झाबुआ

आर्थिक समृद्धि की ओर महिला स्वयं सहायता समूह के बढते कदम

Published

on

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विडियो क्रान्फेसिंग से प्रदेश के एनआरएलएम के महिला स्वयं सहायता समूह से रूबरू चर्चा होनी थी पर अपरिहार्य कारणों से नहीं हो पाई…..
झाबुआ में ग्राम छापरी के आजीविका मिशन की महिला स्वयं सहायता समूह के द्वारा दीपावली पर एक लाख सत्तर हजार के फटाके विक्रय कर 70 हजार के आय प्राप्त की

झाबुआ – । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विडियो क्रांन्फेसिग के माध्यम से मध्यप्रदेश के राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओ से रूबरू चर्चा की। झाबुआ की श्रीमती लीला पति महेश डामोर वनशिखा समूह ग्राम छापरी विकास खण्ड रामा से चर्चा होनी थी किन्तु अपरिहार्य कारणो से चर्चा नहीं हो पाई। इस समूह के द्वारा दीपावली पर्व पर फटाके विक्रय रूपये 1 लाख 70 हजार का किया गया । जिसमें 70 हजार की आय प्राप्त हुई। वर्तमान में समूह आटो पार्टस, डीजे, त्यौहार सीजन सामग्री विक्रय कर नियमित अपनी आय को बढ़ा रही है। वर्तमान में समूह के द्वारा धनतेरस पर आयशर वाहन 6 लाख 80 हजार मे क्रय में किया गया और धनतेरस पर डीजे में कन्वर्ट किया गया, जिससे मासिक आय लगभग 30 से 35 हजार होगी और इस प्रकार आयशर पर डीजे लगाकर निरन्तर आय प्राप्त करेगी।

जानकारी अनुसार झाबुआ के ग्राम छापरी के आजीविका मिशन की महिला स्वयं सहायता समूह के द्वारा दीपावली पर एक लाख सत्तर हजार के फटाके विक्रय कर 70 हजार के आय प्राप्त की । समूह की महिलाओं द्वारा धनतेरस पर आयशर क्रय कर डीजे में कन्वर्ट कर दिया है। और किराया पर चलाकर मासिक आय प्राप्त होगी । इस प्रणाली से प्रतिमाह करीब 30 से 35 हजार से ज्यादा की आय प्राप्त होगी । समूह की महिलाओं द्वारा लगातार कार्य कर नए आयाम स्थापित करने के प्रयास किए जा हैं । वही समूह द्वारा फटाको के विक्रय से 70 हजार का लाभ मिला है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अमन वैष्णव के द्वारा समुह को बहुत-बहुत बधाई दी है और कहा कि हमें नौेकर नहीं नौेकरी देने वाला बनना है जैसे हमने आयशर वाहन पर डीजे पर एक ड्रायवर एक-एक सहायक नौकरी दे रहे है। जिससे आय प्राप्त हो रही है । इसके अलावा उसके थोडी सी बचत भी करे। जिससे बडा व्यवसाय खोल सकें। मुख्यमत्री जी द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओ को भाई दुज की शुभकामना दी एवं स्वयं सहायता समूह के माध्यम से निरन्तर अपना व्यवसाय एवं अपनी आर्थिक समृद्धि को बढाने की बात कही ।। शासन निरन्तर आपका सहयोग करेगा। मुझे खुशी है कि हमारी बहने निरन्तर आगे बढ रही है नये-नये व्यवसाय के माध्यम से अपनी आय को दुगना कर रही है। इस संबंध में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमन वैष्णव के द्वारा महिलाओं को अधिक से अधिक आय बढाने के लिये निरंतर प्रयत्नशील रहने एवं समूह के द्वारा आपस मे क्रय विक्रय को बढावा देने के लिये कहां। नये-नये व्यवसाय से जुडने एवं जो महिलाए कम कमा रही है और जो ज्यादा आय प्राप्त कर रही है। इसमें अन्तर इतना ही है कि वे सही जगह अपना इन्वेस्टमेन्ट कर रही है।

Trending