RATLAM

मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य श्रीमती निनामा द्वारा शासकीय और अशासकीय संस्थाओं का निरीक्षण

Published

on

मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य श्रीमती निनामा द्वारा

शासकीय और अशासकीय संस्थाओं का निरीक्षण

रतलाम/ मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य श्रीमती सोनल निनामा द्वारा सोमवार को रतलाम जिले के शासकीय और अशासकीय संस्थाओं का निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा उत्कृष्ट बालक छात्रावास का निरीक्षण किया गया। छात्रावास और शालाओं के बच्चों से भी चर्चा की गई। छात्रावास में व्याप्त गंदगी पर उनके द्वारा असंतोष व्यक्त किया गया। बच्चों के भोजन व्यवस्था का भी अवलोकन करने पर पाया गया की कहीं भी मीनू डिस्प्ले नहीं था और बच्चों को मीनू अनुसार भोजन नहीं दिया जा रहा है। इस पर श्रीमती निनामा द्वारा मेस संचालक तथा प्राचार्य श्री कुमावत को निर्देशित किया गया कि व्यवस्थाओं को तत्काल बेहतर करें और मीनू का डिस्प्ले कराना सुनिश्चित करें।

सैलाना क्षेत्र में कन्या परिसर सैलाना के छात्रावास और शाला का निरीक्षण किया गया वहां व्यवस्थाए अच्छी पाई गई। आंगनवाड़ी केंद्र मकोड़ियारुंडी  का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय  कार्यकर्ता द्वारा बच्चों को भोजन कराया जा रहा था। श्रीमती निनामा द्वारा बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता एवं कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी ली। केंद्र व्यवस्थित रूप से संचालित हो रहा था। तत्पश्चात उनके द्वारा प्राइवेट संस्था ग्लोबल एलीट स्कूल का निरीक्षण किया गया, वहां की व्यवस्थाएं संतोषजनक पाई गई। श्रीमती निनामा द्वारा बाल देखरेख एवं संरक्षण से जुड़ी हुई संस्थाओं का निरीक्षण किया गया। बाल संप्रेक्षण गृह में बच्चों से चर्चा की गई तथा उनको दिए जाने वाले भोजन तथा स्टाफ के सामान्य व्यवहार के बारे में जानकारी ली गई। बच्चों द्वारा भोजन और समस्त व्यवस्थाओं को बेहतर बताया। बालिका गृह के निरीक्षण के दौरान उनके द्वारा बालिका गृह के अधिकार को बताया गया कि जो बालिकाएं अन्य प्रदेशों की है, उन्हें बाल कल्याण समिति से समन्वय सुनिश्चित कर संबंधित प्रदेश अथवा जिले में भिजवाने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। मातृ छाया द्वारा संचालित शिशु गृह में भी व्यवस्थाएं समुचित पाई गई।

श्रीमती निनामा द्वारा समस्त बाल कल्याण समिति के सदस्यों, जेजे बोर्ड के सदस्यों एवं चाइल्डलाइन के सदस्यों की बैठक कर अनौपचारिक चर्चा में बच्चों के सर्वोत्तम हित को सुनिश्चित करने की समझाईश दी गई। उक्त भ्रमण के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा, सहायक संचालक श्री रविंद्र कुमार मिश्रा, सहायक संचालक शिक्षा विभाग श्री तरुण देवड़ा, परियोजना अधिकारी सैलाना श्रीमती ज्योति गोस्वामी साथ रहे।

Trending