RATLAM

मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना ने तेजराम की हताशा को दूर किया

Published

on

खुशियों की दास्तां –

रतलाम 21अक्टूबर 2022/ एक समय कोरोना काल में काम-धंधे ठप होने से हताशा में आ चुके तेजराम की हताशा को मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना ने दूर किया है। तेजराम सब्जी विक्रय का व्यवसाय करते हैंपरिवार की आजीविका सब्जी विक्रय पर निर्भर करती है। गली-मोहल्लों में घूमकर सब्जियों का ठेला लगाते हैं। पति-पत्नी दोनों मिलकर सब्जी विक्रय कार्य करते हैं।

जब कोरोना संक्रमण का दौर था तब व्यापार-व्यवसाय बंद हो गए थे। ऐसे समय तेजराम की आर्थिक हालत खराब हो गईघर में गुजारा मुश्किल हो गया। जैसे-तैसे समय गुजर रहा था सब्जी मंडी से सब्जियां खरीदने के लिए जेब में पैसे ही नहीं थे तो सब्जी विक्रय का तो सवाल ही नहीं उठता था। बदहाली के दौर में मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना काम आई। तेजराम ने योजना के तहत आवेदन कर दिया था। तेजराम को 10 हजार रुपए का बगैर ब्याज का ऋण मिला जिससे मानो उसकी जान में जान आ गई। उत्साह के साथ मंडी पहुंचेथोक में सब्जियां खरीदी और निकल पड़े ठेलें पर बेचने। धीरे-धीरे गाड़ी पटरी पर आई।

तेजराम ने समय पर किस्ते भी चुकाई तो स्ट्रीट वेंडर योजना से दुगनी राशि बगैर ब्याज के लोन स्वरूप मिल गई। अब 20 हजार रुपए मिलेइससे तेजराम का उत्साह भी दुगना हो गया। परिवार हताशा से बाहर हुआबच्चों की पढ़ाई आसान हो गई। आर्थिक उन्नति दिखने लगीबच्चों की पढ़ाई आसान हुईघर की रसोई में सामग्री भी आने लगी परिवार खुशहाली की ओर बढ़ चला। तेजराम जैसे रतलाम जिले के सैकड़ों हितग्राही मुख्यमंत्री स्टेटमेंट योजना का लाभ उठाकर हताशा से बाहर निकलकर अपने आपको आत्मनिर्भरता की स्थिति में खड़ा देख रहे हैं। सभी हितग्राही मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देते हैं।

Trending