झाबुआ

जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति ‘‘दिशा‘‘ की बैठक सम्पन्न

Published

on

बैठक की अध्यक्षता माननीय सांसद श्री गुमानसिंह जी डामोर द्वारा की गई

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ जिले के हर किसानो को मिले- सांसद

झाबुआ 31 अगस्त, 2022। जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति ‘‘दिशा‘‘ की बैठक माननीय सांसद श्री गुमानसिंह जी डामोर लोकसभा रतलाम की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में आयोजित थी। बैठक की अध्यक्षता कर रहे माननीय सांसद महोदय श्री गुमानसिंह जी डामोर का कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन के द्वारा अभिनंदन किया गया। बैठक में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति ‘‘दिशा‘‘ के सदस्य के रूप में माननीय विधायक थांदला श्री वीरसिंह जी भूरिया, माननीय नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, जिला पंचायत अध्यक्ष माननीय श्रीमती सोनल जसवंतसिंह भाबर, दिशा के सदस्य श्रीमती आरती भानपुरिया, श्री बहादुर हटिला, विधायक प्रतिनिधि श्री जितेन्द्र शाह एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे। कलेक्टर महोदय द्वारा दिशा के माननीय सदस्यो का स्वागत किया।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे माननीय सांसद श्री गुमानसिह जी डामोर द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण की समीक्षा की गई। इस संबंध में कलेक्टर महोदय के द्वारा बताया कि आज माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा निर्देश दिए है कि केन्द्र शासन एवं राज्य शासन की सभी फ्लेगशिप योजना का लाभ शहरी एवं ग्रामीण के सभी पात्र लोगों को दिया जाएगा। माननीय सांसद महोदय ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना चाहे शहरी हो या ग्रामीण हो हितग्राहियों को स्वीकृति आदेश एक साथ दिए जाए। इसके लिए एक आयोजन भी किया जा सकता है। जिससे हितग्राहियों का उत्साहवर्धन होगा। कलेक्टर महोदय द्वारा जनप्रतिनिधियों से कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अपूर्ण आवासों को पूर्ण कराने हेतु आप अपने भ्रमण के दौरान हितग्राहियों का उत्साहवर्धन कर पूर्ण कराने में सहयोग करें। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में झाबुआ जिला प्रदेश के टॉप पर है। सांसद महोदय द्वारा सीईओ जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन को बधाई दी। प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के अंतर्गत मूंग का वितरण मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है। जिससे बच्चों को पोष्टिक आहार प्राप्त होगा। ग्रामीण आजीविका परियोजना के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूह को शहर उत्पादन एवं मशरूम उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिससे उनकी आर्थिक समृद्धि के साथ-साथ ही एक नया उत्पाद जिले को प्राप्त होगा। जिले में 25 हजार लखपति महिला समूह है। जिनके द्वारा मसाला उद्योग, खाद्य, साबून निर्माण कर रहे है। एसएचजी महिलाओ को ड्राइविंग लाईसेंस दिए जा रहे है। सेनेटरी नेपकिन का उत्पादन बडे स्तर पर किया जा रहा है। इन महिलाओं को प्रोजेक्टर भी प्रदान किए गए है। जिससे कोई भी बैठक में लगाकर अपनी आय को बढा सकते है। उपार्जन में भी महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। मनरेगा में वृक्षारोपण के लिए इन महिलाओ से ही पौधे लेकर वृक्षारोपण करवाया गया है।
जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल जल योजना का कार्य इन स्वयं सहायता समूह को दिया गया है एवं कुछ कार्य ग्राम पंचायतों के माध्यम से किया जा रहा है। दीदी कैफे को भी अच्छा रिस्पोंस मिला है। माननीय सांसद महोदय के द्वारा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कलेक्टर कार्यालय में भी केन्टिन खोलने की मंशा जाहिर की है एवं सहयोग देने का भी आस्वासन दिया है। माननीय सांसद महोदय ने कहा कि जिले की महिलाए आगे आए और अपना और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुदृढ बनाने में अपना योगदान दे। सामाजिक न्याय विभाग, जिला आपूर्ति विभाग, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की समीक्षा की। प्रधानमंत्री कृषि योजना, राष्ट्रीय कृषि योजना, मृदा स्वास्थ्य परिक्षण के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं निर्देश दिए कि जिले के किसानों को मालूम होना चाहिए की कृषि भूमि की मिट्टी का परीक्षण प्रयोग शाला में किया जा सकता है एवं अधिक उत्पादन के लिए इसका लाभ उठाया जा सकता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा जिले के सभी किसानो को प्राप्त होना चाहिए। जहां गैप है वहां विशेष अभियान चलाकर फसल बीमा किया जाए। उद्योग विभाग की समीक्षा में प्रधानमंत्री रोजगार श्रृजन योजना की समीक्षा की गई। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति के अंतर्गत किए जा रहे कार्यो की समीक्षा की गई। माननीय सांसद महोदय द्वारा निर्देश दिए कि जिला स्तर पर एक कन्ट्रोल रूम बनाया जाना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में सघन टीकाकरण एवं आयुष्मान कार्ड बनाने की समीक्षा की गई। इस संबंध में कलेक्टर महोदय द्वारा बताया कि जिले के सभी अस्पतालो में आयुष मित्र बनाए गए है। जो आयुष्मान कार्ड बनाने में ग्रामीणों का सहयोग कर रहे है। कलेक्टर महोदय द्वारा बताया कि जिले में एक गम्भीर बीमारी सिकलसेल के लिए शासन के द्वारा अभियान चलाकर 31 अगस्त तक सम्पूर्ण कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश थे। जिले में यह कार्य 31 जुलाई को ही पूर्ण कर लिया गया है। माननीय सांसद महोदय द्वारा कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा को बधाई दी। चुकि महामहिम राज्यपाल महोदय द्वारा अपने भ्रमण के दौरान कार्य तेजगति से किए जाने के निर्देश थे। जिसका पालन समय सीमा के पूर्व कर लिया गया है। पशुओ की चल रही बीमारी को तत्काल संज्ञान में लेकर ईलाज सुनिश्चित करे। दुधारू पशुओ को पालन के लिए शासन के द्वारा अनुदान भी दिया जा रहा है। महिला बाल विकास की समीक्षा में निर्देश दिए कि अधिक से अधिक जनप्रतिनिधि, जिला अधिकारी आंगनवाडी को गोद ले एवं बच्चो को पोषण आहार के लिए सभी प्रयास किए जाए। पूर्व में बडी संख्या में जनसहयोग से खिलोने , गेंहू, चावल प्राप्त हुए थे। बच्चों को एनआरसी में भर्ति करने के लिए प्रेरित भी करे। खनिज विभाग के द्वारा बोलासा प्रोजक्ट लिया गया है। यहां पर लायब्रेरी, मोर संरक्षण आदि काम लिए गए है। माननीय सांसद महोदय द्वारा कहा कि खनिज विभाग की 4 करोड राशि वहां व्यय की जाए, जहां शासन का बजट प्राप्त नहीं होता है। माननीय सांसद महोदय द्वारा मत्स्य विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, उद्यान विभाग, जल संसाधन विभाग, एमपीआरडीसी, पीआईयू, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग, बीएएसएनएल के कार्यो की भी समीक्षा की।
बैठक में वनमण्डलाधिकारी श्री हरेसिंह ठाकुर, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दिनेश वर्मा, एसडीएम श्री एल.एन.गर्ग एवं अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक का आभार कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा व्यक्त किया गया।

Trending