DHAR

राजस्व वसूली के लिए पटवारियों की नियमित बैठक लेकर समीक्षा करें- कलेक्टर डॉ जैन

Published

on


धार, 29 अक्टूबर 2022 / राजस्व वसूली के लिए पटवारियों की नियमित बैठक लेकर प्रगति की समीक्षा करें। इसमें हल्कावार वसूली में लक्ष्य को पूर्ण किया जाए। इस कार्य में जिन पटवारियों द्वारा बेहतर प्रदर्शन किया जा रहा है। उन्हें सम्मानित किया जाए। जिन क्षेत्र में बड़ी वसूली की जाना है उस पर फोकस करें। यह निर्देश डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए।
       उन्होंने कहा कि नक्शा शुद्धिकरण, नामांतरण, बटवारा, सीमांकन का कार्य नियमित रूप से किया जाए इसमें कोई भी कार्य लंबित न रहे। जिन कम्पनीयों को फायर एनओसी जारी की जा रही है उनकी वसूली शत प्रतिशत रहे यह सुनिश्चित किया जाए। सभी तहसीलदार ,नायब तहसीलदार राजस्व वसूली का कार्य गभीरता से शीघ्र पूर्ण करें। टॉप डिफाल्टर से प्राथमिकता से वसूली का कार्य करें। सभी पटवारियों से  निष्क्रिय सर्वे का प्रमाण पत्र लिया जाए। धारणाधिकार में कोई भी पेंडेंसी न रहे। सभी तहसीलदार बेल बॉंड के कार्य में इंट्री करें। जहाँ भी आबादी क्षेत्र घोषित किया जाना है उसके प्रस्ताव भेजे । आवासीय भू-अधिकार के प्रकरणों में कार्यवाही करते रहे।
     उन्होंने कहा कि जनसुनवाई के प्रकरण में कोई भी प्रकरण नॉन अडेन्डेट न रहे। सभी तहसीलदार उत्तरा पोर्टल पर प्रकरणों को नियमित रूप से देखे और उनका निराकरण करें। वन ग्राम से राजस्व ग्राम के प्रकरणों में कार्यवाही करें । आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाए। जिन क्षेत्र में अधिक हितग्राही बचे है वहाँ पर मिशन मोड में कार्य किया जाए। इसके साथ ही पात्र हितग्राहियों की सूची जनपद में लगाए। आगामी दिनों में होने वाले सभी इवेंट के लिए ब्लाक स्तरीय बैठक आयोजित करें। तहसीलदार हल्कावार पटवारियों की सूची तैयार कर वसूली के कार्य की डेली रिपोर्ट भेजे । राजस्व प्रकरणों में कोई भी शिकायत लंबित न रहे। सभी एसडीएम जल जीवन मिशन, आयुष्मान कार्ड ,खाद्य वितरण की नियमित मॉनिटरिंग करें।
     बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के एल मीणा, अपर कलेक्टर श्री श्रृंगार श्रीवास्तव, सभी एसडीएम, तहसीलदार ,नायब तहसीलदार मौजूद रहे।

Trending