झाबुआ

मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के तहत शहर से 72 और जिले से 179 रक्त यूनिट का संग्रहण हुआ….

Published

on

झाबुआ । भारत देश के यशस्वी ऊर्जावान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के 72 वे जन्मदिन पर और आजादी के 75 वा अमृत महोत्सव के अवसर पर अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् के निर्देशन में तेरापंथ युवक परिषद झाबुआ द्वारा शनिवार को जिला चिकित्सालय में रक्तदान का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस ब्लड डोनेशन कैंप में झाबुआ शहर से 72 रक्त यूनिट व पेटलावाद से 107, कुल 179 रक्त यूनिट का संग्रहण हुआ । शिविर का उद्देश्य आमजनों में रक्तदान को लेकर जन जागरूकता लाना और रक्तदान से होने वाले लाभों को जन-जन तक पहुंचाना ।

जानकारी अनुसार अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के आह्वान पर 17 सितंबर शनिवार को संपूर्ण देश भर में 355 शाखा़ओ दारा एक ही दिन में 2000 से अधिक रक्तदान शिविरों के माध्यम से रक्तदान जागरूकता शिविर मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के तहत किया गया । लक्ष्य 1 दिन में मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के तहत के 1 लाख 50000 रक्त यूनिटों का संग्रहण । तेयुप झाबुआ अध्यक्ष प्रमोद कोठारी व मंत्री वैभव कोठारी, ने बताया कि हमारी परिषद् द्वारा आयोजित मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन कर, देश के समक्ष समाज सेवा और स्वास्थ्य जागरूकता लाने का प्रयास किया । जहां एक तरफ कैंप आमजन को रक्तदान के लिए प्रेरितकर , देश के अस्पतालों में खून की कमी को पूरा करने में अपना अमूल्य सहयोग देंना, वहीं दूसरी ओर रक्तदान करने वाले को स्वास्थ्य की दृष्टि से होने वाले लाभों से जन-जन को अवगत करवाना। साथ ही रक्तदान महाभियान के सन्दर्भ में अभातेयुप की दूरदर्शी सोच को उजागर करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य मात्र रक्तदान के द्वारा रक्त एकत्रित करना ही नहीं अपितु इसके माध्यम से ई-रक्तकोश पर एक ऐसा डाटा-बैंक तैयार कर देश को समर्पित करना है कि भविष्य की आपातकालीन परिस्थितियों में इस डाटा के माध्यम से रक्तदाताओं से पुन: सम्पर्क कर रक्त आवश्यकताओं की सहज पूर्ति की जा सके ।

इसी कड़ी में तेरापंथ युवक परिषद झाबुआ द्वारा 17 सितंबर को दोपहर 3:00 से सांय 6:00 बजे स्थानीय जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । शिविर का उद्घाटन क्षेत्रीय सांसद जी.एस.डामोर द्वारा किया गया तथा रक्त दाताओं से रक्तदान महादान का हिस्सा बनने के लिए शुभकामनाएं दी । इस शिविर में विशेष रुप से महिलाएं तथा 18 वर्ष से अधिक उम्र की कन्याओं ने भी अपनी सहभागिता कर रक्तदान किया । सर्वप्रथम त्रिपुरा नर्सिंग कॉलेज की 18 वर्ष से अधिक उम्र की छात्राओं ने प्रथम बार रक्तदान किया और सुखद अनुभव साझा किए । छात्रों ने बताया कि रक्तदान के दौरान उन्होंने कोई परेशानी नहीं हुई और भविष्य में भी समय-समय पर रक्तदान करेंगी । मां और बेटी चंचल पितलिया और तनवी पितलिया दोनों ने एक साथ प्रथम बार रक्तदान महाअभियान का हिस्सा बने । तेरापंथ महिला मंडल की सदस्य हंसा गादिया , मीना गादिया, प्रीति चौधरी ने भी रक्तदान किया । इनरव्हील क्लब से शैलू बाबेल, हंसा कोठारी, निधि धारीवाल ने भी रक्तदान में अपनी सहभागिता की । पति-पत्नी विक्रम अरोरा और आकांक्षी अरोरा व अखिलेश जोशी व प्रियंका जोशी ने साथ आकर रक्तदान किया । तीन मित्रों संचित बाबेल, अंकुर भंडारी और पंकज कोठारी ने एक साथ आकर रक्तदान किया । इसके अलावा युवा पीढ़ी ने भी जोश के साथ रक्तदान किया ।.साथ ही भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष कुलदीप चौहान और कुछ कार्यकर्ताओं ने भी रक्तदान किया । इसके अलावा पत्रकार साथियों ने भी रक्तदान महाअभियान का हिस्सा बने ।

मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के तहत जिले के समाजसेवियों तथा जन-साधारण के विशेष सहयोग से ब्लड डोनेट कैंप मे, जिले में पेटलावद और झाबुआ से 179 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। जिसमें झाबुआ शहर से 72 नागरिकों ने ब्लड डोनेट कर ‘‘रक्तदान महादान’’ का संदेश दिया। इस अभियान मे पेटलावद क्षेत्र से 107 यूनिट एकत्रित हुआ । वही झकनावदा से 171 यूनिट रक्त संग्रहण हुआ । लेकिन झकनावदा ब्लड डोनेशन कैंप मे धार स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कार्य किया और मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के तहत रजिस्ट्रेशन धार से हुआ । इसलिए उक्त गणना को जिले में शामिल नहीं किया गया । उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपालसिंह ठाकुर, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डाॅ. बीएसल बघेल के साथ जिला रेडक्रॉस कार्यकारिणी सदस्य मयंक रूनवाल एवं पुरुषोत्तम ताम्रकर, तेरापंथ युवक परिषद के अध्यक्ष प्रमोद कोठारी, सचिव वैभव कोठारी, पियूष गादिया, अक्षय कटारिया, प्रणेत गादीया, मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग झाबुआ के विद्यार्थियों एवं इनरव्हील क्लब, गुड मॉर्निंग क्लब , भारतीय जनता युवा मोर्चा झाबुआ आदि के सदस्यों का सराहनीय सहयोग रहा । तेरापंथ युवक परिषद द्वारा सभी रक्त दाताओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए और इस अभियान में हिस्सा बनने के लिए आभार व्यक्त किया गया । इस शिविर में मृगनयनी एंपोरियम के संचालक विशाल कोठारी की ओर से सभी रक्त दाताओं और रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करने वाले सभी सदस्यों को कैरी बैग और और युवा नेता प्रमोद कोठारी की ओर से फल वितरित किए ।

Trending