RATLAM

तनाव भरी जीवन शैली में अगर आप कुछ समय निकालकर योग करते हैं, तो शरीर में दिन भर उर्जा बरकरार रख सकते हैं- योग गुरू प्रमोद पाठक योग के त्वरित लाभ से पूरी दुनिया के लोगों ने इस अपनाना शुरू कर दिया है- डा. रवीन्द्र उपाध्याय ।

Published

on

तनाव भरी जीवन शैली में अगर आप कुछ समय निकालकर योग करते हैं, तो शरीर में दिन भर उर्जा बरकरार रख सकते हैं- योग गुरू प्रमोद पाठक
योग के त्वरित लाभ से पूरी दुनिया के लोगों ने इस अपनाना शुरू कर दिया है- डा. रवीन्द्र उपाध्याय ।

रतलाम । योग को जीवन में निरंतर करके प्रत्येक व्यक्ति बेहतर स्वास्थ्य का लाभ प्राप्त कर सकता है। योग गुरू एवं प्रशिक्षक प्रमोद जी पाठक ने कस्तुरबा नगर स्थित झमकलाल बोहरा रोटरी गार्डन में मध्यप्रदेश के 67 वे स्थापना दिवस के अवसर पर प्रातः 6-30 बजे से 7-30 बजे तक उपस्थित योगार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि बडी संख्या में लोग यहां पहुंच कर प्रातः योग क्रिया में रूचि ले रहे हैं। उनका कहना है कि स्वास्थ्य जीवन के लिए आयुर्वेदिक दवा और योग को नियमित करने से अच्छा लाभ मिलता है। योग गुरू प्रमोद कुमार पाठक का कहना है कि विशुद्ध हवा लाखों की दवा होती है । तनाव भरी जीवन शैली में अगर आप कुछ समय निकालकर योग करते हैं, तो शरीर में दिन भर उर्जा बरकरार रख सकते हैं । आपका स्टैमिना बढ़ता है, शरीर लचीला और मजबूत बनता है । स्फूर्ति बनी रहती है, और आप स्वस्थ रहते हो । ऐसा देखा गया है योग वास्तव में मानव तन के लिए फायदेमंद है । इसके निरंतर प्रयास से तो असाध्य से असाध्य रोग से भी छुटकारा मिलता है। आदि कल से ही ऋषि मुनि योग किया करते थे । वर्तमान समय में योग का महत्व तो इतना बढ़ गया है की सम्पूर्ण विश्व ने इसको स्वीकार किया है । इस आधार पर हर कोई इसके फ़ायदे को बखूबी समझ सकते हैं ।

आयुर्वेद चिकित्सक रवीन्द्र उपाध्याय का कहना है कि देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल के बाद योग पर पूरे विश्व का ध्यान आकर्षित हुआ है। उन्होंने कहा कि समाज में योग की शिक्षा पर निरंतरता बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि योग के त्वरित लाभ से पूरी दुनिया के लोगों ने इस अपनाना शुरू कर दिया है।वास्तव में योग के लिए धन की नहीं बल्कि थोड़ा समय निकालने की जरूरत है। इसके बाद योग से लाभान्वित होने वाला प्रत्येक व्यक्ति दूसरों को भी प्रेरणा देने लगता है। उन्होने कहा कि प्राचीन समय से जिस तरह योग का महत्व कम नहीं हो पाया है उसी तरह आयुर्वेद की दवाओं का भी महत्व बरकरार है। अपने आस पास मिलने वाली तुलसी,अदरक,लहसुन एवं अन्य जड़ी बूटियों को अपना कर हम अपने जीवन को तरोताजा रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद की दवाओं का सेवन तथा इसके लाभ की जानकारी देने के लिए आयुष विभाग गांव- गांव में पहुंच कर शिविरों का भी आयोजन कर निशुल्क दवा का वितरण भी कर रहा है। योग और आयुर्वेद के प्रति जागरूक होने से बेहतर स्वास्थ्य का लाभ उठाया जा सकता है।

प्रतिदिन प्रातः योग के लिए पर्याप्त समय देने वाले वाली शिक्षिका श्रीमती शर्मीष्ठा उपाध्याय का कहना है कि स्वस्थ जीवन के लिए योग का विशेष महत्व है। उन्होंने बताया कि सुबह की विशुध्द हवा शरीर के लिए स्वास्थ्य दायक है। इसी वजह वे नियमित योग करने के साथ दूसरों को भी योग के लिए जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को जल्दी उठ कर योग अपनाने से निरोग काया का जल्द ही लाभ मिलने लगता है, उनका कहना था कि प्रातः का सुखद वातावरण में घूमना फिरना लाखों की दवा के बराबर है।उन्होंने कहा पालको साथ ही घर के बच्चों को पढ़ाई के साथ योग पर भी समुचित ध्यान देना चाहिए।
तनाव भरी जीवन शैली में अगर आप कुछ समय निकालकर योग करते हैं, तो शरीर में दिन भर उर्जा बरकरार रख सकते हैं । आपका स्टैमिना बढ़ता है, शरीर लचीला और मजबूत बनता है । स्फूर्ति बनी रहती है, और आप स्वस्थ रहते हो । ऐसा देखा गया है योग वास्तव में मानव तन के लिए फायदेमंद है । इसके निरंतर प्रयास से तो असाध्य से असाध्य रोग से भी छुटकारा मिलता है। आदि कल से ही ऋषि मुनि योग किया करते थे । वर्तमान समय में योग का महत्व तो इतना बढ़ गया है की सम्पूर्ण विश्व ने इसको स्वीकार किया है । इस आधार पर हर कोई इसके फ़ायदे को बखूबी समझ सकते हैं । कस्तुरबा नगर स्थित रोटरी गार्डन में प्रतिदिनि 6 बजे से महिलाओं एवं योग शिक्षा प्राप्त करने वालों की संख्या बढती जारही है तथा प्रतिदिन निशुल्क रूप् से आयोजित होने वाले इस योग प्रशिक्षण का लाभ योगार्थिगण उठा रहे है।
————–

Trending