झाबुआ

शहर में चार पहिया वाहनों के प्रवेश के कारण मुख्य मार्गों पर लग रहा जाम……. ट्रैफिक पुलिस चालानी कारवाई में मशगूल……।

Published

on

झाबुआ – दीपावली पर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है इसी के साथ ही नगर के मेन बाजार में रौनक नजर आने लगी है । हालांकि दीपावली पर्व के लिए यातायात प्लान अब तक तैयार नहीं हो सका है । ग्राहकों की भीड़ और मुख्य मार्गों पर चार पहिया वाहनों के आसानी से प्रवेश के कारण लगातार शहर में जाम की स्थिति बन रही है । इससे पैदल चलने वाले आमजन के साथ-साथ महिलाएं विशेष रूप से परेशान हो रही है लेकिन ट्रैफिक पुलिस अभी चालानी कार्रवाई में मशगूल है ।

दीपावली पर्व के लिए शहर के बाजार सजकर लगभग तैयार हो चुके हैं । शहर के मेन बाजार चंद्रशेखर आजाद मार्ग, थाना गेट से बस स्टैंड की ओर मार्ग ,लक्ष्मीबाई मार्ग, रुनवाल बाजार, सुभाष मार्ग , आजाद चौक आदि अन्य बाजारों में दुकानें ग्राहकों से गुलजार नजर आ रही है यातायात पुलिस अब तक ट्रैफिक प्लान बनाकर इसे अमल में लाना तो दूर अब तक संभवत प्लान ही तैयार नहीं कर पाई है । इस कारण चार पहिया वाहन धड़ल्ले से शहर के मेन बाजारो में और सकरी गलियों में प्रवेश कर रहे हैं । बार-बार इन चार पहिया वाहनों के आसानी से प्रवेश के कारण शहर के मेन बाजार ओं में लग रहे हैं जाम । जिससे आमजन लगातार परेशान हो रहे हैं साथ ही साथ महिलाएं भी जो बाजारों में खरीदी के लिए निकल रही हैं उन्हें मेन बाजारों में इस अव्यवस्था के कारण परेशान होना पड़ रहा है । यदि हम बात करें शहर के आजाद चौक की तो इस क्षेत्र में 2 बैंकों के कारण यातायात व्यवस्था बिगड़ती जा रही है । साथ ही साथ इस क्षेत्र में चार पहिया वाहनों का स्थाई पार्किंग होने से भी यातायात अवरुद्ध हो रहा है इसको लेकर भी जिला प्रशासन को मंथन करना चाहिए और इस स्थाई रूप से बनाए पार्किंग को त्योहारों के टाइम हटाकर आमजन के लिए सुलभ बनाया जाना चाहिए । यदि हम मेन बाजारों की बात करें तो शहर की सकरी गलियां होने के कारण और सामग्री खरीदी को लेकर आए आमजन , दोपहिया वाहनों को तितर-बितर खड़े रखने के कारण भी मेन बाजारों में जाम लग रहे हैं । अलसुबह से ही शहर के बाजारों में रेत, गिट्टी ,सीमेंट, सरिया के ट्रैक्टर प्रवेश कर यातायात को अवरुद्ध कर रहे हैं । इसके अलावा कई मकान निर्माणकर्ताओं ने रेत गिट्टी व अन्य सामाग्री को शहर के रोड पर ही छोड़ दिया है जिससे भी यातायात अवरुद्ध हो रहा है उसके बाद ट्रांसपोर्टेशन सामग्री ,पानी या आरओ वाटर से लदे वाहन, स्कूल वाहन के साथ-साथ तीन पहिया ऑटो के अलावा अन्य बडे वाहनो के शहर के बाजारों में आसानी से प्रवेश कर , यातायात को ध्वस्त करते हुए नजर आ रहे हैं । वही यदि हम बात करें शहर के नगर पालिका कार्यालय के बाहर और मिशन स्कूल के बीच इस स्कूल लगने की टाइमिंग और छुट्टी का समय होता है तो इस क्षेत्र में चार पहिया वाहनों के कारण रोजाना बड़ा भारी जाम लगता है वही इस क्षेत्र में कई सब्जी और फल फूल विक्रेताओं के भारी वाहन भी खड़े होकर इस क्षेत्र की यातायात व्यवस्था को बिगाड़ने में सहयोग करते हैं । इस और विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि छोटे-छोटे बच्चों के स्कूल की छुट्टी के समय इन वाहनों से दुर्घटना का अंदेशा भी बना हुआ है । वहीं यातायात विभाग मैं भी कुछ कर्मचारी की मनमानी कार्यशैली और हठधर्मिता आजकल जन चर्चा का विषय बनी हुई है । जिला प्रशासन के साथ-साथ यातायात पुलिस को भी इस और ध्यान देकर दीपावली पर्व के दौरान शहर की यातायात व्यवस्थाओं को आम जनों के लिए कैसे सुलभ बनाया जाए इस और मंथन किया जाना चाहिए और बड़े वाहनों के शहर में प्रवेश को लेकर दिशा निर्देश दिए जाने चाहिए जिससे त्योहार के समय शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़े नहीं ।

दीपावली पर्व को ध्यान में रखते हुए शहर के मेन बाजारों में चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई जायेगी । फिर भी यातायात व्यवस्था में सुधार नहीं होता है तो दोपहिया वाहनों को पार्किंग जोन में ही पार्क करने के लिए आमजनों से अपील की जाएगी

यातायात प्रभारी झाबुआ , रणजीत सिंह ठाकुर ।

https://pradeshikjansamachar.com/wp-content/uploads/2022/10/VID-20221011-WA0208.mp4

Trending