RATLAM

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान~~ जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति अभियान के लाभ से वंचित नहीं रहे : प्रभारी मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया~~ प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों की बैठक लेकर अभियान के संबंध में दिशा-निर्देश दिए

Published

on

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान~~

जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति अभियान के लाभ से वंचित नहीं रहे प्रभारी मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया~~

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों की बैठक लेकर अभियान के संबंध में दिशा-निर्देश दिए

जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति अभियान के लाभ से वंचित नहीं रहे प्रभारी मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया~~

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों की बैठक लेकर अभियान के संबंध में दिशा-निर्देश दिए

रतलाम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर से प्रारंभ किए जाने वाले मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के लाभ से रतलाम जिले में कोई भी पात्र हितग्राही वंचित नहीं रहे, यह प्रशासन सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा संचालित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक हितग्राहियों को लाभ देना ही प्रधानमंत्री के जन्मदिवस का सबसे बड़ा तोहफा आमजन को होगा। यह निर्देश रतलाम जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदोरिया द्वारा 11 सितंबर को प्रातः कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित अधिकारियों की बैठक में दिए गए।। बैठक में विधायक जावरा श्री राजेंद्र पांडे, विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई, श्री राजेंद्र सिंह लूनेरा, महापौर श्री प्रहलाद पटेल, कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य, जिले के एसडीएम, जिला स्तरीय अधिकारी, सांसद प्रतिनिधि श्री राजेंद्र पाटीदार आदि उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री श्री भदोरिया ने बैठक में निर्देश दिए कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए कृत संकल्पित होकर कार्य करें। कोई भी अधिकारी इसमें औपचारिकता नहीं निभाए। प्रत्येक स्थिति में शत-प्रतिशत रुप से योजना का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को देना है। वास्तविक हकदार को योजना का लाभ अनिवार्य रूप से मिले। अभियान के क्रियान्वयन के लिए विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया गया है। माननीय मुख्यमंत्रीजी द्वारा प्रत्येक जिले के लिए मंत्रीगणों की नियुक्ति की गई है। ग्रामीण क्षेत्र में अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए सीईओ जिला पंचायत तथा शहरी क्षेत्रों में सफल क्रियान्वयन के लिए शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी जिम्मेदारी के साथ कार्य करेंगे। सभी एसडीएम तथा जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि अभियान के नियोजित ढंग से क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित की जाए, जहां प्रतिदिन की रिपोर्टिंग मिलेगी। कर्मचारीगण गांव में समय सीमा में पहुंचकर सर्वेक्षण करके पात्र हितग्राहियों को सूचीबद्ध करेंगे, चिन्हित किए गए हितग्राहियों को शिविर द्वारा लाभ दिया जाएगा। जो हितग्राही छूट जाएंगे, उसके लिए दोबारा सर्वे किया जाकर दोबारा उसी स्थान पर कैंप लगाया जाएगा और लाभान्वित किया जाएगा। प्रभारी मंत्री ने जिले के जनप्रतिनिधियों से भी कहा कि वे आमजन को अभियान के लाभ दिलाने के लिए जागरूकता के साथ कार्य करें, अधिकाधिक हितग्राहीमूलक की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले।

प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर श्री सूर्यवंशी को निर्देशित किया कि बैंको के साथ सतत संपर्क एवं समन्वय रखते हुए बैठके आयोजित करते हुए हितग्राहीमूलक प्रकरणों में समय सीमा में स्वीकृति एवं वितरण की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी बैंक हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ देने के लिए उदारता के साथ कार्य करें। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना में भी विशेष रूप से उदारता के साथ हितग्राहियों को लाभ दिया जाना चाहिए क्योंकि परिवारों में विवाह होने पर परिवार संख्या में वृद्धि होती है। अधिक संख्या में आवासों की आवश्यकता होती है। इस संबंध में प्रभारी मंत्री द्वारा विशेष रूप से शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी श्री पाठक को निर्देशित किया गया कि वह सतत सक्रियता के साथ कार्य करेंगे।

