RATLAM

रतलाम जन सम्पर्क के आईने से -सी.एम. हेल्पलाईन में कई अधिकारियों द्वारा गुणवत्तायुक्त निराकरण नहीं करने पर कलेक्टर ने दी सी.आर. वार्निंग~~~ समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न~~जिले के महाविद्यालय परिसरों में दीदी कैफे खुलेंगे~~ जिला स्तरीय कौशल सवर्धन समिति की बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने दिए निर्देश

Published

on

सी.एम. हेल्पलाईन में कई अधिकारियों द्वारा गुणवत्तायुक्त निराकरण नहीं करने पर कलेक्टर ने दी सी.आर. वार्निंग~~~

समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

रतलाम /  समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी द्वारा आगामी मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान तथा सी.एम. हेल्पलाईन के निराकरण की विशेष रुप से समीक्षा की गई। कई अधिकारियों द्वारा सी.एम. हेल्पलाईन में गुणवत्तायुक्त निराकरण नहीं किए जाने पर कलेक्टर ने फटकार लगाते हुए उनको सी.आर. वार्निंग दी। साथ ही विभागीय जांच के लिए भी चेतावनी दी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया कि आलोट क्षेत्र में नल जल योजना के क्रियान्वयन पश्चात ठेकेदार द्वारा सड़क उखड़ने पर रीस्टोरेशन मरम्मत का कार्य नहीं किया गया है। ऐसी शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करते हुए ठेकेदार से सड़क मरम्मत करवाई जाए। एसडीएम आलोट को भी इस संबंध में निर्देशित किया गया। जिले में सरफेस वाटर से नल जल योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में समस्याओं के समाधान हेतु कलेक्टर द्वारा जल निगम के इंदौर स्थित इंजीनियर को दूरभाष से निर्देशित किया गया कि वह मंगलवार को जिले में आकर विभाग संबंधी समस्या का समाधान करें।

कलेक्टर द्वारा प्रधानमंत्री आवास के निर्माण के संबंध में पिपलोदा से प्राप्त शिकायत के संदर्भ में नायब तहसीलदार पिपलोदा के विरुद्ध सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए उनको निर्देशित किया कि इतने लंबे समय से रानीगांव के आवासविहीन आवास के लिए प्रवीण जैन द्वारा आवेदन किया गया परंतु तहसीलदार द्वारा इस संबंध में अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की गई है। कलेक्टर ने तत्काल हितग्राही से बात करके उसको आवास दिलाने के लिए कार्रवाई प्रारंभ की जाए। इसी प्रकार नामली में कुएं में गिरने से हुई मृत्यु के मामले में परिजन को राहत राशि दिलाने के लिए तहसीलदार द्वारा की गई देरी पर भी कलेक्टर ने सख्त नाराजगी व्यक्त की। मौजूद एसडीएम ग्रामीण को निर्देशित किया कि परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने के लिए फौरन कार्रवाई करें।

इसी प्रकार जावरा के नाना साहब का मोहल्ला निवासी डोलीबाई की पेंशन रुक जाने की शिकायत प्राप्त हुई थी। कलेक्टर ने इस मामले में शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी श्री पाठक तथा जावरा नगर पालिका अधिकारी के विरुद्ध सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि आपको सैलरी मिल रही है लेकिन आप लोग गरीबों के प्रति संवेदनशीलता नहीं रख रहे हैं, तत्काल उक्त महिला की पेंशन चालू करवाई जाए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अधिकाधिक आवासविहीन हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराने की समीक्षा में स्पष्ट कहा कि यदि किसी तहसीलदार, नायब तहसीलदार द्वारा पीएम आवास के मामले में त्वरित कार्यवाही नहीं की गई तो उसके विरुद्ध जिला स्तर से कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षा में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों का निपटारा गुणवत्तायुक्त करें। कलेक्टर ने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को चेतावनी दी कि यदि उनके द्वारा सीएम हेल्पलाइन में क्वालिटी वर्क नहीं किया गया तो कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें। सीएम हेल्पलाइन में जिन अधिकारियों को बी, सी, डी ग्रेड प्राप्त हुई है उनकी विशेष रूप से समीक्षा 15 सितंबर को शाम 6ः00 बजे कलेक्टर द्वारा की जाएगी।

आगामी 17 सितंबर से आरंभ हो रहे मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में कल्याणकारी योजनाओं द्वारा जिले में हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए कलेक्टर ने विशेष रुप से बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर द्वारा अभियान में हितग्राहियों के सर्वेक्षण की जानकारी ली गई। सभी एसडीएम द्वारा बताया गया कि सर्वेक्षण दल घर-घर पहुंच रहे हैं। एसडीएम श्री आलोक ने बताया कि आलोट तथा ताल में अभियान के संबंध में अनाउंसमेंट द्वारा सूचित किया जा रहा है। अभियान के संबंध में कलेक्टर द्वारा जनपद जावरा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को चेतावनी देते हुए कहा कि वे सक्रियता से कार्य करें। अभियान के बारे में कलेक्टर द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपने स्तर पर कंट्रोल रूम बनाएं। कंट्रोल रूम से प्रत्येक घंटे में रिपोर्ट प्राप्त की जाए।

