RATLAM

आधार कार्ड और समग्र आईडी लेकर जाऐं और अपना आयुष्‍मान कार्ड फ्री बनवाऐं – श्रीमती भिडे ~~सीईओ जिला पंचायत ने आयुष्‍मान कार्ड बनाने की प्रगति का निरीक्षण किया

Published

on

आधार कार्ड और समग्र आईडी लेकर जाऐं और अपना आयुष्‍मान कार्ड फ्री बनवाऐं – श्रीमती भिडे

~~सीईओ जिला पंचायत ने आयुष्‍मान कार्ड बनाने की प्रगति का निरीक्षण किया

रतलाम कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश पर रतलाम जिले में आयुष्‍मान आपके द्वार कार्यक्रम अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के नि:शुल्‍क कार्ड बनाए जा रहे हैं। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे द्वारा सिमलावदा कन्‍या परिसर सैलाना भीलों की खेडी क्षेत्र में आयुष्‍मान कार्ड बनाने की प्रगति का निरीक्षण किया गया।

श्रीमती भिडे ने कहा कि पात्र हितग्राही अपना आधार कार्ड और समग्र आईडी लेकर पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनवाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता से संपर्क करें और पात्र होने पर अपना आयुष्‍मान कार्ड प्राप्‍त करें। उल्‍लेखनीय है कि जिन पात्र हितग्राहियों के आधार कार्ड में उल्‍लेखित नाम और समग्र आईडी में उल्‍लेखित नाम में समानता ना होने की दशा में अपना आधार कार्ड अथवा समग्र आईडी को अपडेट कराऐं ताकि आधार कार्ड और समग्र आईडी में नाम समान होने पर तत्‍काल कार्ड प्रदान किया जा सके।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि प्रदेश में संचालित आयुष्‍मान भारत निरामयम योजना अंतर्गत सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना में चिन्हित खाद्य पात्रता पर्चीधारक तथा संबल योजना के हितग्राही को प्रत्‍येक वर्ष प्रत्‍येक परिवार को 5 लाख रूपए तक कैशलेस इलाज की सुविधा शासकीय चिकित्‍सालय, शासकीय चिकित्‍सा महाविद्यालय तथा चिन्हित निजी अस्‍पतालों के माध्‍यम से दी जाती है।

आयुष्‍मान भारत योजना के अंतर्गत गंभीर एवं अस्‍पताल में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए लगभग 1395 प्रकार की बीमारियों के लिए पैकेज निर्धारित हैं। आयुष्‍मान कार्डधारक मरीज को अस्‍पताल में भर्ती होने के लिए 14555 नंबर पर फोन लगाना होता है और मरीज अपनी सुविधानुसार आयुष्‍मान भारत के चिन्हित अस्‍पताल (इंदौर, बडोदा, अहमदावाद सहित कहीं भी) में सीधे भर्ती होकर नि:शुल्‍क उपचार सुविधा का लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं ।

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में आयुष्‍मान कार्ड की त्‍वरित सेवा प्रदान करने के लिए पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, कॉमन सर्विस सेंटर एवं आशा कार्यकर्ताओं के आईडी बनाकर प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। आशा कार्यकर्ता एवं मैदानी स्‍तर के कर्मचारी घर-घर जाकर आयुष्‍मान के पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनवा रहे हैं । योजनांतर्गत अब तक कुल 7 लाख 61 हजार कार्ड पात्र हितग्राहियों के आयुष्‍मान कार्ड बनाकर प्रदान किए जा चुके हैं जबकि पात्र हितग्राहियों की संख्‍या 9 लाख 46 हजार 738 कार्ड बनाए जाने का लक्ष्‍य निर्धारित हैं। कार्ड बनवाने के संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता, एएनएम, सीएचओ अथवा नजदीकि कॉमन सर्विस सेंटर अथवा 14555 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

Trending