RATLAM

रतलाम की खबरे-सेवा पखवाड़े के तहत जिला पंचायत अध्यक्ष तथा विधायक की उपस्थिति में सातरुंडा में श्रमदान किया गया~~नगर परिषद सैलाना की सीमा के लिए शुष्क अवधि घोषित की गई

Published

on

सेवा पखवाड़े के तहत जिला पंचायत अध्यक्ष तथा विधायक की उपस्थिति में

सातरुंडा में श्रमदान किया गया

रतलाम स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 21 सितंबर को सेवा पखवाड़े के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान आयोजित किया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायतों के सार्वजनिक स्थलों पर जनभागीदारी से कार्य करते हुए एकत्रित कूड़े कचरे के ढेर, प्लास्टिक कचरे को एकत्रित कर निष्पादित किया गया।

इस दौरान क्षेत्रीय विधायक श्री दिलीप मकवाना, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई, कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम सुश्री कृतिका भीमावद, जिला पंचायत सदस्य श्री नाथूलाल गामड, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री परमेश मईडा, जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती पेपाबाई, ग्राम पंचायत सरपंच श्रीमती राजूबाई, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री करजरे आदि उपस्थित रहे।

इस दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा ग्रामीणजनों से सफाई के प्रति जागरूकता की अपील की गई। स्वच्छता शपथ भी दिलाई गई। गांव के घर-घर से कचरा एकत्रित करने के लिए ई-रिक्शा को हरी झंडी दिखाई गई। सातरुंडा चौराहे पर आम जनता की सुविधा के लिए सामुदायिक स्वच्छता परिसर निर्माण का भूमिपूजन किया गया।

नगर परिषद सैलाना की सीमा के लिए शुष्क अवधि घोषित की गई

रतलाम जिले की नगर परिषद सैलाना के आगामी निर्वाचन दिवस 27 सितंबर के दृष्टिगत कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा मतदान समाप्त होने के 48 घंटे पूर्व से अर्थात 25 सितंबर की अपराह्न 5:00 बजे से मतदान समाप्ति तक उसके अवधि दिवस घोषित किया गया है। इस अवधि में नगर परिषद सैलाना तथा उसकी सीमा से लगी ग्राम पंचायतों में स्थित शराब दुकानों में तथा नगर से निकलने वाले राज्य मार्ग राष्ट्रीय मार्ग मुख्य जिला सड़क से दोनों सीमा से बाहर किलोमीटर की दूरी तक में स्थित समस्त शराब दुकानों के लिए अवधि दिवस रहेगा।

 

ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया

रतलामकलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश पर जिले के ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा सक्रियता के साथ कार्य करते हुए मेडिकल दुकानों के निरीक्षण किए जा रहे हैं। उनके द्वारा 21 सितंबर को सैलाना के संजय मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान एक्सपायरी औषधि ट्रेड स्टाफ के साथ रखी पाई गई। संस्थान में साफ-सफाई अच्छी नहीं थी, साथ ही औषधियों के क्रय-विक्रय का रिकॉर्ड प्रस्तुत नहीं कर पाए। फर्म को कमियों के सुधार करने के लिए निर्देशित किया गया। उक्त आधार पर औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 एवं नियमावली 1945 के तहत फर्म को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया जाएगा एवं नियमानुसार लाइसेंस निलंबित या निरस्त किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना

पात्र को मिलेंगे हजार रुपए प्रतिमाह

रतलाम 21 सितम्बर 2022/ म.प्र. शासन के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना प्रारम्भ की गई है। इस योजना के तहत म.प्र. के स्थानीय निवासी परिवार के 18 से कम उम्र के बच्चे, जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है, एवं संरक्षक की देखरेख में रह रहे हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा। उन्हें विकास के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र बच्चे को प्रतिमाह 4 हजार रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। यह आर्थिक सहायता बच्चे की शिक्षा, पोषण एवं अन्य दैनिक जरुरतों को पूरा करेगी।

जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्रीमती पवन कुंवर सिसौदिया ने बताया कि मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के प्रत्येक बच्चे को भारत सरकार मिशन वात्सल्य मार्गदर्शिका अनुसार 4 हजार रुपए की राशि प्रतिमाह प्रदान की जाएगी। यह राशि बच्चे एवं वैध संरक्षक के संयुक्त खाते में जमा की जाएगी जो कि न्यूनतम 1 वर्ष होगी। किसी भी स्थिति में अधिकतम 18 वर्ष की आयु के बाद यह राशि देय नहीं होगी। योजना के तहत चिन्हित बच्चे को सरकारी आयुष्मान योजना के तहत निःशुल्क चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

योजना के लाभ के लिए संबंधित बाल हितग्राही या उनके संरक्षक महिला बाल विकास परियोजना कार्यालय या जिला कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए कलेक्ट्रेट में आकर बाल संरक्षण अधिकारी श्रीमती पंवन कुंवर सिसौदिया मो.नं. 7581083143 से सम्पर्क किया जा सकता है। मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही के पास माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र, आयु संबंधी प्रमाण पत्र (जन्म प्रमाण पत्र, मार्कशीट), आधार कार्ड, संरक्षक जिसके पास बच्चा रह रहा है, का आधारकार्ड होना आवश्यक है।

सिक्यूरिटी स्कील काउंसिलिंग इंडिया लि. द्वारा भर्ती कैम्प का आयोजन

रतलाम म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग तथा एसआईएस के संयुक्त तत्वावधान में जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने हेतु सिक्यूरिटी स्कील काउंसिलिंग इंडिया लि. जवासा (नीमच) द्वारा भर्ती कैम्प का आयोजन किया जा रहा है।

वरिष्ठ भर्ती अधिकारी श्री सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि भर्ती कैम्प जनपद स्तर पर 27 सितम्बर को बाजना एवं आलोट में, 28 सितम्बर को जावरा तथा पिपलौदा में एवं 29 सितम्बर को सैलाना तथा रतलाम में प्रातः 11.00 से सायं 4.00 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। अभ्यर्थी की योग्यता 10 वीं उत्तीर्ण, 21 से 37 वर्ष, ऊंचाई 168 से.मी. निर्धारित है। सुरक्षा सुपरवाईजर हेतु 12 वीं उत्तीर्ण, कम्प्युटर कोर्स, आयु 21 से 35 वर्ष, ऊंचाई 170 से.मी. के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। उक्त तिथियों में अभ्यर्थी 10 एवं 12 वीं उत्तीर्ण की छायाप्रति, एक पासपोर्ट साईज फोटो, आधार कार्ड की फोटोकापी तथा रजिस्ट्रेशन शुल्क 350 रुपए के साथ उपस्थित हो सकते हैं।

चयनित युवाओं को एक माह का प्रशिक्षण देकर 65 वर्ष की स्थाई नौकरी दी जाएगी। दिल्ली का लाल किला, चित्तौड का किला, ग्वालियर का किला, सांची का स्तूप, खजुराहों का मंदिर, एसबीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, औद्योगिक क्षेत्र में 12 से 15 हजार रुपए के मासिक वेतन पर रखा जाएगा तथा पी.एफ., पेंशन, वेतनवृद्धि, ग्रेज्युटी, प्रमोशन, मेडिकल, बीमा सुविधा, दो बच्चों की पढाई आईपीएस स्कूल देहरादून में करवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। अधिक जानकारी मो.नं. 9079850906-6261092834 तथा वेबसाइट www.ssciindia.com से प्राप्त की जा सकती है।

Trending