झाबुआ

विश्व हाथ धुलाई दिवस : सभी के हाथों की स्वच्छता के लिए एकजुट हो:- अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल।

Published

on


झाबुआ —– अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल में आज १५ अक्टूबर को विश्व हाथ धुलाई दिवस का आयोजन किया गया । हाथ धोना हमारे लिए कितना जरुरी है, इस साल की शुरुआत में यह तो सबको समझ में आ ही गया है ,क्योंकि हाथ धुलने से बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है।जब कोविड—19 जैसी बीमारियों ने दस्तक दी, तब सबको एक ही हिदायत दी गई कि किसी भी चीज को छूने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ करें, साबुन से 30 सेकंड तक हाथ धोएं। इससे हम हैजा, डायरिया, निमोनिया और कोविड-19 जैसी वैश्विक बीमारी को भी परास्त कर सकते हैं।

इस साल विश्व में हाथ धुलाई दिवस पर बहुत जोर दिया जा रहा है ,ताकि लोग हाथों की सफाई को लेकर सतर्क रहें क्योंकि सिर्फ हाथ धुलने से हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते है। यही कारण है कि इस साल हाथ धुलाई दिवस की ग्लोबल थीम यूनाइट फॉर यूनिवर्सल हैंड हाइजीन है। इसका अर्थ है “सभी के हाथों की स्वच्छता के लिए एकजुट हों” क्योंकि स्वच्छता ही जीवन का आधार है।

हाथ धुलाई सिर्फ एक अच्छी हाइजीन आदत ही नहीं बल्कि भारत जैसे देश में अलग-अलग धर्मों में इसका महत्व है, क्योंकि हाथ धुलाई को आध्यात्मिक शुद्धता से भी जोड़ा गया है। धार्मिक स्थलों में प्रवेश करने से पहले हाथों की शुद्धता पर जोर दिया जाता है। इस हाथ धुलाई दिवस पर हम भी एक अच्छी आदत अपनाएं l आस पास के लोगों को हाथ धुलाई के लिए जागरुक करें और एक कदम स्वच्छता की ओर बढ़ा सकें। विद्यालय में कक्षा पहली से सातवीं तक के प्रत्येक छात्र को साबुन और पानी से सही तरीके से हाथ धोना सिखाया गया और उन्हें घर पर भी इस तरह हाथ धोने के लिए कहा गया। इस आयोजन में विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Trending