RATLAM

योजनाओं से जुड़े अधिकारी प्रत्येक दिवस किसी एक बैंक शाखा में पहुंचकर हितग्राही प्रकरण स्वीकृत कराएंगे~~ बंद पड़ी दुग्ध समितियां सक्रिय की जाएंगी~~ कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा विभागीय समीक्षा की गई

Published

on

योजनाओं से जुड़े अधिकारी प्रत्येक दिवस किसी एक बैंक शाखा में पहुंचकर

हितग्राही प्रकरण स्वीकृत कराएंगे~~

बंद पड़ी दुग्ध समितियां सक्रिय की जाएंगी~~

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा विभागीय समीक्षा की गई

रतलाम / जिले में कल्याणकारी योजनाओं तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं से जुड़े विभागों के प्रत्येक अधिकारी प्रत्येक दिवस किसी न किसी बैंक शाखा में पहुंचकर हितग्राही प्रकरण को तेजी से स्वीकृति तथा वितरण की प्रक्रिया में लाएंगे। कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि शासन की मंशानुसार समय सीमा में हितग्राहियों को स्वीकृति तथा वितरण का लाभ प्रदान करना है ।

कलेक्टर ने दुग्ध संघ की समीक्षा में निर्देश दिए कि जो दुग्ध समितियां बंद पड़ी है उनको पुनः सक्रिय किया जाए। जिले में कुल 224 दुग्ध समितियां गठित की गई थी इनमें से 165 समितियां फंक्शनल हैं, 32 समितियां लिक्विडेशन प्रक्रिया में है। शेष बंद पड़ी 31 समितियों को सक्रिय करने के लिए एनआरएलएम तथा अन्य विभागों को कलेक्टर ने निर्देश दिए। लिक्विडेशन वाली समितियों को चालू करने के लिए उपायुक्त सहकारिता को आगामी 2 अक्टूबर तक का समय दिया गया।

जानकारी दी गई कि जिले की दुग्ध समितियों में 9178 सदस्य हैं, इनमें से 3424 पशुपालकों द्वारा ही दुग्ध उत्पादन प्रक्रिया में शामिल होकर संघ को दूध सप्लाई किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा सभी पशुपालक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। दुग्ध संघ शीघ्र ही बैंकों में किसानों के प्रकरण प्रस्तुत करेगा।

पशु चिकित्सा सेवा विभागीय समीक्षा में बताया गया कि आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना में 6 प्रकरण बैंकों को प्रस्तुत कर दिए गए हैं, लक्ष्य 32 प्रकरणों का है। बकरी पालन योजना में 10 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। कलेक्टर ने पशु चिकित्सा विभाग द्वारा कार्य में ढिलाई बरतने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि विभाग का प्रत्येक पशु चिकित्सक कम से कम एक प्रकरण बनाकर बैंकों में प्रस्तुत करवाएगा।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एलडीएम श्री दिलीप सेठिया, उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. मनोज शर्मा, महाप्रबंधक उद्योग श्री मुकेश शर्मा, दुग्ध संघ के प्रबंधक श्री पी.के. भट्ट, उपायुक्त सहकारिता श्री सुनील कुमार सिंह, उप संचालक उद्यानिकी श्री पी.एस. कनेल आदि उपस्थित थे।

Trending