झाबुआ

15 नवंबर को परम्परागत रूप से मनाई जायेगी भगवान बिरसा मुण्डा की जयन्ती

Published

on


जनजाति गौरव दिवस पर हजारों की संख्या में जनजाति समाज के सदस्य करेगें सहभागिता
सफल आयोजनों के लिये दायित्व सौपे गये, रूट का किया गया निर्धारण


झाबुआ । अनुसूचित जनजाति सुरक्षा मंच के बैनर तले वनवासी कल्याण परिषद में आगामी 15 नवम्बर को भगवान बिरसा मुण्डा की जयंती समारोह पूर्वक मनाये जाने को लेकर कैलाश जी अमलियार की अध्यक्षता में विशेष बैठक का आयोजन किया गया । मनोज अरोरा ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में भगवान बिरसा मुडा के जन्म दिवस को शौर्य दिवस के रूप में मनाये जाने समुचे झाबुआ विकास खण्ड के 60 ग्रामों वनवासियों का विशाल रैली आयोजन के बारे में चर्चा की गई तथा भगवान बिरसा मुण्डा के जन्म दिवस को गौरव दिवस के रूप में आयोजित करने के लिये निर्णय लिये गये । अध्यक्षता करते हुए कैलाश अमलियार ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आदिवासी समाज के नायक और स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाने का ऐलान किया है। भारतीय इतिहास और संस्कृति में अनुसूचित जनजातियों के सदस्यों के योगदान का सम्मान करने के लिए 15 नवंबर को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ घोषित करने का फैसला किया।उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा, भगवान बिरसा मुंडा एक महान स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक थे। उनकी जयंती 15 नवंबर को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ घोषित करने का फैसला किया गया है। बैठक मे तय किया गया कि जिला मुख्यालय पर आयोजित जनजातीय गौरव दिवस पर 7000 वनावासियों की सहभागिता करने का लक्ष्य तय किया गया ।
बैठक में उपस्थित गणेश प्रसाद उपाध्या एवं मनोज अरोरा को नगर के सामाजिक संगठनों से चर्चा कर के आयोजित चल समारोह का नगर के मुख्य मुख्य स्थानों पर भव्य स्वागत करने के लिये चर्चा का दायित्व सौपा गया है । मंच की साजसज्जा का दायित्व दिनेशजी, रमन कनेश, पार्षद महेन्द्रतिवारी को सोपा गया गया । यही जल व्यवस्था का दायित्व पूर्व नपा अध्यक्ष धनसिंह बारिया ,लोकेन्द्र कहार को दिया गया है । मंच एवं साउण्ड सिस्टम की व्यवस्था शैलेष सिंगार, मृत्युजय शर्मा, नरेन्द्र राठौरिया, संजय डाबी, जितेन्द्र पांचाल, पार्किग व्यवस्था मुकेश अजनार, बैनर्स आदि का दायित्व जितेन्द्र जैन, झण्डे बैनर्स व्यवस्था कार्तिक हटिता, अरविन्द गुण्डिया, अनील भाबर, आशीष सिंगार, सूचना प्रकाशन का दायित्व मनोज अरोरा एवं धर्मेन्द्र को सौपा गया है। शोभायात्रा के दौरान हार फुल की व्यवस्था संजय डाबी, पार्किग स्थान दिलीप क्लब बुनियाद स्कूल परिसर, दिलीपसिंह जी की प्रतिमा का परिसर, कालेज के पास, मरीमाता चौराहा, एसपी आफीस के सामने निर्वाचन के मैदान मै रहेगा ।
शोभायात्रा का रूट भी तय किया गया है तदनुसार शासकीय उत्कृष्ठ विद्यालय से सिद्धेश्वर कालोनी, गणेश मंदिर होते हुए आजाद चौक, मेन बाजार,होकर थांदला गेट होते हुए बस स्टेंड पर समापन होगा । बैठक में वनवासी कल्याण आश्रम परिषद अध्यक्ष मनोज अरोरा, गणेश उपाध्याय, महेश कुमार मुजाल्दा, धनसिंह बारिया, गणेश उपाध्या, नरेन्द्र राठौरिया, बिट्टू सिगार, अशीष सिंगार, गुड्डू जेन, एबीवीपी के संयोजक राकेश सहरिया, कार्तिक हटिला सहित बडी संख्या में नागरिकजन उपस्थित थे । सभी ने उत्साह पूर्वक जनजाति गैरव दिवस मनाने के लिये सतत सहयोग का भरोसा दिलाया ।

Trending