RATLAM

जिला प्रशासन के आईने से- डी.एस. पैथोलॉजी लैब सील की गई~~सभी छात्रावासों का निरीक्षण कर 15 दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करें कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक में दिए निर्देश~~

Published

on

 डी.एसपैथोलॉजी लैब सील की गई

रतलामकलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी के निर्देश पर एसडीएम श्री संजीव पांडे द्वारा कार्रवाई करते हुए शहर के अलकापुरी शॉपिंग कांप्लेक्स स्थित डायग्नोस्टिक्स पैथोलॉजी लैब को सील कर दिया गया है।

जांच करने के लिए पहुंचे एसडीएम श्री पांडे ने पाया कि लैब की अधिकृत डॉ. श्रीमती स्मृति तिवारी पांडे द्वारा लैब संचालन किया जा रहा है। उनके द्वारा लैब में पोलूशन बोर्ड का प्रमाण पत्र एवं मेडिकल वेस्ट को मैनेज करने हेतु जो एग्रीमेंट अनिवार्य रूप से किया जाता है वह मौके पर लेब की संचालिका द्वारा प्रस्तुत नहीं किया गया।

सभी छात्रावासों का निरीक्षण कर 15 दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करें

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक में दिए निर्देश

रतलाम जिले में शिक्षा विभाग तथा जनजाति कार्य विभाग द्वारा संचालित सभी छात्रावासों का निरीक्षण शासन द्वारा जारी मानकों के आधार पर किया जाकर 15 दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा मंगलवार को आयोजित समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर प्रभारी सहायक आयुक्त श्रीमती पारुल जैन, डीपीसी श्री एम.एल. सासरी, शिक्षा विभाग के सहायक संचालक श्री लक्ष्मणसिंह देवड़ा, अतिरिक्त परियोजना समन्वयक श्री अशोक लोढा, सुश्री जागृति छाजेड़ आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन देना है। रिजल्ट उत्कृष्ट हो इसके लिए शिक्षक समय पर स्कूल आए। अनाधिकृत रूप से अवकाश पर नहीं रहे। शिक्षकों की आपस में एडजस्टमेंट व्यवस्था बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसा पाए जाने पर तत्काल शिक्षक को सस्पेंड किया जाएगा। जहां पद खाली हैं, अतिथि शिक्षकों की भर्ती करें। स्कूल केंपस सुंदर हो, स्वच्छता दिखनी चाहिए, अच्छा एनवायरमेंट हो यह जिम्मेदारी शिक्षकों की है। प्रिंसिपल का कक्ष सुव्यवस्थित हो। यदि किसी प्रिंसिपल का कक्ष ठीक से नहीं पाया गया तो उसके विरुद्ध विभागीय जांच संस्थापित की जाएगी। प्रत्येक स्कूल को ग्रांट राशि के रूप में 25 हजार रूपए प्रतिवर्ष प्राप्त होते हैं। ग्रांट राशि से वर्षा पश्चात पुताई का कार्य करवाए जाएं। समीक्षा में ग्राम अमरपुरा तथा उमर स्कूलों में विद्युत कनेक्शन समस्या पाई गई। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिन स्कूलों में पीएचई द्वारा जल जीवन मिशन के तहत विद्युत कनेक्शन के लिए राशि जमा की गई है और कनेक्शन नहीं हुआ है तो उन स्कूलों की सूची तत्काल उपलब्ध करवाएं ताकि विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री को निर्देशित करके  कनेक्शन सुनिश्चित किए जा सके।

दिव्यांग स्टूडेंट को मिलता है परिवहन भत्ता

बैठक में बताया गया कि शासन की योजना अनुसार कक्षा 9 से 12 वी के दिव्यांग स्टूडेंट को प्रतिवर्ष 1000 रूपए परिवहन भत्ता दिया जाता है। इसके अलावा स्टाई फण्ड 2000 रूपए, स्टेशनरी राशि 800 रूपए प्रदान किए जाते हैं। उक्त योजना का लाभ जिले में 89 स्टूडेंट को मिल रहा है। कलेक्टर ने कहा कि स्टूडेंट की संख्या ज्यादा हो सकती है, इसकी पड़ताल करके सभी को योजना का लाभ दिलवाया जाए।

बाजना में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सभी विद्यार्थियों को परिवहन भत्ता

यह जानकारी भी दी गई कि जिले के आदिवासी बाहुल्य विकासखंड बाजना में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 5 किलोमीटर की दूरी तक स्थित हाई स्कूल के लिए  तथा 8 किलोमीटर दूरी तक स्थित हायर सेकेंडरी स्कूल के सभी विद्यार्थियों को 600 रूपए प्रतिमाह परिवहन भत्ता दिया जाता है जो उपस्थिति के आधार पर होता है। हॉस्टल रहवासी छात्र को परिवहन भत्ता नहीं मिलता है। इसके अलावा सायकल लेने वाले विद्यार्थी को भी परिवहन भत्ता नहीं मिलता है।

