झाबुआ

झाबुआ में धूमधाम से मनाया गया जनजाति गौरव दिवस-परंपरागत आदिवासी वेशभूषा में जमकर नाचे समाज जन

Published

on

झाबुआ। दिनांक 15 नवंबर 2022।

क्रांतिकारी आदिवासी महानायक बिरसा मुंडा की जन्म जयंती के उपलक्ष में देशभर में जनजाति गौरव दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर झाबुआ के उत्कृष्ट मैदान पर जनजाति समाज द्वारा संत सम्मेलन एवं भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया।

आयोजन में हजारों की संख्या में सर्व समाज एवं सर्व संगठन के लोग सभा स्थल पर एकत्रित हुए। कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्य अतिथि के रूप में जिले के प्रबुद्ध आदिवासी संतो को मंच पर विराजित किया गया एवं माला पहनाकर संतों का स्वागत किया गया।

गौरव दिवस के उपलक्ष में जनजाति समाज से आने वाले एवं खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि आयामों में झाबुआ जिले का नाम गौरवान्वित करने वाली प्रतिभाशाली विभूतियों का मंच से सम्मान किया गया।सम्मान प्राप्त करने वालों में कोरोना काल में मरीजों के लिए देवदूत बनकर सेवा देने वाले, जिला अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर मोहब्बत किराड़ द्वारा उक्त आयोजन की सराहना करते हुए सम्मानित किए जाने पर संत समाज, आयोजकों एवं समाज जनों का आभार व्यक्त किया गया।

कार्यक्रम संचालक उदय बिलवाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त आयोजन में विशेष अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रूप में शांति समिति सदस्य कैलाश मालीवाड़ को आमंत्रित किया गया। अपने उद्बोधन में मालीवाड़ द्वारा आदिवासी महानायकों की गौरव गाथा से सभा को अवगत कराया गया। राणा पूंजा भील, टंट्या मामा, भगवान बिरसा मुंडा एवं भीमा नायक जैसे महान आदिवासी वीर सपूतों द्वारा अपनी संस्कृति की रक्षा करने में दिए गए बलिदानों के इतिहास की जानकारी देकर मालीवाड़ द्वारा सभा में उपस्थित जनजाति समाज को स्वाभिमान और गर्व से भर दिया।

मुगलों और अंग्रेजों के विरुद्ध देश और धर्म के युद्धों में जनजाति पूर्वजों की वीरता और देशप्रेम के किस्सों सुनकर सभा में उपस्थित युवा जोश और ऊर्जा से भर गए।कैलाश मालीवाड़ के अप्रतिम उद्बोधन की प्रबुद्धजनों द्वारा महत प्रशंसा की गई।

आदिवासी समाज के युवक-युवतियों द्वारा स्थानीय गीत पर सुंदर पारंपरिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई जिसके उपरांत उत्कृष्ट मैदान से विशाल शोभायात्रा आरंभ की गई।

नगर के मुख्य मार्गो पर सकल व्यापारी संघ, सेन समाज, पेंशनर्स एसोसिएशन,केमिस्ट एसोसिएशन,भारतीय जनता युवा मोर्चा, विभिन्न वार्ड पार्षदों,सामाजिक संगठनों, धार्मिक संगठनों एवं शहरवासियों द्वारा जनजाति समाज की शोभा यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। 20 से अधिक स्थानों से नगर वासियों द्वारा जनजाति समाज की गौरव यात्रा पर पुष्प वर्षा के साथ संतो एवं जनप्रतिनिधियों को पुष्प माला पहनाकर सम्मानित किया गया। कई सारे स्वागत मंचों पर पेयजल की व्यवस्था रखी गई।

नगर में दो किलोमीटर का भ्रमण कर दो बड़े डीजे एवं हजारों की संख्या में युवक-युवतियों एवं सर्व समाज की यह शोभायात्रा बस स्टैंड झाबुआ पर टंट्या मामा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर संपन्न की गई।

उल्लेखनीय है की जनजाति गौरव दिवस के इस आयोजन में किसी भी संगठन विशेष द्वारा व्यवस्था ना देखते हुए सर्व संगठन एवं सर्व समाज के सामूहिक प्रयासों से समरसता को चरितार्थ करते हुए इस गरिमामय आयोजन को सफलता के साथ संपन्न किया गया।

ब्यूरो रिपोर्ट

हिमांशु त्रिवेदी

अध्यक्ष पत्रकार महासंघ झाबुआ

Trending