इस अवसर पर मौजूद जावरा विधायक डॉ. पांडेय ने कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए सर्वेक्षण दल समय सीमा में गांव में पहुंचे, पहुंचने से पूर्व गांव में सूचना भी पहुंचे। नोडल अधिकारी अपना दायित्व उचित ढंग से पूर्ण करें। डॉक्टर पांडेय ने कहा कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए शासकीय विभागों जैसे जिला पंचायत, कृषि, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, नगर निगम, नगर पालिका, जनपद पंचायत आदि विभागों  में उपलब्ध प्रचार राशि का सदुपयोग करते हुए बड़ी संख्या में होर्डिंग, पोस्टर, बैनर जिला स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक लगाए जाना चाहिए। डॉ. पांडेय ने यह भी कहा कि शासकीय योजनाओं में सब्सिडी का लाभ सभी को मिले। यह कुछ व्यक्तियों मात्र तक सीमित नहीं रह जाए। इस पर कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा सभी संबंधित विभागों को अपने यहां उपलब्ध राशि से प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने को निर्देशित किया। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने विभागों को अपनी योजनाओं के व्यापक प्रचार के लिए सफलता की कहानियां बनाने होर्डिंग, बैनर, पोस्टर बनाने आदि के लिए निर्देशित किया।

विधायक श्री दिलीप मकवाना ने भी मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के व्यापक क्रियान्वयन में सभी जनप्रतिनिधियों की सहभागिता प्रशासनिक अमले की सहभागिता सफल आयोजन तथा ग्रामीण क्षेत्र के पात्र व्यक्तियो को अधिकाधिक लाभ देने की बात कही। श्री राजेंद्र पाटीदार ने कहा कि जिन व्यक्तियों द्वारा औद्योगिक प्रयोजन के लिए दी गई भूमि पर उद्योग संबंधी कार्य नहीं किए जा रहे हैं उनसे भूमि वापस ली जाए।

श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के रतलाम जिले में सफल क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदारी से कार्य करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी पात्र व्यक्ति जन कल्याणकारी योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे।

प्रारंभ में कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के उद्देश्यों एवं क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक आयोजित अभियान के लिए सुनियोजित ढंग से जिले में कार्य योजना तैयार की गई है। प्रशिक्षण का सिलसिला प्रारंभ कर दिया गया है। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने 17 सितंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारी के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर एक वृहद रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है इसके अलावा जिले के महिला स्वयं सहायता समूहो द्वारा लगभग 75 हजार पौधों का वृक्षारोपण किया जाने वाला है। शासकीय योजनाओं के लाभ वितरण किए जाएंगे। जिला स्तर पर एक विशाल दिव्यांग शिविर का आयोजन करके नि:शुल्क उपकरणों का वितरण दिव्यांगजनों को किया जाएगा। जनप्रतिनिधियों की सहभागिता व्यापक स्तर पर रहेगी।

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों में की जाने वाली कार्रवाई से अवगत कराया। शिविर आयोजनों की जानकारी दी।

प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एसभदोरिया द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत मालवी भाषा में तैयार सॉन्ग का विमोचन किया गया

रतलामस्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के तहत जागरूकता के लिए मालवी भाषा में तैयार किए गए  सॉन्ग आवी कचरा गाड़ी का विमोचन रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया, विधायक डा. राजेंद्र पांडेय, श्री दिलीप मकवाना, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, महापौर श्री प्रहलाद पटेल, कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य द्वारा किया गया।

 उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजनातर्गत अब जिले के ग्रामों मे घर-घर से कचरा एकत्रित करने हेतु कचरा वाहन चलाए जाएंगे। इन कचरा वाहनो के अधिक से अधिक उपयोग एवं गीला और सूखा कचरे को पृथक-पृथक घर में ही एकत्रित करने उदेश्य से जिले की स्थानीय बोली मालवी बोली मे “आवी कचरा गाड़ी” थीम पर गाना तैयार किया गया है। जिले के बड़े ग्रामों मे स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं 15 वें वित्त से इलैक्ट्रिक कचरा संग्रहण वाहन संचालित किये जा रहे है। इन ग्रामों में कचरा प्रबंधन का कार्य किया जाकर शहरों के तर्ज पर स्वच्छ किया जायेगा। इसी उदेश्य से ग्रामीणजनो मे स्वच्छता के प्रति जनजारूकता के लिए थीम सांग लांच किया गया है।

ग्रामों में अब ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन एवं तरल अपशिष्ठ प्रबंधन का कार्य किया जाकर ODF प्लस घोषित किया जावेगा। इस हेतु जिले के ग्राम स्तरीय अमले के क्षमतावर्धन पर भी कार्य किया जा रहा है। संचालित किए जा रहे वाहनो मे “आवी कचरा गाड़ी” गाने को बजाया जाएगा।

Trending