झाबुआ

अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल में पधारे गजानन गणपति

Published

on


झाबुआ —- गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल में विघ्नहर्ता ,प्रथम पूज्य भगवान गणेश जी की शुभ मुहूर्त में पंडित नंदकिशोर जी शर्मा के द्वारा मंत्रोच्चारण कर विधालय के प्राचार्य डॉ.रितेश लिमये द्वारा पूजा अर्चना कर स्थापना की गई।

इसके पश्चात विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा भजन प्रस्तुत किए, जिससे भक्तिमय माहौल निर्मित हो गया। गणेश जी के लिए विद्यालय में शिक्षकों द्वारा पंडाल सजाया गया और आकर्षक साज-सज्जा की गई । पर्यावरण हित को देखते हुए मिट्टी के गणेश जी की मूर्ति की स्थापना की गई ।इस अवसर पर स्कूल के बच्चों की एक दिवसीय मिट्टी के गणेश जी की मूर्ति बनाने की कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें आर्ट एंड क्राफ्ट शिक्षिका पूर्वा चंद्रावत द्वारा बच्चों को मिट्टी के गणेश जी की प्रतिमा बनाने का प्रशिक्षण दिया गया ।जिसमें कक्षा २री से 7वीं तक के छात्रों और सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने भी सहभागिता की।


बच्चों को समझाया गया कि प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां कैसे पर्यावरण को व जल को प्रदूषित करती है जिससे तालाब नदी का जल प्रदूषित हो कर जल में रहने वाले जीवों के लिए खतरनाक साबित होता है। मिट्टी से बनाई गई प्रतिमा विसर्जित करने पर पानी में घुलनशील हो जाती है। शिक्षक रामलाल कुर्मी द्वारा भगवान गणेश जी के बारे में छात्रों को विस्तृत जानकारी दी गई व गणेश चतुर्थी के बारे में समझाया गया।
सभी मंगल कार्यों में प्रथम पूज्य गणेश देवता हैं इन्हें बुद्धि के देवता भी कहा गया है। गणेश चतुर्थी के पावन दिन पर प्रत्येक गांव, प्रत्येक शहर ,प्रत्येक गली में गणेश जी की मूर्ति की स्थापना की जाती है और 10 दिन तक सुबह शाम गणेश जी की पूजा व आरती की जाती हैं।
इसके साथ-साथ विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का भी आयोजन होता है , बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं रखी जाती हैं जिसमें बच्चे उत्साह पूर्वक भाग लेते हैं। गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक पूरे शहर की हर गलियों में रौनक बनी रहती है अनंत चतुर्दशी को गणेश जी का विसर्जन किया जाता है। इस प्रकार यह 10 दिन का पर्व बहुत ही उत्साह व उल्लास से मनाया जाता है।

अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल में आज गणेश चतुर्थी के द्वितीय दिवस पर कक्षा प्री नर्सरी व नर्सरी के छात्रों द्वारा भगवान गणेश की आरती की गई lइसके साथ ही नृत्य शिक्षिका श्रीमती सोनू सोनी के निर्देशन में कक्षा 6टी की दिया राठौर और कृतिका यादव व कक्षा 3 री की प्रियांशी पालीवाल ने गणेश स्तुति की नृत्य के माध्यम से मनमोहक प्रस्तुति दी l

उसके बाद प्रसादी वितरित कर सभी छात्रों ने अपनी अपनी कक्षा में प्रवेश किया lइस अवसर पर विद्यालय के डायरेक्टर डॉ लोकेश दवे, प्राचार्य डॉ रितेश लिमये और समस्त शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद थे|

Trending