Ranapur

38 साल सेवा देकर रिटायर्ड हुए शिक्षक बलवंत वर्मा:आलोट के पर्यावरण प्रेमी शिक्षक कर चुके है 36 हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा

Published

on

आलोट के स्थानीय कन्या माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक के पद पर पदस्थ शिक्षक बलवंत वर्मा 31 अक्टूबर को सेवा निवृत्त हो गये। इस अवसर पर संस्था और शिक्षक साथी शिक्षा सेवा देने वाले बलवंत वर्मा का सम्मान किया

उल्लेखनीय है कि बलवंत वर्मा अद्भुत ज्ञानवान शिक्षक के अलावा पर्यावरण, रेडियो श्रोता, अक्षर बनावट के लिए पहचाने जाते है। बलवंत कुमार वर्मा की शिक्षा विभाग में नियुक्त 1984 में हुई।एम ए राजनीति इतिहास समाज शास्त्र अर्थ शास्त्र,बी टी आई स्काउट योगासन ट्रेंड वर्मा की ज्ञानवान, अनुशासन प्रिय शिक्षक के रूप में पहचाने जाते है।

वर्मा रेडियो श्रोता के रूप में 1974 से निरन्तर रेडियो श्रोता संघ के संस्थापक रहे। उन्होंने श्रोता संघ का गठन 31 दिसम्बर 1999 श्रीरामसिंह दरबार मंदिर आलोट में किया ताकि रेडियो का प्रचार-प्रसार और मालवांचल के लोक कलाकारों और संगीत प्रेमियों को प्रोत्साहित होते रहे। वर्मा ने मालवा रेडियो श्रोता संघ गठन की प्रेरणा रेडियो सिलोन श्रीलंका सुनने से मिली। गठन के लिए प्रयास करने के लिए मालवा क्षेत्र के रेडियो श्रोताओं से गांवों नगरों में पहुंचकर सम्पर्क किया। वर्मा ने भारत भ्रमण देश के जाने माने श्रोताओं से पत्र मेत्री और उनसे मिलना के उद्देश्य से की। भारत भर के हिन्दी कार्यक्रम प्रसारित करने वाले रेडियो स्टेशनों के श्रोता है।

इस दौरान मिलने का सिलसिला जारी रखा और भारत भृमण उद्देश्य पूरा किया। बलवंत वर्मा को चाइना रेडियो इंटरनेशनल, रेडियो डॉय चेवली जर्मनी, रेडियो वेरितास एशिया, फिली पिंस मनीला द्वारा कई बार सम्मानित किए जा चुके है। देश- विदेश के रेडियो स्टेशनों पर वार्ताएं कर चुके है। वर्मा ने बताया कि उन्होंने आलोट के अनेकों रेडियो प्रेमियों को सक्रिय श्रोता बनाया। वर्मा ने मध्य प्रदेश रेडियो श्रोता समिति के प्रदेशाध्यक्ष पर आसीन रह चुके है।

वर्मा अन्य राज्यों के जामनगर, जोधपुर, रायपुर, सिमगा, भाटापारा, अमरावती, पैठन, नांदुरा, शेगांव यवतमाल, दिल्ली, करनाल, भवानी मंडी, झालावाड़ सम्मेलनों में भाग लिया। वर्मा की भारत के चुनिंदा श्रोताओं में गिनती होती है। वर्मा की रूचि रेडियो सुनना भ्रमण करना,साइकल यात्रा मित्रता करना है। वर्मा अभी तक 36 हजार किलो मीटर साइकल यात्रा कर चुके है। आज भी रेडियो सुनना जारी है। शिक्षा विभाग में एकीकृत कन्या मा वि आलोट में प्रधानाध्यापक पद सेवा निवृत होंगे।

Trending