कलेक्टर ने निर्माण कार्यो की समीक्षा की, बताया गया कि वर्ष 2015-16, 2017-18 तथा 2019-20 के कुछ कार्य अधूरे हैं जो पीआईयू द्वारा पूर्ण किए जाने हैं। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि कार्यपालन यंत्री पीआईयू को अप्रसन्नता पत्र जारी किया जाए। उनको दूरभाष करके निर्देशित किया कि इसी माह में प्रगति दिखना चाहिए।

बैठक में सीएम राइज स्कूलों की व्यवस्थाओं पर भी कलेक्टर द्वारा समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए। उक्त स्कूलों के विद्यार्थियों के परिवहन साधनों के संबंध में ट्रैफिक डीएसपी तथा जिला परिवहन अधिकारी के साथ एक बैठक आयोजित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इसके अलावा वर्ष 2019-20 में प्राप्त साइकिलों के वितरण की समीक्षा में पाया गया कि साइकिल अधिक संख्या में प्राप्त हुई, इस  कारण सरप्लस साइकिलें अवितरित रह गई जिनमें से अधिकांश खराब हो चुकी है। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिए गए। साथ ही विकासखंडवार रैंडम चेकिंग के लिए भी निर्देशित किया गया।

 

 

कोविड वैक्‍सीनेशन बूस्‍टर डोज महाभियान सितंबर को आयोजित किया जाएगा

काविशील्‍ड एवं कोवैक्‍सीन दोनों प्रकार की वैक्‍सीन नि:शुल्‍क उपलब्‍ध रहेगी

रतलाम जिले में कोविड वैक्‍सीनेशन  बूस्‍टर डोज महाभियान 7 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। जिले के 252 केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के 75 हजार लोगों को बूस्‍टर डोज लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है।  आलोट ब्‍लॉक के 34 केंद्रों, बाजना ब्‍लॉक के 41 केंद्रों, जावरा ब्‍लॉक के 39 केंद्रों, पिपलोदा ब्‍लॉक के 30 केंद्रों, रतलाम ग्रामीण के 39 केंद्रों, रतलाम शहरी क्षेत्र के 34 केंद्रों और सैलाना ब्‍लॉक के 35 केंद्रों पर वैक्‍सीनेशन किया जाना तय किया गया है।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि 18 वर्ष आयु के ऐसे सभी लोग जिनको कोविड वैक्‍सीन का दूसरा डोज लगवाकर 6 माह से अधिक का समय हो चुका है ऐसे लोग कोविड का तीसरा अथवा बूस्‍टर लगवाने के लिए पात्र हैं। वैक्‍सीन पूरी तरह नि:शुल्‍क है जिन्‍होने दूसरा डोज कोविशील्‍ड का लगवाया है उनको कोविशील्‍ड और जिन्‍होने दूसरा डोज कोवैक्‍सीन का लवाया है उनको कोवैक्‍सीन का टीका लगाया जाएगा।

शहरी क्षेत्र रतलाम के औद्योगिक क्षेत्र रतलाम, अंबेडकर हॉल गांधीनगर, रेल्‍वे चिकित्‍सालय, अंबेडकर मांगलिक भवन जवाहर नगर, शासकीय स्‍कूल विनोबा नगर, गणेशनगर यूपीएचसी मार्निंग स्‍टार स्‍कूल के पास, अल्‍कापूरी कम्‍युनिटी हॉल, शा.मा. विद्यालय राजगढ नयागांव, शा. प्रा. विद्यालय बरबड, विरियाखेडी संजीवनी क्लिनिक मोहननगर, शा. नूतन विद्यालय डोंगरे नगर, सुभाष नगर सामुदायिक भवन, आईएमए हॉल, शासकीय स्‍कूल ईश्‍वर नगर, बुद्वेश्‍वर मंदिर टाटानगर, राधाकृष्‍णन स्‍कूल दीनदयाल नगर, नरसिंह वाटिका सिलावटों का वास, मोतीनगर संजीवनी क्लिनिक, आयुर्वेदिक अस्‍पताल त्रिपोलिया गेट, लोकेन्‍द्रनाथ मंदिर हरमाला रोड, कम्‍युनिटी हॉल उकाला रोड, दिलीपनगर यूपीएचसी, शा. स्‍कूल होमगार्ड कॉलोनी, रामेश्‍वर मंदिर जावरा रोड, डोसीगॉव शासकीय स्‍कूल, टीआईटी रोड यूपीएचसी, कालिका माता मंदिर धर्मशाला, जिला चिकित्‍सालय, जमातखाना शेरानीपुरा, हाकिमवाडा यूपीएचसी, माणकचौक स्‍कूल, माहेश्‍वरी भवन कसारा बाजार, विनोबा स्‍कूल हाट की चौकी, लायंस हॉल शास्‍त्री नगर आदि केंद्रों पर वैक्‍सीनेशन किया जाएगा। विकासखंडों एवं ग्रामीण स्‍तरीय केंद्रों पर भी वैक्‍सीनेशन किया जाएगा ।

 

 

 

 

 

Trending