स्वच्छ भारत अभियान की समीक्षा में कलेक्टर द्वारा परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण द्वारा अच्छा कार्य नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की गई। आयुष्मान कार्ड निर्माण की भी समीक्षा, बैठक में हुई। इस संबंध में जहां कई विभागों द्वारा तेजी से की गई कार्रवाई की सराहना की गई वहीं नगर निगम रतलाम तथा महिला बाल विकास विभाग द्वारा ठीक से कार्य नहीं किए जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि वे अपने कंट्रोल रूम सक्रिय करें। कलेक्टर प्रत्येक दिवस सुबह-शाम चर्चा करेंगे। जिला अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी तथा आंकड़े का मिलान कंट्रोल रूम द्वारा दी गई जानकारी तथा आंकड़ों से किया जाएगा।

बैठक में कलेक्टर द्वारा यह भी निर्देश दिए गए कि जनपदों ग्राम पंचायतों में जहां महिलाएं विभिन्न पदों पर चुनी गई है वहां पर उन महिलाओं के पति अथवा परिजनों का हस्तक्षेप नहीं हो। पद संबंधी समस्त कार्य महिला प्रतिनिधि द्वारा ही किया जाना सुनिश्चित किया जाए अन्यथा की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी। बैठक में कलेक्टर द्वारा सहायक आयुक्त सुश्री पारुल जैन को निर्देशित किया गया कि जिन विभागीय व्यक्तियों को निलंबित किया गया है उनके खिलाफ आरोप पत्र तत्काल पेश किए जाएं।

————————————————————— –

जिले के महाविद्यालय परिसरों में दीदी कैफे खुलेंगे~~

जिला स्तरीय कौशल सवर्धन समिति की बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने दिए निर्देश

रतलाम जिला स्तरीय कौशल सवर्धन समिति की बैठक कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी की अध्यक्षता में सोमवार को संपन्न हुई। बैठक में बताया गया कि शासन की योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भरता प्रदान करने के लिए दीदी केफे महाविद्यालय परिसरों में प्रारंभ किए जाएंगे। दीदी केफे प्राप्त करके महिलाएं आत्मनिर्भरता की ओर मजबूती से बढ़ेगी। बैठक में आईटीआई प्राचार्य श्री यू-पी- अहिरवार भी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक में निर्देश दिए कि जिले के समस्त महाविद्यालयों के परिसरों में दीदी केफे प्रारंभ किए जाएं परंतु उनका स्वरूप सुंदर और आकर्षक हो ताकि बेहतर व्यवसायिक गतिविधियों से अधिक अधिक आमदनी प्राप्त हो सके। कलेक्टर ने इस संबंध में नगर निगम परिसर में चालू किए गए दीदी कैफे को अच्छा स्वरूप नहीं दिए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने कहा कि शासकीय महाविद्यालय के अलावा अशासकीय महाविद्यालय परिसरों में भी दीदी कैफे आरंभ किए जाना है। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा सीईओ जिला पंचायत तथा शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

बैठक में एनआरएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक श्री हिमांशु शुक्ला द्वारा बताया गया कि जिला अग्रणी बैंक के आर सेटी सेंटर पर आधारभूत सामग्री की अत्यधिक कमी है। कलेक्टर ने अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री सेठिया को निर्देशित किया कि वे सेंटर पर कंप्यूटर तथा सिलाई मशीनों की व्यवस्था करवाएं।

——————————————————————–

पॉलिटेक्निक कॉलेज के संचालक मंडल की बैठक कलेक्टर श्री सूर्यवंशी की अध्यक्षता में संपन्न

रतलाम जिले के जावरा स्थित स्वशासी पॉलिटेक्निक कॉलेज के संचालक मंडल की बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंश की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमें विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा कर अनुमोदन दिया गया। इस दौरान पॉलिटेक्निक कॉलेज जावरा तथा उज्जैन के प्राचार्य तथा अन्य व्यक्ति मौजूद थे।

बैठक में पॉलिटेक्निक कॉलेज के व्याख्याता श्री राकेश परमार के अध्ययन अवकाश के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया, स्वीकृति दी गई। इसी प्रकार गर्ल्स हॉस्टल की बाउंड्रीवाल के निर्माण एवं कॉलेज के मेन गेट के निर्माण का भी अनुमोदन किया गया।

———————————————————–

Trending