झाबुआ

झाबुआ – मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के संबंध में शिविर ग्राम पंचायत गेहलर छोटी मे आयोजित हुआ जिसमें सांसद श्री गुमान सिंह डामोर एवं कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह उपस्थित हुए ।

Published

on

झाबुआ से जिला प्रतिनिधि नयन टवली की खबर ✍️

शिविर में उपस्थित सांसद एवं कलेक्टर ।


झाबुआ – भारत सरकार और राज्य सरकार की चिन्हित हितग्राहीमूलक योजनाओं से शत-प्रतिशत सैचुरेशन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का क्रियान्वयन दिनांक 17 सितम्बर 22 से दिनांक 31 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाकर भारत सरकार एवं राज्य शासन की चिन्हित हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को प्रदान करने के संबंध में निर्देश जारी किये गये थे , आज कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह एवं झाबुआ, रतलाम क्षेत्र के माननीय सांसद श्री गुमानसिंह जी डामोर ग्राम पंचायत गेहलर छोटी में आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में उपस्थित थे। माननीय सांसद महोदय द्वारा ग्रामीणों से रूबरू चर्चा करते हुए कहा की शासन के द्वारा शासकीय योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ प्राप्त करने के लिए पुरा जिला प्रशासन आपके गाव में आये है। आपको झाबुआ जाकर अब योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कार्यालय में नहीं भटकना पडेगा। आप इस शिविर में आयुष्मान कार्ड, उज्जवला योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, जमीन का नामांतरण, बटवारा, राशन योजना, लाडली लक्ष्मी योजना ऐसी कई हितग्राही मूलक योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए आप इस शिविर मे आवेदन प्रस्तुत करे। यहा पर आपके आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण पात्रता के आधार पर किया जायेगा। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत विभिन्न विभागों की हितग्राहीमूलक योजना का लाभ जो दिया जाना है , कलेक्टर श्रीमती सिंह के द्वारा शासकीय योजनाओं में लाभ प्राप्त करने के लिए प्राप्त आवेदन हेतु जो रजिस्टर संधारित तैयार किया गया था अवलोकन किया गया। शिविर में ग्रामीणों से रूबरू चर्चा की एवं नामांतरण, बटवार, आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के संबंध मे जानकारी प्राप्त की। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा, एसडीएम झाबुआ श्री सुनिल कुमार झा, सीईओं जनपद पंचायत श्री अर्पित गुप्ता एवं जनप्रतिनिधि के रूप में श्री अजय डामोर, जनपद पंचायत झाबुआ अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री हरू भाई भूरिया, सरपंच श्री जामसिंह भाबर, जनपद सदस्य श्री धनसिंह भूरिया अन्य अधिकारी उपस्थित थे। शिविर में विभिन्न विभागों के द्वारा अपने विभाग की योजनाओं के स्टाल लगाये थे जिससे हितग्राहियों को योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके ।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते सांसद श्री गुमान सिंह डामोर एवं कलेक्टर श्रीमती सिंह ।

भारत सरकार और राज्य सरकार के चिन्हित हितग्राहीमूलक योजनाओं में शत प्रतिशत सैचुरेशन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का क्रियान्वयन किया जाना है। इस अभियान में हितग्राहिमूलक योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को प्राप्त हो यह इसका मुख्य उद्देश्य रखा गया है। इसे पूरा करने के लिए 17 सितम्बर 22 से 31 अक्टूबर 2022 तक विशेष अभियान चलाकर भारत सरकार एवं राज्य शासन के चिन्हित हितग्राहीमूलक योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को प्रदान कर इन योजनाओं में शत-प्रतिशत सैचुरेशन लाया जावे ताकि कोई हितग्राही इस लाभ से वंचित न हो। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का नेतृत्व जिला कलेक्टर द्वारा किया जाएगा। जिले के प्रभारी मंत्री चर्चा कर मार्गदर्शन प्राप्त करते हुए अभियान की रूपरेखा तैयारी की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं शहरी के लिए यथा स्थिति जिला मुख्यालय के लिए आयुक्त, नगरपालिका, अपर कलेक्टर, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के लिए नोडल अधिकारी के रूप में नामांकित किए गये है। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान से संबंधित सम्पूर्ण कार्यवाही सीएम हेल्पलाईन के पोर्टल से की जानी है। पोर्टल में एक पृथक मोड्यूल तैयार कर अधिकारी एवं नागरिकों के लिए लॉगिन क्रियेट करने की सुविधा दी गई है। शासन की योजना में जो लक्ष्य दिए गए है। उन्हे पहचान कर लाभ दिये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की गई है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविरों का आयोजन होगा। जिसके लिए प्रभारी अधिकारी बनाए गये है। शिविर स्थल, शिविर की तिथि, शिविर का समय एवं शिविर में होने वाले कार्यवाही के संबंध में आम जनता को लगातार सोशल मीडिया एवं अन्य विभिन्न माध्यमों से जानकारी देने एवं प्रचार-प्रसार का कार्य किया जाएगा। ताकि अधिक से अधिक सम्भावित हितग्राही शिविर स्तर तक पहुचे।

शिविर में उपस्थित ग्रामीणजन ।

शिवर में भाग लेने के लिए पोर्टल पर नागरिकों के पंजीयन की व्यवस्था की गई है। इसके लिए पोर्टल पर शिविर के पूर्व अपनी सुविधा अनुसार शिविर रोस्टर से शिविर का चयन कर आवेदन पोर्टल पर दर्ज कर सकते है। प्रथम शिविर में प्राप्त आवेदनों में से सत्यापन पश्चात जिन हितग्राहियों के आवेदनों को तत्काल निराकरण कर उन्हें मोके पर ही लाभ दिया जा सकता है। ऐसे हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया जाएगा। शिविर में प्राप्त होने वाले अथवा शिविर के पूर्व पोर्टल पर दर्ज होने वाले नवीन आवेदनों को विचार में लिया जाएगा और उनका भी यथा संभव उसी दिन निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा। द्वितीय शिविर ग्राम पंचायत में उसी स्थान पर एक बार फिर लगया जाएगा। जहां पर प्रथम शिविर आयोजित किया गया था। द्वितीय शिविर के आयोजन के दौरान प्रथम शिविर में हितलाभ देने हेतु प्राप्त पाए गए आवेदकों को नियमानुसार स्वीकृति पत्र/हितलाभ प्रदान किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। आवेदकों से संबंधित योजना का हितलाभ स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थित में समारोह पूर्वक प्रदान किया जाएगा। माननीय प्रभारी मंत्री जी अपने स्तर पर मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की नियमित समीक्षा करेंगे। संभागायुक्त संभाग स्तर पर जिला कलेक्टर जिला स्तर पर एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनुभाग स्तर पर नियमित समीक्षा पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण करेंगे ।

Trending