झाबुआ

झाबुआ – कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह की अध्यक्षता में हुई जिले के प्रमुख अधिकारियों की बैठक ।

Published

on

झाबुआ से जिला प्रतिनिधि नयन टवली की खबर ✍️

कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह अवैध रूप से नशे की सामग्री बेचने एवं खरीदने वालों के कठोर कार्यवाही करे ।

झाबुआ – कलेक्टर कार्यालय में नशीले पदार्थों के सेवन करने वाले एवं बेचने वालों के विरूद्ध सतत् कार्यवाही हेतु बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती रजनी सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अगम जैन, एसडीओ फॉरेस्ट श्री प्रदीप कछावा, उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री दिनेश वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री डॉ.जे.पी.एस.ठाकुर, उपसंचालक कृषि श्री नगीन रावत, जिला शिक्षा अधिकारी ओ.पी.वनडे, खाद्य सूरक्षा अधिकारी श्री राहूल सिंह अलावा उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा निर्देश दिए गए कि कृषि विभाग अपने अमले के साथ भ्रमण के दौरान खेतों में गांजा के पौधे तो नहीं लगाए गए है कृषक कही- कही एक झुण्ड में और कही कही कृषक पृथक-पृथक पौधे लगाता है इसकी सतत मॉनिटरिंग करें और तत्काल पुलिस को सुचित करें। इसके अतिरिक्त शैक्षणिक संस्थाओं के प्राचार्य यह देखें कि आपके छात्र-छात्राएं नशे का सेवन तो नहीं कर रहें है इसकी सतत निगरानी करें और पुलिस को सुचित करें। स्वास्थ्य विभाग अपने मेडिकल स्टोर की सतत् निगरानी करें मानिटरिंग करें कि अवैध रूप से नशे की दवाईयों का विक्रय तो नहीं हो रहा है। ऐसा करते हुए पाए जाने पर मेडिकल स्टोर का लाइसेंस रद्द करें एवं पुलिस को सुचित करें। नशामुक्ति हेतु जो संस्थाएं काम कर रही है उसमें मुख्य रूप से गायत्री शक्ति पीठ, बृम्ह कुमारी संस्था का सहयोग लेवें। जिससे समाज में नशा करने वाले लोगों को जागरूक किया जा सकें एवं उनका परिवार बचाया जा सकें।
पुलिस विभाग द्वारा ग्राम में स्कूली बच्चों एवं आमजन को पुलिस टीम द्वारा नशे के सेवन से दूर रहने की समझाइश निरन्तर दी जा रही है कि अपने परिवार में कोई नशे का आदी है तो उनको नशा छोड़ने हेतु आग्रह करे। पुलिस टीम द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में नशा मुक्ति अभियान के तहत आमजन को जागरूक किया गया एवं नशाखोरी से दूर रहने का आग्रह किया व अन्य लोगों को भी नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देने के लिये प्रेरित किया। ग्राम काकरादरा के स्वसहायता समूह की महिलाओं को नशा मुक्ति अभियान से जोड़ा गया और अपने परिवार को नशे की लत से दूर रखने में पुलिस के साथ कदम मिलाने की अपील की।
स्कूल में खिलाड़ियो एवं बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी सतत् दी जा रही है। खिलाड़ी को अपने बेहतर खेल के लिये तंदुरूस्त होना आवश्यक है। इस हेतु नशे के सेवन से दूर रहे ।

Trending