झाबुआ

झाबुआ – कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह शारदा समूह एवं हिंदी में ज्ञान प्रकाशन कार्यक्रम में सम्मिलित हुई एवं उद्बोधन दिया ।

Published

on

झाबुआ से जिला प्रतिनिधि नयन टवली की खबर ✍️

जिला प्रशासन एवं शारदा समूह के संयुक्त तत्वाधान में हिंदी में ज्ञान के प्रकाश कार्यक्रम में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम को सम्भोदित करते हुए कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह ।

झाबुआ – जिला प्रशासन व शारदा समूह के संयुक्त तत्वाधान में हिंदी में ज्ञान के प्रकाश कार्यक्रम अंतर्गत कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह द्वारा दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिसमें पुलिस अधीक्षक श्री अगम जैन एवं विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थी सम्मिलित थे। भारत वर्ष में मध्यप्रदेश प्रथम ऐसा राज्य बना जहां मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में होगी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर हिन्दी भाषा में मेडिकल की पढाई प्रारंभ होने के उपलक्ष्य में ज्ञान के प्रकाश विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस आयोजन में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एल.एस. राठौर भी उपस्थित थे। कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि हिन्दी में मेडिकल, इंजिनियरिंग व कृषि की पढाई हमारे लिए गौरव की बात है। पुलिस अधीक्षक श्री अगम जैन ने कहा कि अंग्रजी के लिए हमें विशेषज्ञों की आवश्यकता होती थी। अब हमें हिन्दी में समझना आसान होगा। डॉ.एल.एस.राठौर ने कहा कि अब मेडिकल की पढाई के लिए एक अच्छा अवसर हमें प्राप्त हुआ है। यहा पर शारदा समुह एवं त्रिपूरा कॉलेज के फाउंडर श्री ओम शर्मा के द्वारा विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर इस संगोष्ठी में उपस्थित करवाया ।

सायं राजवाड़ा चौक पर हिन्दी में ज्ञान के प्रकाश के अंतर्गत हिन्दी के प्रकाश के नाम पर दीप प्रज्वलन कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह एवं सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री गणेश भाभर के द्वारा किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में जिलाधिकारी एवं विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह के द्वारा अपना उद्बोधन दिया जिसमें मेडिकल, इंजिनियरिंग व कृषि की पढाई अब हिन्दी में होने से पढ़ाई में आसानी होगी एवं हमारी मातृभाषा होने से हमें इन विषयों के प्रति रूचि भी जागृत होगी

इस आयोजन में बड़ी संख्या में दीप प्रज्वलन किया गया एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अपने डॉक्टर्स एवं नर्सिंग स्टाफ के साथ उपस्थित थे।
राज्य शासन के निर्देशानुसार दिनांक 16 अक्टूबर को माननीय गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार द्वारा हिंदी भाषा में मेडिकल के पाठ्यक्रम का शुभारंभ भोपाल, मध्य प्रदेश से किया गया। इस कार्यक्रम के परिप्रेक्ष्य में एक दिवस पूर्व दिनांक 15 अक्टूबर को निम्नानुसार कार्यक्रम ज़िला स्तर पर आयोजित करने के निर्देश माननीय मुख्य मंत्री जी द्वारा दिए गए हैं सभी जिलों में हिन्दी प्रेमी सम्मेलन का आयोजन। कार्यक्रम अंतर्गत सुबह 10 से 12 बजे के मध्य सभी स्कूल, कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में हिन्दी में ज्ञान के प्रकाश विषय पर संगोष्ठियों तथा अन्य गतिविधियों का आयोजन। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को यह जानकारी दी जाए की हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई संभव है एवं इस संदर्भ में 16 अक्टूबर को भोपाल में आयोजित कार्यक्रम की जानकारी दी जाए। कार्यक्रम में प्रभारी/स्थानीय माननीय मंत्री जी/गणमान्य नागरिक का उद्बोधन हो। शाम 6ः30 बजे सभी जिलों में प्रमुख स्थान/हृदय स्थल पर हिन्दी में ज्ञान के प्रकाश कार्यक्रम के अंतर्गत हिन्दी के प्रकाश के नाम पर दीपक का प्रज्जवलन जिसमें समाज के प्रमुख लोगों एवं जनमानस सम्मिलित हों। दिनांक 16 अक्टूबर को हिंदी भाषा में मेडिकल पाठ्यक्रम के शुभारम्भ कार्यक्रम को समस्त कलेजों, शासकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों में https://webcast.gov.in/mp/cmevents लिंक के माध्यम से प्रसारित किया गया

Trending