झाबुआ

आसन्न विधानसभा चुनाव को नजर अंदाज कर नगरपालिका एवं प्रशासन ने गुमटी एवं ठेला व्यापारियों को जारी किये नोटीस । रोज कमा कर घर परिवार चलाने चलाने वाले छोट व्यापारियों में आक्रोश ।

Published

on

आसन्न विधानसभा चुनाव को नजर अंदाज कर नगरपालिका एवं प्रशासन ने गुमटी एवं ठेला व्यापारियों को जारी किये नोटीस ।
रोज कमा कर घर परिवार चलाने चलाने वाले छोट व्यापारियों में आक्रोश ।

झाबुआ । चुनावी वर्ष में अतिक्रमण हटाने का सीधा मतलब है, माहौल बिगाड़ना और आमजनों को आक्रोशित करना। इस आक्रोश को थामने के लिए अलग-अलग रणनीति मैदान में देखी गई । भाजपा के कब्जे वाली नपा परिषद जोर-जबदस्ती अतिक्रमण हटवा रही है । इसे लेकर नगर की सडक किनारे एवं बस स्टेंड पर लगी हुई गुमटियों एवं ठेलो मे व्यवसाय करने वाले छोटे एवं गरीब व्यापािरयों को नगर पालिका एवं प्रशासन द्वारा नोटिस जारी किये जाने से नगर मेें एवं गुमटी एवं ठेलों में व्यापार करने वाले छोटे व्यापारियों में व्यापक विरोध देखा जारहा है। नगरपालिका झाबुआ ही प्रदेश में एकमात्र नगर पालिका हे जिसके द्वारा ऐसे लोगों का ताबड तोड नोटिस जारी किये गये है उनके द्वारा शासकीय भूमि पर अवेध रूप् से ठेलागाडी, गुमटिया आदि लगा रखी है, जिसे 24 घंटे के भीतर उक्त स्थान पर लगाइ्र गई ठेलागाडी, गुमटिया आदि को हटा लेवें । नोटिस में सचेत किया गया है कि यदि निर्धारित समय सीमा के अंदर उक्त स्थान पर लगई गई अवेैध रूप से गुमटिया एवं ठेलागाडी आदि को नही हटाया जाता है तो प्रशासन/ नगरपालिका के द्वारा संयुक्त रूप से हटाया जावेगा एवं हटाने मे होने वाने समस्त हर्जे-खर्चे के लिये व्यापारी स्वयं व्यक्तिगत रूप से जवाबदार रहेगें तथा प्रशासन एवं नगर पालिका के द्वारा उक्त ठेलागाडी एवं गुमटी धारकों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जावेगी । भाजपा की नगरपालिका की इस कार्यवाही को गरीबों के गले पर नाखून गढाने वाला कृत्य बताया जारहा है ।
इस कार्यवाही को लेकर कांग्रेसी प्रचारित करते रहे हैं कि शिवराज सिंह सरकार के आदेश पर गरीबों के घर व दुकानें उजाड़ी जा रही है। जबकि 2023 में विधानसभा के चुनाव होने वाले है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी कई बार सार्वजनिक मंचों से ऐसे ठेला एवं गुमटी व्यापारियों की समस्या को लेकर भरोसा दिलाया था कि रेहडी वाले तथा छोट व्यापारी जो ठेलो एवं गुमटियों में अपना व्यापार कर रहे है उनके साथ पूरा न्याय होगा तथा किसी के भी रोजगार को प्रभावित नही होने दिया जावेगा। यदि कोई ऐसा करता है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की भी बात उन्होने की है। विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर जहां राजनैतिक दल एवं स्वयं सत्ताधारी भाजपा में भी समम बैठको का आयोजन करके केन्द्र एवं राज्य सरकार की कल्याणकारी नीतियों एवं रोजगार मूलक योजनाओं को लेकर प्रचार प्रसार कर लोगों को भयभीत नही होने के लिये बताया जारहा है। गा्रम गा्रम चप्पे चप्पे तक भाजपा की सरकार पुनः काबिज करने के लिये प्रयास हो रहे हे। झाबुआ अंचल सहित जिले की सभी 3 विधानसभा क्षेत्र में भाजपा अपने विधायक के लिये भगरीरथी प्रयास कर रही है वही भाजपा शासित नगरपालिका झाबुआ द्वारा चुनाव के ऐन पूर्व गरीब व्यापारियों को इस प्रकार नोटिस जारी करने से आम लोगों में आक्रोश पनप रहा है। तथा इससे आसन्न विधानसभा चुनाव को प्रभावित किया जासकता है ।
प्रशासन एवं नपा ने बिना वैकल्पिक व्यवस्था के इन्हें हटाये जाने के लिये नोटिस जारी करके लोगों की गुस्से की आग मे घी डालने काम किया है। नगरपालिका ने बस स्टैंड पर गुमटियां और ठेलागाड़ियों को हटाने के लिए नोटिस जारी कर दिये है । नगर में ऐसी सैकडो की संख्या में गुमटिया एवं ठेला गाडिया है वही बस स्टैंड पर ऐसे कई विक्रेता हैं, जो प्रतिदिन सब्जी व फल विक्रय कर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। प्रशासन द्वारा सब्जी-फल विक्रेताओं के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के बारे मे भी नही सोचा गया है । इससे दुकानदारों में नाराजगी देखने को मिली। क्या नगरपालिका एवं जिला प्रशासन इस मुद्दे पर जनहित तथा मुख्यमंत्री की भावना को देखते हुए पुनर्विचार करेगी ।इसे लेकर राजनैतिक दलो में भी खुसफुसाहट शूरू हो चुकी है।

Trending