RATLAM

प्रशासन की खबरे, जन संपर्क के सौजन्य से -कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा ऊर्जा विभाग एवं पवन ऊर्जा, सोलर पावर की समीक्षा की गई

Published

on

 

रतलाम/  कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी द्वारा द्वारा ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसमें मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के रतलाम जिले के अधीक्षण यंत्री श्री एस.सी. वर्मा, कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री एवं कनिष्ठ यंत्री उपस्थित हुए।

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा निर्देशित किया गया कि फैल ट्रांसफार्मर निर्धारित समय में बदला जाए, मैदानी अधिकारी बड़े बिजली बिल बकायादारों से व्यक्तिगत सम्पर्क कर भुगतान प्राप्त करें। विद्युत चोरी पर अंकुश लगाने के प्रयास बढ़ाया जाए। आगामी रबी सीजन हेतु ट्रांसफार्मर का पर्याप्त स्टॉक रखा जाए तथा स्वीकृत कार्यो को रबी सीजन से पूर्व पूर्ण करें। विद्युत लाइन एवं ट्रांसफार्मर का मेंटेनेंस मापदंड अनुसार किया जाए। घरेलू एवं कृषि उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्वक विद्युत प्रदाय किया जाए।

कलेक्टर ने कहा कि विद्युत मैदानी अधिकारियों एवं लाइनमैनों के उपभोक्ताओ के साथ व्यवहार अच्छा नहीं होने की शिकायते प्राप्त हो रही है, उपभोक्ताओं के प्रति अच्छा व्यवहार करें। विद्युत दुर्घटनाओं की जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर सुधार कार्य कर प्रतिवेदन विद्युत सुरक्षा विभाग को भेजे। जिन उपभोक्ताओं द्वारा अतिक्रमण कर विद्युत लाइन के नीचे मकान बना लिया है या अपने घरों के अंदर बिजली का पोल ले लिया हो, उनकी सूचना नगर निगम या स्थानीय निकाय को दे। सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणों को समय सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित करें अन्यथा वेतन काटने की कार्रवाई की जाएगी। आगामी समीक्षा बैठक में जे.ई.वार समीक्षा की जाएगी।

पवन ऊर्जा कम्पनी एवं सोलर पावर प्रोजेक्ट के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे

आयोजित बैठक में पवन ऊर्जा कम्पनी सुजलान, छेमा विंड पॉवर एवं सोलर पावर प्रोजेक्ट कम्पनी क्लीन एनर्जी के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। पवन ऊर्जा कम्पनी एवं सोलर पावर प्रोजेक्ट के प्रतिनिधियों द्वारा सी.एस.आर. मद से जिले में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा प्रतिनिधियों को स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत इनके उपकरणों तथा मशीनरी स्थापना वाले गावों में सी.एस.आर. मद से वृहद स्तर पर कार्यों का दायरा बढ़ाने एवं ज्यादा योगदान देते हेतु निर्देशित किया गया। इस सम्बन्ध में आगामी बैठक 10 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

———————————————————————

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर नमूने लिए गए

रतलामकलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सुर्यवंशी के निर्देशन में मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत खाद्य एवं औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रो में जाकर मिलावट के विरुद्ध निरन्तर कार्यवाही की जा रही है, ताकि आमजन को गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके। अधिकारियों द्वारा 2 सितम्बर को कार्यवाही करते हुए धानमंडी स्थित चायपत्ति की पैकिंग करने वाली फर्म मधु एजेंसी और श्री ट्रेडर्स से चायपत्ती के नमूने लिए गए।

एस.डी.एम आलोट के निर्देशन में तहसीलदार श्री पारसनाथ मिश्रा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री कमलेश जमरा एवं सुश्री प्रीति मंडोरिया द्वारा 03 सितम्बर को ताल स्थित खाद्य संस्थानो पर कार्यवाही की गई। दल द्वारा फर्म अपन के नमकीन से सेव एवं उपयोग किए जा रहे पॉम आईल के नमूने लिए गए। तहसीलदार द्वारा परिसर में साफ-सफाई नही मिलने पर फटकार लगाई गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा द्वारा खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की धारा 32 के तहत सुधार हेतु सुधार पत्र जारी किया जाएगा। यदि फर्म मालिक द्वारा अगले सात दिवस में नियमानुसार सुधार नहीं किया जाता है तो उनके विरुद्ध सक्षम न्यायालय में प्रकरण प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

इसी प्रकार खाद्य सुरक्षा अधिकारियों का दल पंथपिपलोदा स्थित फर्म अजय ट्रेडरर्स पर पहुंचा जो कि दूध का संग्रहण कर ठंडा कर उज्जैन प्लांट पर सप्लाय करता है। मौके पर लगभग 8 क्विन्टल दूध संग्रहित पाया गया। न्यू बस स्टेन्ड ताल स्थित राजा दूध डेयरी पर भी दूध का संग्रहण किया जाता है। इन दोनो ही फर्मों से मिलावट की शंका के आधार पर दोनो ही फर्मों से दूध के नमूने लिए गए। लिए गए सभी नमूने जांच हेतु राज्य खाद्य परिक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजे जाएंगे, जहां से जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के प्रावधानों के अनुसार कार्यवाही की जावेगी। इसी प्रकार की कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी।

     


मृत बालिकाओं के परिजनों को राहत राशि स्वीकृत

रतलाम /  जिले के ग्राम हरथली के तालाब में 2 सितम्बर को डूबने से हुई मृत्यु के तीन प्रकरणों में परिजनों को कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी द्वारा 4-4 लाख रुपए की राहत राशि स्वीकृत की गई है। एसडीएम श्री संजीव पाण्डे ने बताया कि ग्राम हरथली तालाब में तीन बालिकाओं अर्चना पिता रामप्रसाद निनामा, पीहू उर्फ पायल पिता श्रवण मुनिया तथा कुमकुम पिता श्रवण मुनिया निवासी रामनगर की मृत्यु हो गई थी।

—————————————————————- 

जिला स्तरीय स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक सितम्बर को

रतलाम जिले की नगर परिषद् सैलाना के आम निर्वाचन 2022 के सुचारू संचालन के लिए जिला स्तरीय स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक 4 सितम्बर को आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी की अध्यक्षता में उक्त बैठक नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दोपहर 12.00 बजे आयोजित की जाएगी।

——————————————————     

कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावरचंद गहलोत का भ्रमण कार्यक्रम

रतलाम कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावरचंद गहलोत 4 सितंबर को जिले के भ्रमण पर आ रहे हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्यपाल श्री गहलोत 4 सितंबर को प्रातः 11.30 बजे जिले के किशनगढ़ कढ़ाई माताजी आएंगे, वे यहां दर्शन करेंगे तथा श्रद्धालुओं के लिए निर्मित वेटिंग हॉल का उद्घाटन करेंगे। श्री गहलोत इसी दिन दोपहर 1.00 बजे कढ़ाई माताजी से नागदा के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

राज्यपाल श्री गहलोत 5 सितंबर को प्रातः 8.50 बजे जिले के बड़ावदा आकर नगर परिषद के कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे, वे इसी दिन प्रातः 9.10 बजे बड़ावदा से मंदसौर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। श्री गहलोत इसी दिन शाम 4.40 बजे जावरा के समीपस्थ ग्राम भूतेड़ा आएंगे, वे भूतेड़ा में जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। श्री गहलोत इसी दिन शाम 5.00 बजे भूतेड़ा से नागदा प्रस्थान कर जाएंगे।

Trending