RATLAM

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में अस्वीकृत आवेदनों की दोबारा जांच की जाकर स्वीकृति दी जाएगी, भवन संनिर्माण के नवीन पंजीयन में अच्छा कार्य किया गया

Published

on

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक में दिए निर्देश

रतलाम 10 अक्टूबर 2022/ मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत आयोजित शिविरों में प्राप्त किए गए आवेदनों पर स्वीकृति की कार्यवाही जारी है। समीक्षा के दौरान  कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अभियान में अस्वीकृत आवेदनों की पुनः जांच की जाए और अधिकाधिक हितग्राहियों के आवेदन स्वीकृति की प्रक्रिया में लिए जाएं। शासन की मंशा अनुसार हमें जिले के अधिकाधिक व्यक्तियों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देना है।  कलेक्टर द्वारा श्रम विभाग की भवन संनिर्माण योजना में अच्छा कार्य किए जाने पर श्रम विभाग के साथ-साथ सभी नगर पालिका अधिकारियों तथा जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की सराहना की गई जिसमें रतलाम प्रदेश में अव्वल स्थान पर है। समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि लगभग 11 हजार आवेदन अस्वीकृत किए गए हैं जिनकी पुनः जांच की जाना है। समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान मे अस्वीकृत आवेदनों की पुनः जांच की समीक्षा 13 अक्टूबर को की जाएगी। बताया गया कि जनसेवा अभियान के तहत भवन संनिर्माण योजना के नवीन पंजीयन में लगभग 10 हजार 771 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें से लगभग 8 हजार आवेदनों में स्वीकृति दी जा चुकी है। श्रमिक नवीन पंजीयन में जिला प्रदेश में श्रेष्ठ स्थान पर है।

कलेक्टर द्वारा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत जिले में आगामी दिनों मंत्रीगणों के भ्रमण तथा शिविरों में शामिल होने के संबंध में अधिकारियों से चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए। जिन गांव में कैंप होना है उनकी विलेज प्रोफाइल बनाने के लिए निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने कहा कि आगामी 1 नवंबर को जिला स्तर पर आयोजन करके मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में वृहद स्तर पर हितग्राहियों को लाभ वितरित किए जाएंगे। अभियान के तहत बैंकिंग सेक्टर से संबंधित स्वीकृति की प्रक्रिया आगामी 20 अक्टूबर तक हटाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा तथा अटल पेंशन योजनाओं की समीक्षा आगामी 15 अक्टूबर को किए जाने की जानकारी भी कलेक्टर ने दी।

जिले में नक्शा शुद्धिकरण अभियान में तहसीलदारों तथा नायब तहसीलदारों द्वारा घटिया कार्य किए जाने पर कलेक्टर ने सख्त नाराजगी व्यक्त की। आगामी दो दिनों में प्रत्येक तहसीलदार, नायब तहसीलदार द्वारा 3 हजार नक्शा निपटारा करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा उज्जैन में महाकाल लोक के लोकार्पण के संबंध में जिले से जाने वाले व्यक्तियों की व्यवस्था तथा मंदिरों पर होने वाले आयोजनों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि इस अवसर पर शासकीय कार्यालयों में विद्युत सज्जा की जाए। मंदिरों पर रंगोली साज सज्जा, पूजन, ढोल नगाड़ा वादन तथा कलश यात्राएं इत्यादि आयोजन होंगे। जिला मुख्यालय तथा विकासखंडों पर एलईडी द्वारा कार्यक्रम का प्रचार प्रसार कर आमजन को जानकारी देने की व्यवस्था की गई है।

कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड निर्माण की समीक्षा की इसमें प्रगति धीमी हो जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, महिला बाल विकास अधिकारी, सभी नगरपालिका तथा जनपदों की मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को कार्य निपटाने के निर्देश दिए। अभी लगभग दो लाख आयुष्मान कार्ड का निर्माण किया जाना है जिसके लिए कलेक्टर ने आगामी 15 दिनों की समय सीमा निर्धारित की।

Trending