंसी संचालक और कंपनी की इस कार्यप्रणाली से उपभोक्ता लगातार परेशान हो रहा है और अपनी शिकायत की सुनवाई नहीं होने के कारण अब उपभोक्ता ने उपभोक्ता फोरम में केस दर्ज करने का मन बना लिया है देखना यह दिलचस्प होगा कि क्या कंपनी के अधिकारी इस ओर ध्यान देंगे…?

Trending