RATLAM

50 पैसे किलो बिका प्याज, 1 रुपए किलो बिकी लहसुन, देखें वीडियो प्याज और लहसुन किसानों से महज 50 पैसे और 1 रुपए में लिया जा रहा है, ऐसे में किसान खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है

Published

on

50 पैसे किलो बिका प्याज, 1 रुपए किलो बिकी लहसुन, देखें वीडियो
प्याज और लहसुन किसानों से महज 50 पैसे और 1 रुपए में लिया जा रहा है, ऐसे में किसान खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है.

रतलाम. प्याज और लहसुन के दाम जहां आम उपभोक्ताओं से बाजार में 20 से 30 रुपए किलो वसूले जा रहे हैं, वही प्याज और लहसुन किसानों से महज 50 पैसे और 1 रुपए में लिया जा रहा है, ऐसे में किसान खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है, हैरानी की बात तो यह है कि जिस किसान ने उसे 6 रुपए की लागत लगाकर पैदा किया है, उत्पादन प्राप्त करने के लिए चार माह मेहनत की है, उसे उतना पैसा भी नहीं मिल रहा है, जितने वह खर्च कर चुका है, जबकि उसी प्याज को मात्र खरीद कर बेचने में ही व्यापारी से लेकर दलाल तक 10 से 15 रुपए किलो कमा रहे हैं। ऐसे में मंडी में आए किसान ने अपनी पीड़ा व्यक्त की है।

लहसुन 1 रुपए प्रतिकिलों के दाम में बिक्री होने के बाद अब कृषि उपज मंडी में प्याज बुधवार को 50 पैसे प्रतिकिलो के दाम पर बिका है। बड़ी बात ये कि खरीददारी और बिक्री के हिसाब – किताब के लिए मंडी प्रशासन ने कोई दस्तावेज तक नहीं दिया। अंबीरावत गांव से आए मानसिंह ने ये 50 रुपए का 100 किलो प्याज की बिक्री की है।

प्याज की खरीददारी करने वाले कारोबारी फैजान ने बताया कृषक सिंह एक ट्रॉली प्याज लेकर आया था। प्याज बिक्री की मात्र एक पर्ची थमा दी गई। करीब 6 रुपए प्रति किलो प्याज की लागत किसान को आई। किसान 25 क्विंटल प्याज लेकर आया था।

भाड़ा भी नहीं निकला
कृषक करीब 2500 रुपए का भाड़ा चुकाकर प्याज लेकर आया था, लेकिन पूरी ट्रॉली प्याज मात्र 1200 रुपए में बिक्री हुआ। किसान ने बताया वो निराश होकर जा रहा है।

ये तीन कारण जिससे गिरे प्याज के दाम
असल में प्याज के दाम में तीन दिन में गिरावट अचानक से आई है। इसके पीछे तीन बड़े कारण है। इस समय दिल्ली में जयपुर की मंडी से 1125 रुपए में 100 किलो प्याज बेहतर गुणवत्ता वाला पहुंच रहा है। ऐसे में रतलाम के प्याज की मांग कम हो गई है। इसके अलावा नवरात्र का त्योहार करीब है। त्योहार में प्याज का उपयोग कम होता है। कारोबार फैजान के अनुसार 29 सितंबर से 7 अक्टूबर तक प्याज के बांग्लादेश जाने पर रोक लगाई है, ये भी एक बड़ा कारण प्याज के दाम गिरने का है।(पत्रिका से साभार)

Trending