RATLAM

मनुष्य जीवन में प्राथमिक शिक्षा का महत्व है –

Published

on

मनुष्य जीवन में प्राथमिक शिक्षा का महत्व है –
श्री महर्षि श्रृंग विद्यापीठ में शिक्षक दिवस पर पूर्व प्राचार्य डॉ. अनिला कंवर ने कहा

रतलाम । मनुष्य जीवन की आधारशिला का निर्माण शिक्षक करता है । शिक्षक द्वारा बचपन में पढ़ाया गया ज्ञान ही उसका पथ प्रदर्शक बनता है। इसलिए शिक्षक को सदैव ही क्रोध रहित होना चाहिए।यह विचार सोमवार को ब्राह्मणवास स्थित श्री महर्षि श्रृंग विद्यापीठ में उत्कृष्ट विद्यालय की पूर्व प्राचार्य डॉ अनिला कंवर ने व्यक्त किए । डॉ कंवर शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थी। उन्होंने कहा कि मनुष्य जीवन में प्राथमिक शिक्षा का महत्व है । यहीं से उसका आधार बनता है । इसलिए प्राथमिक शिक्षक को अपने विद्यार्थी के लिए खूब मेहनत करना चाहिए । अध्यक्षता विद्यापीठ अध्यक्ष कन्हैयालाल तिवारी ने की। स्वागत उद्बोधन सहसचिव सतीश त्रिपाठी ने दिया । अतिथियों का स्वागत शिक्षिका ललिता शर्मा व पूजा वर्मा ने किया । संचालन शिक्षिका मुक्ता गादिया ने किया । आभार सदस्य अनिल पांडया ने माना ।

विद्यार्थियों ने किया कविता पाठ

कार्यक्रम में कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों ने कविता पाठ, भाषण आदि प्रस्तुत किया । सभी शिक्षिकाओं का सम्मान भी किया गया।

सम्मानित शिक्षक के साथ अतिथि
शिक्षक दिवस अंतर्गत श्री महर्षि श्रृंग विद्यापीठ में लगातार 6 वर्षों तक प्रधानाध्यापिका रहते हुए शासकीय माध्यमिक शिक्षक बनने पर शिल्पा राठौर का शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया । (हरमुद्दा से साभार)

Trending