RATLAM

जनजाति कार्य विभाग की संस्थाओं का होगा निरीक्षण

Published

on

छात्रावास ,आश्रम, विशिष्ट संस्थाओं के निरीक्षण के लिए 100 से अधिक नोडल अधिकारी नियोजित

हरमुद्दा
रतलाम, 22 सितंबर। सेवा पखवाड़े के तहत जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित जिले के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति बालक, कन्या आश्रम एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों तथा विभाग द्वारा संचालित विशिष्ट संस्थाओं का निरीक्षण किया जाएगा एवं वहां सेवा गतिविधियों को संचालित किया जाएगा।

प्रभारी सहायक आयुक्त पारुल जैन ने हरमुद्दा को बताया कि 24 सितंबर को समस्त छात्रावासों के भ्रमण तथा निरीक्षण के लिए विभाग के 100 से अधिक नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया गया है । इन अधिकारियों द्वारा आवंटित संस्था का निरीक्षण किया जाएगा तथा वहां मौजूद छात्रावास, अधीक्षक, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों के साथ श्रमदान साफ सफाई का आयोजन करवाया जाएगा। संस्था की आवश्यकताओं का आकलन तथा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी । उन्होंने बताया कि सेवा पखवाड़े के अंतर्गत 17 सितंबर से विभिन्न गतिविधियां विभाग द्वारा संचालित संस्थाओं में की जा रही है। इन गतिविधियों के द्वारा विभाग की योजनाओं की जानकारी के साथ परिसर की स्वच्छता एवं सेवा कार्य को महत्व प्रदान किया जा रहा है।

श्रमदान करके की जाएगी साफ-सफाई

उन्होंने संस्थाओं के निरीक्षण के लिए नियोजित समस्त नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी नोडल अधिकारी आवंटित छात्रावास का भ्रमण करेगें। इस दौरान छात्रावास में विद्यार्थियों,अधीक्षक एवं कर्मचारियों के साथ श्रमदान के द्वारा परिसर की साफ सफाई एवं खरपतवार की साफ सफाई की जावेगी।

छात्रावास में दैनिक होने वाली साफ सफाई की समीक्षा की जावेगी और भोजन के

Aगुणवत्ता की समीक्षा की जावेगी । छात्रावासीय विद्यार्थियों के साथ सभा कर उनकी आवश्यकताओं और शिकायतों का निराकरण करेंगे । विद्यार्थियों की सभा में विभिन्न विभागों की शासकीय योजनाओं से विद्यार्थियों को अवगत कराया जावेगा ।
शौचालय की साफ सफाई सुनिश्चित कराई जाएगी ।
प्रत्येक कक्ष मे पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी ।ओवेरहेड पानी की टंकियों की साफ सफाई भी सुनिश्चित की जाएगी ।स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित किये जाने हेतु वाटर प्योरीफायर क्रियाशील स्थिति मे होना सुनिश्चित किया जाएगा । समस्त नोडल अधिकारी अपने निरीक्षण का प्रतिवेदन जिला कार्यालय को प्रस्तुत करेंगे”(हरमुद्दा से साभार)

Trending