RATLAM

स्वयं सहायता के गठन हेतु गांवों में संचालित किया जा रहा है सामाजिक समावेशन अभियान

Published

on

रतलाम 09 सितम्बर 2022/ ग्रामीण विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार 7 से 20 सितम्बर तक गरीब एवं अतिगरीब परिवारों को आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों में जोडने हेतु जिले में भी सोशल मोबिलाईजेशन कैंपेन चलाया जा रहा है।

अभियान की सफलता हेतु कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी ने समस्त वंचित परिवारों व ग्रामीण जनप्रतिनिधियों से आह्नान किया है कि वे अधिकाधिक संख्या में आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों से परिवारों को जोडें ताकि ग्रामों में समूहों के माध्यम से गरीबी को दूर करके परिवारों की आजीविका में वृद्धि की जाकर ग्रामीण परिवारों को समृद्ध बनाकर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की संकल्पना को पूर्ण किया जा सके।

अभियान के दौरान गरीब परिवारों को समूहों में जोडने हेतु मिशन द्वारा समस्त स्व-सहायता समूहों, ग्राम संगठन एवं संकूल संगठनों की विशेष बैठकें, घर-घर सम्पर्क, रैली आदि कार्य किए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि ग्रामीण परिवारों की आजीविका में वृद्धि हेतु एवं ग्रामीण परिवारों को बैंकिंग प्रक्रिया से जोडने, स्वरोजगार स्थापित करने, शासन की विभिन्न योजनाओं से जोडने तथा लाभान्वित करने हेतु स्व-सहायता समूहो बहुत सशक्त माध्यम है।

वर्तमान में जिले में 5 हजार समूह गठित होकर लगभग 51 हजार ग्रामीण परिवारों की महिला सदस्यों को स्व-सहायता समूह से जोडा जा चुका है और वे मिशन से जुडकर विभिन्न आय अर्जक गतिविधियां कर अपने परिवार की आजीविका को समृद्ध बना रहे हैं। जिले में अभियान अवधि में लगभग 7 से 8 हजार नवीन परिवारों को समूह से जोडने का लक्ष्य रखा गया है।

Trending